Health Tips : सर्दियों में डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का करें सेवन? 

 

काली मिर्च ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी कारगर होती है। काली मिर्च में पाइपरीन नामक पदार्थ होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

 

Haryana News Post : Health :  अब सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में नमी बढ़ जाती है जिस कारण बैक्टीरिया, वायरस, फंगस का खतरा बढ़ जाता है। इससे वायरल फीवर, संक्रमण आदि का खतरा रहता है। लेकिन यही वह समय होता है जब शरीर के तापमान में बदलाव के कारण शरीर को संतुलन बनाने में समय लगता है।

ऐसे में पुराने रोगों से पीड़ित लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में विशेषज्ञ मधुमेह रोगियों को आहार में ऐसी चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं ताकि शरीर में अचानक बदलाव के कारण क्षतिग्रस्त हुई चीजों को संतुलित किया जा सके। तो आइए जानेंगे डायबिटीज (मधुमेह या कहें शुगर) के मरीजों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

ब्लड शुगर कम करे कालीमिर्च 

Read Also : Health : शरीर की कमजोरी करनी है दूर, तो पुरूष रोज करें इस चीज का सेवन

काली मिर्च ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी कारगर होती है। काली मिर्च में पाइपरीन नामक पदार्थ होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

मधुमेह का दुश्मन है जिनसेंग

मूल रूप से चीन, नेपाल, कनाडा और पूर्वी अमरीका में पाए जाने वाले पौधे की जड़ है, जो कि मधुमेह का दुश्मन है। यह अग्न्याशय में इंसुलिन के उत्पादन को उत्तेजित कर शरीर में काबोर्हाइड्रेट के अवशोषण को कम करता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल सही रहता है।

मेथी से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल कम करें

मेथी के कड़वे स्वाद के कारण यह मोटापा और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। मेथी का खाली पेट सेवन करने से बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। मेथी ग्लूकोज टॉलरेंस में सुधार कर सकता है और साथ ही एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है।

शुगर वालों के लिए दालचीनी रामबाण

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी कारगर है। यह भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। दालचीनी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में कारगर है।

एंटी-आक्सीडेटिव गुण से भरपूर है अदरक

Read Also : Health Tips : रोज एक अमरूद का करें सेवन, होंगे से 5 फायदे

अदरक में एंटी-डायबिटिक, हाइपोलिपिडेमिक और एंटी-आक्सीडेटिव गुण होते हैं। साथ ही अदरक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और फास्टिंग शुगर के स्तर को कम करता है। अपने चिकित्सक की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें। चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इस जड़ी बूटी का सेवन कम मात्रा में करें।


शकरकंद का करें सेवन

शकरकंद मीठे होते हैं । लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह कार्ब्स में उच्च है। यह मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त भोजन है। शकरकंद में फोटोकैमिकल बीटा-कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में बदल जाता है। तो यह आंखों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

कद्दू के बीज फायदेमंद

कद्दू के बीज में सुपर फूड गुण होते हैं। मधुमेह रोगियों को सर्दियों में कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। एक कप कद्दू के बीज में न के बराबर काबोर्हाइड्रेट होता है। यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। कद्दू के बीज में स्वस्थ वसा होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

दालचीनी की चाय का करें सेवन

ठंड के मौसम में चाय या कॉफी हर किसी का पसंदीदा पेय बन जाता है। अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो दालचीनी की चाय का सेवन करें। दालचीनी में बहुत कम काबोर्हाइड्रेट होते हैं। इसमें कई एंटीआॅक्सीडेंट कम्पोनेन्ट होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं। दालचीनी की चाय हृदय रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।