1. Home
  2. Health

Health Tips : बीमार से बचने के लिए पी लें ये काढ़ा, नहीं होगा जहरीली हवा का असर

Health Tips : बीमार से बचने के लिए पी लें ये काढ़ा, नहीं होगा जहरीली हवा का असर
Polluted Air : अगर आप भी  इस बढ़ते प्रदूषण से और जहरीली हवा से परेशान है और बचना चाह रहे हैं तो हम आपको एक काढ़ा बताने जा रहे हैं जिसे पीने से आप पर जहरीली हवा का कोई असर नहीं होगा। 
 

Haryana News Post : Health Tips : दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों की परेशानी और बीमारी बढ़ रही है. जिसके कारण लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. जैसे, सांस ना आना, आंखों में जलन होना, खांसी होना, किडनी में दिक्कत होना आदि कई बीमारी बढ़ रही हैं.

इस जहरीली हवा के कारण हमारे फेफड़ो पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप इन सब बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हम आपको एक देशी नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपके बड़े ही काम का है और इन बीमारियों से बचे रहेंगे। प्रदूषण से बचाव के लिए काढ़ा बनाने के लिए हमारे घर में मौजूद मसालों और पौधों की पत्तियों से मिलाकर काढ़ा बनाया जा सकता है. 

Read Also : Health : मोटापे से हैं परेशान तो नाश्ते में कभी ना करें इन चीजों का सेवन

ये हैं काढ़ा बनाने के सामान

तुलसी, दालचीनी,गिलोय,मुलेठी, लेमनग्रास,इलायची, पिपली,वंशलोचन.

ऐसे बनाएं काढ़ा : 500 ग्राम वंशलोचन, 500 ग्राम मुलेठी, ढाई सौ ग्राम दालचीनी, ढाई सौ ग्राम लेमनग्रास को कूटकर मिला लें. अब इस पाउडर में इलायची, पिपली, तुलसी और गिलोय की पत्तों को पीसकर मिला दें. इस मिक्सचर को डब्बे में बंद करके रख लें. रोज 2 कप पानी में काढ़े का ये मिक्सचर डालकर उबालें और छानकर पिएं. इसे रोजाना पीने से आप इस जानलेवा हवा से बचे रहेंगे।


क्या होंगे इसके फायदे : जब आप सुबह चाय को पीते हैं तो उसी की तरह ही इसे भी पीना है. आपकी किडनी के लिए ये बेहद ही फायदेमंद होता है और काढ़ा पीने से आपका इम्युनिटी सिस्टम तेज होता है। और अब ठंड भी दस्तक दे रही है तो काढ़ा उसमें भी फायदेमंद रहता है, जो आपको बीमारियों से बचाता है। सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी बीमारियां काढ़े का सेवन करने से दूर रहेंगी. 

Read Also : Health : इन बीमारियों में जितना मूली फायदेमंद है उतना उसके पत्ते, जानिए कैसे?


अन्य बचने के तरीके : 


हमारे आयुर्वेद में इलाज के तरीकों की कमी नहीं है. काढ़े के अलावा हम रोजाना हल्दी, सेंधा नमक और फिटकरी को गर्म पानी में मिलाकर गरारे कर सकते हैं. इन चीजों में मौजूद औषधीय गुण गले में मौजूद बैक्टीरिया को मार देते हैं जिससे बीमारी और इंफेक्शन का खतरा कम रहता है. इसके अलावा मास्क लगाना प्रदूषण के कहर से बचने के लिए जरूरी है.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।