1. Home
  2. Health

Health : इन बीमारियों में जितना मूली फायदेमंद है उतना उसके पत्ते, जानिए कैसे?

Health : इन बीमारियों में जितना मूली फायदेमंद है उतना उसके पत्ते, जानिए कैसे? 
मूली में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के लिए बहुत फायदेमंद हैं। फाइबर आंतों से गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है और कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।

 Haryana News Post : Health Tips : मूली एक जड़ वाली सब्जी है। मूली की कई रेसिपीज खाने का स्वाद बढ़ा देती हैं। सलाद में मूली बहुत पसंद की जाती है तो इसके परांठे और सब्जी के कद्रदानों की भी कमी नहीं है। बता दें मूली में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। अगर आप मूली को देखकर मुंह बनाते हैं तो इसके फायदे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। 

पेट के लिए फायदेमंद

मूली में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के लिए बहुत फायदेमंद हैं। फाइबर आंतों से गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है और कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।

Read Also : Health : मोटापे से हैं परेशान तो नाश्ते में कभी ना करें इन चीजों का सेवन

ब्लड शुगर कंट्रोल करें?

मूली में ऐसे न्यूट्रीशन पाए जाते हैं जो डायबिटीज को मैनेज करते हैं। यह ग्लूकोज को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करते हैं। मूली में एक ऐसा बायो एक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो एडिपोनेक्टिन हार्मोन को कंट्रोल कर ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है। मूली में पोटेशियम उच्च मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने और दिल को ठीक से काम करने में मदद करता है। इनमें एंथोसाइन नामक कंपाउंड होता है, जो ब्लड सकुर्लेशन और लो ब्लड प्रेशर में सुधार करने में मदद करता है।

कैंसर से करे बचाव 

मूली कैंसर रोधी होती है। इसमें ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो पानी के साथ मिलाने पर आइसोथियोसाइनेट में टूट जाते हैं, जोकि कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों और ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर करे

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मूली के पत्तों का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद सोडियम की मात्रा बॉडी में नमक की कमी को पूरा करती है और इस समस्या को ठीक करती है।

खून साफ करे

मूली के पत्ते में खून साफ करने का गुण होता है, जिस वजह से स्किन पर दाने, खुजली, फुंसियां, पिंपल्स नहीं होते।

बवासीर में फायदेमंद

मूली के पत्ते के सेवन से शरीर में इन्फ्लेमेशन की समस्या दूर होती है। ऐसे में बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए मूली के पत्ते के रस का सेवन किया जा सकता है।

Read Also : Health : शरीर की कमजोरी करनी है दूर, तो पुरूष रोज करें इस चीज का सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाए

मूली के पत्तों में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। यह एनीमिया और हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है।

डाइजेशन सिस्टम दुरुस्त करे

डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर का सेवन बहुत जरूरी है और मूली के पत्तों में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। डाइजेशन कमजोर है तो रोजाना मूली के पत्तों से बने रस का सेवन करें।

ऐसे बनाएं मूली के पत्ते का जूस

मूली के पत्ते को 2-3 बार साफ पानी से धो लें। इन पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में पीस लें। इसमें काला नमक, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और नींबू का रस मिलाएं। मूली के पत्ते का जूस तैयार है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।