1. Home
  2. Health

Health Tips : क्यों जरूरी होते हैं सेहत के लिए फाइबर फूड?

 Health Tips : क्यों जरूरी होते हैं सेहत के लिए फाइबर फूड?
इंसान के रोजाना के भोजन में फाइबर से भरपूर खाद्य व्यंजन को जोड़ने से पाचन को बेहतर होने में सहायता मिलती है भोजन के रूप में फाइबर को खाने से पेट भरा-भरा सा लगता है। इससे हमें जरूरत से ज्यादा भोजन करने में रोक लगाता है

Haryana News Post : अपने आप को हेल्दी रखने और फाइबर से भरपूर खाद्य-पदार्थो की तलाश में है जिसको खाने से आपका पेट भरा हुआ लगे। जैसा की हम जानते है की, हमारे शरीर में फाइबर की बेहद जरूरत होती है। यह मानव शरीर में ब्लड शुगर को समानतर बनाए रखने में अलग-अलग तरीकों से खाने को पचाने में सहायता भी करता है।

यह दिल को स्वस्थ रखने में मुख्य तौर से मदद करता है और बाउल सिंड्रोम यानी आंतों की लगातार बनी रहने वाली समस्या से निजात पाने, वजन को घटाने और तव्चा को बेहतर बनाने के लिए अधिक मात्रा में फाइबर वाले व्यंजन खाने के लिए बोला जाता है।

इंसान के रोजाना के भोजन में फाइबर से भरपूर खाद्य व्यंजन को जोड़ने से पाचन को बेहतर होने में सहायता मिलती है भोजन के रूप में फाइबर को खाने से पेट भरा-भरा सा लगता है। इससे हमें जरूरत से ज्यादा भोजन करने में रोक लगाता है और लगातार भुख लगने और जरूरत से ज्यादा खाने की इच्छा को कम करता है। हम आपको बताएंगे फाइबर से भरपूर कुछ बेहतरीन खाद्य-पदाथ जिनके सेवन से आप अपनी भुख पर काबू पा सकेंगे।

Read Also : Health Tips : सलाद पर नमक, चाट मसाला छिड़ककर खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानें कैसे?

1.सेब:

ऐसा कहा जाता है कि सेब खाने से मानव शरीर की पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, हमें ऐसा लगता है की हमनें हाल ही में कुछ खाया हो। वहीं सेब का सेवन करने से ग्लूकोज के अवशोषण की दर भी कम कर देता है। दूसरी तरफ सेब में कैफिन पाया जाता है जो हमें जगे रहने और एक्टिव रहने में मदद करता है।  सेब आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ ही स्ट्रोक, हाई ब्लड-प्रेशर (उच्च रक्तचाप), डायबिटीज, दिल की कई बीमारियों से छुटकारा, मोटापा और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बिमारी से भी बचाता है।

2.गाजर:

गाजर का सेवन करना हमारी सेहत महत्वपूर्ण है इसमें बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन- के1, पोटेशियम, एंटीआॅक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जोकि हमारे शरीर के लिए फायदेंमद है। इसके अलावा, गाजर में कई घुलनशील फाइबर होते हैं, जो हमारे शुगर (शर्करा) और काबोर्हाइड्रेट के पाचन को कम करके शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को धीमा करते हैं।

3. काले छोले:

एक कप छोले में अधिकतम 16 ग्राम फाइबर पाया जाता है और इसमें मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड के साथ-साथ भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आप छोल को सुबह के नाशते में भी शामिल कर सकते है। आप इसे सलाद के तौर पर या प्रोटीन-युक्त नाश्ते के रूप में खाया सकते है। इन्हें मसालों और सब्जियों के साथ भारतीय शैली में भी पकाया जाता है।

4.एवोकाडो:

एवोकाडो का सेवन भी हमारे लिए सेहतमंद है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, विटामिन और पोषक-तत्व पाए जाते है, जिनमें विटामिन-के, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन-बी6, विटामिन-बी5, विटामिन-ई और विटामिन-सी पाए जाते हैं। इस तरह के कम काबोर्हाइड्रेट वाले खाद्य-पदार्थों को स्वस्थ वसा का बेहतरीन स्रोत माना जाता है।

5.चिया सीड्स:

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में पोषक-तत्व पाए जाते है। चिया सीडस में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जोकि पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं और पेट के स्वास्थ्य के लिए भी चिया सीडस फायदेमंद होते हैं। इस सुपरफूड को डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

Read More : Health : घर की रसोई में मौजूद सामग्री से बनाए डेंगू बचने के असरदार उपाय

6.बेरी:

बेरी फल में शर्करा (शुगर) की मात्रा कम होती है जिसके कारण यह शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होती है। बेरी को अनाज या दही के साथ नाश्ते के रूप में सेवन करना सबसे उपयुक्त माना जाता है। इनमें फाइबर, विटामिन-ए, सी, ई, और के परचूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा, वे हड्डियों को मजबूती देने का काम भी करता है। त्वचा को ज्वां बनाने और ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य रखने के साथ-साथ हड्डियों के घनत्व (बोन डेंसिटी) को बढ़ावा देने में भी बेरी का अहम योगदान है।

7.शकरकंद:

शकरकंद का सेवन करने से शरीर में फाइबर की मात्रा को बढ़ाता है। शोध के अनुसार टाइप-क  डायबिटीज से पीड़ित लोग अगर इसका अधिक सेवन करते हैं, तो यह शरीर में ब्लड-शुगर के लेवल को कम करने में सहायता करता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर के साथ-साथ शकरकंद में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है इसलिए इन्हें उबालकर या बेक करके सेवन किया जाता है।

फाइबर का भरपूर मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है। आप इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में आहार के रूप में खाद्य-पदार्थों  के सहारे खा सकते है आप फाइबर का सेवन कर स्नेक्स के तौर पर सेहत के लिए नुकसानदेह खाद्य-पदार्थों का सेवन करने से बच सकते है। सेहत में भोजन करके आप न केवल अपनी बॉडी और अपने सवास्थ का भला करेंगे, बल्कि हर समय भूख लगने की समस्या से भी छुटकारा भी पा लेंगे।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।