1. Home
  2. Health

Health : गर्म पानी या दाल में नींबू डालकर खाना कितना नुकसानदायक, जानिए?

Health : गर्म पानी या दाल में नींबू डालकर खाना कितना नुकसानदायक, जानिए?
नींबू विटामिन सी का सोर्स  माना जाता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, पेक्टिन और साईट्रिक एसिड होता है। नींबू को रोजाना डाइट का हिस्सा बनाने के कई फायदे हैं।

Haryana News Post : कई लोग दाल, उपमा सहित कई चीजों में नींबू मिलाकर खाते हैं। ऐसे में उनको लगता है कि शरीर को स्वाद के साथ विटामिन-सी मिल रही है।  लेकिन क्या आपको पता है गर्म चीजों में नींबू डालकर खाने से कोई नुकसान होता है। आइए जानते हैं इस बारे में।

क्या खाने में नींबू डालकर खाना चाहिए?

Read Also : Health : हार्ट अटैक और High BP को बुलावा देती हैं ये 5 चीजें, अगर आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो आज ही इनका सेवन करना बंद कर दें

नींबू विटामिन सी का सोर्स  माना जाता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, पेक्टिन और साईट्रिक एसिड होता है। नींबू को रोजाना डाइट का हिस्सा बनाने के कई फायदे हैं। इसे खाने से इम्युनिटी बढ़ती है। स्किन की बीमारी से लेकर कैंसर तक कई रोगों से नींबू हमारी रक्षा करता है।

बता दें पकी हुई सब्जी या दाल में कच्चे नींबू का रस डालकर नहीं खाना चाहिए। 2-4 बूंद नींबू का रस नुकसान नहीं करता। जब हम 1 चम्मच से ज्यादा मात्रा में रोजाना गर्म दाल-सब्जी आदि में डालकर इसे खाते हैं तो इससे हमारी डाइजेस्टिव एंजाइम के काम करने की क्षमता डिस्टर्ब होती है। दरअसल, हमारे शरीर के डाइजेस्टिव एंजाइम एक तय पीएच पर काम करते हैं।

गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ पीना चाहिए?

बहुत से लोग सुबह उठकर गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीते हैं। नींबू डाइजेशन में मदद करता है। अगर आपको पेट संबंधी कोई परेशानी है और आप 4 से 6 माह से ज्यादा लगातार खाली पेट गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पी रहे हैं तो कुछ समस्या बढ़ सकती हैं।

जैसे-हार्टबर्न, एसिडिटी, दांतों का खराब होना, बेचैनी। लंबे समय तक गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से फूड पाइप यानी खाने की नली और पेट के टिश्यू को नुकसान होता है। इससे अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों को गैस्ट्रिक समस्या हैं, उन्हें खाली पेट नींबू पानी नहीं पीना चाहिए।

नींबू का प्रयोग करते समय इन बातों का ध्यान रखें?

Read Also : Health : ये हैं दुनिया की 10 सबसे खतरनाक बीमारियां, जानें क्यों होती है मौत

जिन लोगों में पित्त बढ़ा हो या जिन्हें अक्सर एसिडिटी की समस्या हो तो नींबू कम से कम खाना चाहिए। इसकी जगह अनार का रस ले सकते हैं। जिन्हें ऐसी समस्या नहीं है उन लोगों को बारिश के मौसम में नींबू का रस लेना चाहिए।वजन कम करने की धुन में लंबे समय तक लगातार किसी भी फॉर्म में नींबू ले रहे हैं तो अलर्ट हो जाना चाहिए।

जो लोग स्किन ट्रीटमेंट के लिए टेबलेट के फॉर्म में विटामिन सी लेते हैं उन्हें विटामिन ओवरडोज हो सकता है। इससे डीहाइड्रेशन, किडनी में स्टोन, जी मचलना, उल्टी होना, गैस की परेशानियां होती हैं। हमारा शरीर विटामिन सी के बिना आयरन अब्सोर्ब नहीं करता। ज्यादा विटामिन सी लेने पर खून में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। इससे हार्ट की मसल्स पर जोर पड़ता है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।