1. Home
  2. Health

Health : हार्ट अटैक और High BP को बुलावा देती हैं ये 5 चीजें, अगर आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो आज ही इनका सेवन करना बंद कर दें

Health : हार्ट अटैक और High BP को बुलावा देती हैं ये 5 चीजें, अगर आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो आज ही इनका सेवन करना बंद कर दें 
अगर आप हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं। तो अपको ब्लड पे्रशर को कंट्रोल करने पर ध्यान देन शुरू कर देना चाहिए। और आपको इन 5 चीजों के सेवन से बचना होगा।भागदोड़ भरी इस जिंदगी में अनेक प्रकार की बीमारियां हमें घेर लेती हैं।

Haryana News Post : अगर आप हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं। तो अपको ब्लड पे्रशर को कंट्रोल करने पर ध्यान देन शुरू कर देना चाहिए। और आपको इन 5 चीजों के सेवन से बचना होगा।भागदोड़ भरी इस जिंदगी में अनेक प्रकार की बीमारियां हमें घेर लेती हैं।

ब्लड प्रेशर भी एक ऐसी खतरनाक बिमारी है जिससे लोगों की जान भी जा सकती है। इससे आपकी किडनी खराब होने लगती है, इससे डिमेंशिया और हार्ट अटैक की बीमारी होने लगती है। डॉक्टर्स का कहना है कि आपका बीपी 14090 ाााा तक होना चाहिए.  इससे ज्यादा होते ही आपको हाइपरटेंशन होने लगता है। आइए जानते हैं उन 5 चाजों के बारे में जो ब्लड प्रेशर के बढ़ने का कारण बनती हैं।

Read Also : Health : सेहत से भरपूर है चिलगोजा, फायदा और इस्तेमाल का सही तरीका क्या, जानिए?


पेन किलर दवा ज्यादा ना खाएं : 


आप भी दर्द होने पर छोटी सी बिमारी में पेन किलर लेने की आदत डाल लेते हैं, जो बेहद गलत है। मेडिकल एक्सर्पट के अनुसार हमें छोटे से दर्द में पेन किलर लेने की आदत नहीं डालनी चाहिए. इससे आपकी किडनी पर असर पड़ता है,और आपको हार्ट अटैक होने के चान्स और भी बढ़ जाते हैं। 

समाज से अकेलापन :


कई लोगों को आपने देखा होगा की वो सामाज से बिल्कुल ही अकेले रहते हैं जो उनके बीमार होने का सबसे बढ़ा कारण है। इससे मानसिक तनाव बढ़ता है और आप डिप्रेशन में चले जाते हैं. इससे दूर होने के लिए आपने आप को अकेला ना रखें और सामाज की गतिविधियों में शामिल हों। आज ही अपने अकेले रहने की आदत को छोड़ दें और एक अच्छा जीवन जीने की कोशिश करें।


7 से 8 घंटे की नीद जरूरी : 


अपने शरीर को ठीक रखने के लिए आपको 7 से 8 घंटे की नीद बेहद ही जरूरी है। अगर आप इससे कम सोते हैं तो समझें आप खुद ही बिमारियों को बुलावा दे रहे हो। स्लीप एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे होते हैं तो शरीर के विभिन्न हिस्सों को सप्लाई हो रहे ब्लड की आपूर्ति में अचानक गिरावट आ सकती है, जिससे हृदय पर जोर पड़ता है और कार्डिएक अरेस्ट का खतरा बन जाता है.


पैकेज्ड फूड इस्तेमाल आज ही कर दें कम : 

Read Also : Health : क्यों कहा जाता है मूंगफली को गरीबों का बादाम, जानें कारण?


कई लोगों को बाहर का बना बनाया खाना खाने की आदत होती है, जिससे वो खुद ही बिमारियों को बुलावा देते हैं। बाहर के फूड में नमक की मात्रा बेहद ही कम होती है। नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो सीधे आपके किडनी पर असर डालता है। खून में नमक की मात्रा अधिक होने से वह शरीर में से पानी को सोखने लगता है, जिससे रक्त वाहिकाओं पर असर पड़ने लगता है. इसलिए जितना संभव हो, घर के बने शुद्ध भोजन का ही सेवन करें. 

विटामिन डी की कमी :  


आपको बता दें के विटामिन टी की कमी होने के कारण आपके बाल झड़ने लग जाते हैं। और आपको हाइपरटेंशन की टेशंन बढ़ जाती है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने के कारण आपकी हड्इियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए आज से ही आपको ऐसा भोजन खाना बंद कर देना चाहिए। 
 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।