Health : आखिर शुगर रोगियों को किडनी फेल होने का क्यों रहता है खतरा?

Health : डायबिटीज के मरीजों में किडनी खराब होने पर ब्लड प्रेशर बिगड़ने लगता है। ब्लड प्रेशर या तो ज्यादा हाई रहता है या कम होने लगता है। पेशाब में प्रोटीन आना किडनी खराब होने के लक्षणों में शामिल हैं। जब स्वस्थ शरीर को बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है
 

Haryana News Post : kidney :  देश दुनिया में डायबिटीज(Diabetes) (यानि शुगर) की वजह से किडनी फेल होने के केस अधिक आते हैं। शुगर मरीजों में किडनी से जुड़ी बीमारी और किडनी फेल होने का खतरा बना रहता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि इसके पीछे सबसे प्रमुख वजह शरीर में ब्लड शुगर का ज्यादा बढ़ना है।

डायबिटीज(Diabetes) रोगियों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना और प्रोटीन का कम सेवन बेहद जरूरी होता है। तो चलिए जानते डायबिटिक मरीजों में क्यों किडनी की बीमारी का रहता है खतरा। 

क्या होती है डायबिटीज

Read Also : Health : इन बीमारियों में जितना मूली फायदेमंद है उतना उसके पत्ते, जानिए कैसे?

डायबिटीज(Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में ग्लूकोज या ब्लड शुगर नियंत्रित नहीं रहता। डायबिटीज की स्थिति में खून में शुगर की मात्रा कम या अधिक हो सकती है। शरीर में इंसुलिन नामक हार्मोन खाने से शुगर को एनर्जी के रूप में बदलता है जिससे खून में ग्लूकोज की मात्रा संतुलित रहती है।

डायबिटीज(Diabetes) की समस्या में शरीर इंसुलिन का उपयोग उचित मात्रा में नहीं कर पाता है जिसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर की अधिकता हो जाती है। डायबिटीज की बीमारी दो तरह की होती है, पहला टाइप 1 डायबिटीज और दूसरा टाइप 2 डायबिटीज।

किडनी की बीमारी के लक्षणों की कैसे करें पहचान?

डायबिटीज(Diabetes) के मरीजों में किडनी खराब होने पर ब्लड प्रेशर बिगड़ने लगता है। ब्लड प्रेशर या तो ज्यादा हाई रहता है या कम होने लगता है। पेशाब में प्रोटीन आना किडनी खराब होने के लक्षणों में शामिल हैं। जब स्वस्थ शरीर को बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है तो शरीर अतिरिक्त प्रोटीन को पेशाब के जरिए बाहर निकाल देता है। किडनी में परेशानी होने पर पेशाब में प्रोटीन आने से पेशाब में झाग आने लगते हैं।

पैरों, टखनों, हाथों या आंखों की सूजन बढ़ना भी किडनी की परेशानी के संकेत हैं। पेशाब ज्यादा और बार-बार आना किडनी खराब होने के लक्षण हैं। इंसुलिन या डायबिटीज की दवा की कम आवश्यकता होना। भ्रम या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना। सांस लेने में कठिनाई होना। भूख में कमी आना डायबिटीज के मरीजों में किडनी खराब होने के लक्षण हैं। मतली और उल्टी होना। लगातार खुजली होना। हर वक्त थकान रहना भी डायबिटीज के मरीजों में किडनी खराब होने के लक्षण हैं।

Read Also : Health Tips : बीमार से बचने के लिए पी लें ये काढ़ा, नहीं होगा जहरीली हवा का असर

किडनी डिजीज से ऐसे करें बचाव?

डायबिटीज(Diabetes) के रोगियों को किडनी से जुड़ी समस्याओं के बचाव के लिए नियमित व्यायाम और खानपान में संतुलन रखना चाहिए। इसके साथ ही शरीर में ब्लड शुगर की स्थिति को लगातार चेक करते रहना चाहिए। मधुमेह रोगियों को किडनी स्वास्थ्य रखने के लिए इन चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

 मरीज अपना एचबीए 1 सी टेस्ट कराएं ताकि पिछले तीन महीनों में आपकी डायबिटीज(Diabetes) के स्तर का पता लगाया जा सके। किडनी की रेगुलर जांच कराएं। किडनी अल्ट्रासाउंड टेस्ट, सीरम, यूरिया, यूरिक एसिड और क्रिएटिनिन टेस्ट, यूरिन फॉर माइक्रो एल्ब्यूमिन यूरिया टेस्ट(Urine for micro albumin urea test​​​​​​​) समय-समय पर कराते रहें।