Chhath Special Trains रेलवे ने चलाई कई स्पेशल ट्रेनें, जानिए इनके बारे में

Chhath Puja Special Trains: छठ पूजा के लिए भारतीय रेलवे ने कई स्‍पेशल ट्रेन चलाई हैं। भारतीय रेलवे ने हाल ही में घोषणा की है कि वह यात्रियों की सुविधा के लिए इस साल छठ पूजा तक 211 स्पेशल ट्रेनों के 2,561 ट्रिप चलाएगा। ये गाड़ियां दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर आदि रूट्स पर चलेंगी और यूपी-बिहार के बड़े शहरों को कवर करेंगी.
 

नई दिल्‍ली। Indian Railway IRCTC: छठ पूजा (Chhath Puja) के लिए काफी सारे लोग जो काम के सिलसिले में दूसरे राज्य आए हैं, वे अब अपने घर वापिस आ रहे हैं। इस कारण आजकल ट्रेनों में बहुत भीड़ है। इसी के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। देशभर में छठ पूजा के लिए कई सारी स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया है।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने डिब्रूगढ़-गोरखपुर और न्यू जलपाईगुड़ी-गोरखपुर रूट्स पर दो स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है, ताकि छठ पूजा के लिए यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम किया जा सके। नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक इन दोनों स्पेशल ट्रेनों में 20 कोच होंगे। इनमें से गाड़ी 27 अक्टूबर को शाम 7.25 बजे डिब्रूगढ़ से रवाना होगी और 29 अक्टूबर की सुबह गोरखपुर पहुंचेगी। दूसरी ओर यह ट्रेन 1 नवंबर को गोरखपुर से 7:50 बजे चलेगी और अगले दिन रात्रि 8.50 बजे असम के डिब्रूगढ़ आएगी।

Also Read: IPL 2023 Auction: पहले विदेशी ऑक्शन के लिए तैयार आईपीएल, इस्तांबुल में हो सकता है आईपीएल 2023 का मिनी-ऑक्शन

दूसरी स्पेशल ट्रेन 29 अक्टूबर शाम 5 बजे गोरखपुर से रवाना होकर अगली सुबह पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन 31 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे न्यू जलपाईगुड़ी से रवाना होगी और अगले दिन सुबह गोरखपुर पहुंचेगी।

इन रूट्स पर भी स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने हाल ही में घोषणा की है कि वह यात्रियों की सुविधा के लिए इस साल छठ पूजा तक 211 स्पेशल ट्रेनों के 2,561 ट्रिप चलाएगा। ये गाड़ियां दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर आदि रूट्स पर चलेंगी और यूपी-बिहार के बड़े शहरों को कवर करेंगी।

Also Read: T20 WC 2022: भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने कहा कि अर्शदीप की दबाव को संभालने की क्षमता अभूतपूर्व

बिहार सरकार ने किया अतिरिकत ट्रेनें चलाने का अनुरोध

बिहार सरकार ने भी रेल मंत्रालय से अनुरोध किया है कि वे छठ पूजा के लिए कई नई स्पेशल ट्रेनें चलाएं, जिससे राज्य में आने वाले लोगों को परेशानी मुक्त यात्रा मिल सके।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य के मुख्य सचिव अमीर सुभानी ने मंगलवार को रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की और उनसे देश के विभिन्न शहरों से बिहार के लिए और ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया, ताकि गाड़ियों में भीड़भाड़ को नियंत्रित किया जा सके।

Also Read: सिडनी में अभ्यास के बाद मिलने वाले खाने से नाखुश है भारतीय खिलाड़ी: बीसीसीआई सूत्र

गौरतलब है कि त्योहारी सीजन में पूर्व मध्य रेलवे ने 9 स्पेशल ट्रेनों, पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीओआर) ने 6 स्पेशल ट्रेन, उत्तर रेलवे ने 35 जोड़ी विशेष ट्रेन, पूर्वी रेलवे ने 14 जोड़ी विशेष ट्रेनों, उत्तर मध्य रेलवे ने 8 जोड़ी विशेष ट्रेनों को चलाने की अधिसूचना दी है।

Also Read: Sitrang Cyclone ने बांग्लादेश में ली 35 लोगों की जान, हजारों एकड़ फसल बर्बाद, भारत में भी बना आफत