Health Tips : अंडें खाने से इन लोगों को होते है नुकसान, जानें कारण

जैसा की आप जानते हैं कई लोगों को अंडें खाने की आदत होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि अंडें खाने से कई बड़े नुकसान भी होते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये नुकसान। 
 
 

Haryana News Post : Health News : अंडें में बेहद ही खास पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए सही होते हैं। अंडे प्रोटीन, कैल्शियम,फोलिक एसिड (Protein, Calcium, Folic Acid) और फास्फोरस (Phosphorus)पाया जाता है.

वहीं अंडा खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ इम्यूनिटी (immunity) भी मजबूत होती है.वहीं अंडे को कई तरह से खाया जा सकता है. वैसे तो अंडे को ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि कुछ लोगों को भुलकर भी अंडें नहीं खाने चाहिए उनको बड़ा नुकसान हो सकता है। आइए जानते इन नुकसान के बारे में। 


इन लोगों को नहीं करना चाहिए अंडें का सेवन :

जिन लोगों को किडनी की परेशनी है उन लोगों को भुलकर भी अंडें का सेवन नहीं करना चाहिए। अंडें का सेवन करने से अपकी परेशानी और भी बढ़ सकती हैं। 

Read Also : Health : इस ड्राईफ्रूट्स का भिगोकर सेवन करने से मिलेंगे अच्छे रिज्लट्स

वजन बढ़ने की परेशानी :

 

जिन लोगों को वजन बढ़ने की परेशानी है. वो अंडें से दूर ही रहे। क्योंकि अंडा खाने से वजन तेजी से बढ़ता है.वहीं अगर आप अपना वजन घटाने की सोच रहे हैं तो अंडे का सेवन न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडा आपका वजन बढ़ा सकता है.


कोलेस्टॉल 


जो लोग कोलेस्ट्रॉल cholesterol की समस्या से परेशान रहते हैं. उन लोगों को अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडा खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ सकती है.वहीं जिसे हृदय रोग की समस्या उन लोगोों को भी अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए.

Read Also : Health : गर्म पानी या दाल में नींबू डालकर खाना कितना नुकसानदायक, जानिए?

डायबिटीज 


डायबिटीज के रोगियों को अंडे खाने से बचना चाहिए. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें अंडे का सेवन डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडा खाने से डायबिटीज मरीजों को की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.