1. Home
  2. Health

Health : क्यों कहा जाता है मूंगफली को गरीबों का बादाम, जानें कारण?

Health : क्यों कहा जाता है मूंगफली को गरीबों का बादाम, जानें कारण? 
आज हम आपको एक ऐसी खास जानकारी देने जा रहे हैं जिसे शायद ही आपने सुना होगा। जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों मूगंफली को गरीबों का बादाम कहा जाता है। जानें खबर में। 
 

Haryana News Post : कई लोग मूंगफली को खाना पसंद नही करते हैं. लेकिन आपको खानी चाहिए क्योंकि इसके खाने से शरीर में कई तरह की बिमारी ठीक हो जाती है। सबसे खास बात मूंगफली से आपका मोटापा कम होता है। रोज मूंगफली खाने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म सही होता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. 
जानें मूंगफली में कौन से पोषक तत्व पाए जाते है?


मूंगफली में फाइबर और विटमिनस पाए जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम भी ज्यादा पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. कैल्शियम शरीर के हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है.

Read Also : Health : सेहत से भरपूर है चिलगोजा, फायदा और इस्तेमाल का सही तरीका क्या, जानिए?


 फायदे : 

टाइप 2 डायबिटीज कम करता है: 


आपको बता दें कि मूंगफली से ब्लड शुगर का लेवल ठीक रहता है। और एक रिसर्च से पता लगाया गया है कि मूंगफली महिलाओं में होने वाले टाइप 2 डायबिटीज के खिलाफ काफी असरदार साबित होता है. 

ह्रदय में हाने वाली बिमारियों को कम करता है : 


ये आपको हार्ट में होने वाली बिमारियोें से बचाने में मदद करता है। बॉडी में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को मूंगफली कंट्रोल करने में मदद करता है. 


एंटी एजिंग के तौर पर कारगर


एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप जो रोज की डाइट में मूंगफली सहित मेवे का सेवन करते हैं, किसी और शख्स की तुलना में आपकी उम्र कम लगती है. एक्सर्पट का मानना है कि मूंगफली मृत्यु दर को कम करने कारगर साबित होता है.


गरीबों का बादाम :

Read More : Health Tips : क्यों जरूरी होते हैं सेहत के लिए फाइबर फूड?


अकसर लोग बादाम को खाना पसंद करते हैं और उसी को फायदेमंद मानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मूंगफली में भी मूंगफली में लगभग बादाम के बराबर ही पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. बादाम की तुलना में इसका दाम भी काफी कम होता है. यही वजह है कि इसे 'गरीबों का मेवा' या 'गरीबों का बादाम' कहा जाता है. कुछ लोग इसे 'देसी काजू' भी कहते हैं.


कैसे करें सेवन : 


रात में सोने से पहले मूंगफली को पानी में भिगोकर रख दें उसके बाद उसे नाश्ते के तौर पर रोज लें. ध्यान रहें कि मूंगफली में मौजूद पित्त को खाने से पहले अलग कर लें. इसके साथ रात में इसे खाने बचें क्योंकि इसे पचने में ज्यादा समय लगता है.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।