1. Home
  2. Auto

Auto News: आज ही कर लें ये जरूरी काम, वरना आपकी कार हो सकती है चोरी!

Auto News: आज ही कर लें ये जरूरी काम, वरना आपकी कार हो सकती है चोरी!

Car News : जैसा की आप जानते हैं आज के समय में हर किसी के पास कार है और जब हम कहीं बाहर जाते हैं तो अपनी कार को बाहर ही खड़ा करना पड़ता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब कार चोरी हो सकती है। तो आपको सावधान हाने की जरूत है खबर में जानिए कैसे बचांए अपनी कार को चोरी से। !

Haryana News Post : मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki)के बाद हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है. हुंडई की सिस्टर कंपनी किआ मोटर्स ने कुछ साल पहले ही भारतीय बाजार में एंट्री की है और बड़ी संख्या में ग्राहकों का दिल जीत लिया.

अगर आपके पास भी हुंडई या किआ मोटर्स की गाड़ी है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. इन दोनों कंपनियों की कारों पर चोरी होने का खतरा मंडरा रहा है. यह दावा एक रिपोर्ट में किया गया है. रिपोर्ट की मानें तो कुछ हुंडई और किआ कारों में एक महत्वपूर्ण एंटी-थेफ्ट फीचर नहीं दिया गया. 


एक इंश्योरेंस इंडस्ट्री ग्रुप का कहना है कि इन कारों की चोरी बाकी कंपनियों से लगभग दोगुनी है क्योंकि उनकी चाबियों में "इमोबिलाइज़र" सिस्टम के लिए आवश्यक कंप्यूटर चिप्स की कमी होती है. हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि यह रिपोर्ट विदेशी बाजारों पर आधारित है. आपको बता दें कि गाड़ियो में एक immobilizer सिस्टम होता है, जो कार चोरी होने से रोकता है. 

Read Also : ये है चाय की ऐसी दुकान, जहां क्रिप्टो में भी कर सकते हैं पेमेंट, मिलिए शुभम सैनी से और जानिए कैसे आया ये आइडिया


इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाईवे सेफ्टी (IIIHS) के शोध के अनुसार, 2015 और 2019 के के बीच निर्मित कई Hyundai और Kia वाहनों में इलेक्ट्रॉनिक इमोबिलाइज़र की कमी है. यह फीचर इन दिनों की गाड़ियों में आम हो चला है, जबकि कई कंपनियां काफी सालों से इस सुविधा को दे रही हैं. इस खामी का फायदा चोर उठा रहे हैं. 


क्या होता है कार में इमोबिलाइज़र 

Read Also : आज लॉन्च होने जा रहा टाटा SUV का सबसे धाकड़ एडिशन, टीजर हुआ जारी, जानें क्या होगी कीमत


दरअसल, यह एक ऐसा फीचर होता है, जो कार को चोरी होने से रोकता है. जब भी आप गाड़ी स्टार्ट करने के लिए इसकी ओरिजनल चाभी लगाते हैं तो गाड़ी के  इमोबिलाइज़र को मैसेज जाता है और कार स्टार्ट हो जाती है. जबकि नकली चाभी लगाने पर गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी. चोर हुंडई और किआ वाहनों को स्टार्ट करने और ड्राइव करने के लिए एक स्क्रूड्राइवर या यूएसबी केबल का उपयोग कर रहे हैं. 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।