1. Home
  2. National

Sitrang Cyclone ने बांग्लादेश में ली 35 लोगों की जान, हजारों एकड़ फसल बर्बाद, भारत में भी बना आफत

Sitrang Cyclone ने बांग्लादेश में ली 35  लोगों की  जान, हजारों एकड़ फसल बर्बाद, भारत में भी बना आफत
Sitrang cyclone: पूर्वोत्तर में सोमवार रात को सितरंग पहुंचा था आज इसके कारण भारी बारिश हुई है। राज्य में बारिश के बाद आई बाढ़ के चलते 83 गांवों के लगभग  1100 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। इसी के साथ 6,000 हेक्टेयर मतलब 15,000 एकड़ से ज्यादा फसल बर्बाद हो गई है। मछली पकड़ने के असंख्य प्रोजेक्ट भी तूफान अपने साथ बहाकर ले गया है। सरकार ने कहा हैकि तूफान के कारण 35 लोगों की मौत भी हुई है।

नई दिल्‍ली। Storm hits Bangladesh: चक्रवाती तूफान सितरंग ने बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। बांग्लादेश सरकार के अनुसार इसके कारण करीब दस हजार मकान नष्ट हो गए और 80 लाख से ज्यादा घरों में बिजली गुल हो गई। इसी के साथ 6,000 हेक्टेयर मतलब 15,000 एकड़ से ज्यादा फसल बर्बाद हो गई है। मछली पकड़ने के असंख्य प्रोजेक्ट भी तूफान अपने साथ बहाकर ले गया है। सरकार ने कहा हैकि तूफान के कारण 35 लोगों की मौत भी हुई है।

असम में बाढ़, 83 गांवों के 1100 से ज्यादा लोग प्रभावित

पूर्वोत्तर में सोमवार रात को सितरंग पहुंचा था आज इसके कारण भारी बारिश हुई है। राज्य में बारिश के बाद आई बाढ़ के चलते 83 गांवों के लगभग  1100 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। कई घर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का कहना है कि तूफान के कारण 1146 लोग प्रभावित हुए हैं। इसी के साथ तूफान ने 325.501 हेक्टेयर फसल को क्षति पहुंचाई है। राज्य के नगांव जिले के विभिन्न हिस्सों में कई पेड़ व बिजली के खंभे उखड़ गए हैं।

Also Read: IPL 2023 Auction: पहले विदेशी ऑक्शन के लिए तैयार आईपीएल, इस्तांबुल में हो सकता है आईपीएल 2023 का मिनी-ऑक्शन

पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भी भारी बारिश

गौरतलब है कि सितरंग के कारण पश्चिम बंगाल के तटीय जिले दक्षिण 24 परगना व उत्तर 24 परगना के अलावा पूर्व मेदिनीपुर में मध्यम से भारी बारिश हुई है। दिवाली और काली पूजा भी इस कारण प्रभावित हुई है। बता दें कि तूफान 56 किमी प्रति घंटे की गति से बंगाल की उत्तरी खाड़ी से बांग्लादेश की ओर बढ़ा था।

Also Read: T20 WC 2022: भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने कहा कि अर्शदीप की दबाव को संभालने की क्षमता अभूतपूर्व

चेतावनी के मद्देनजर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह

पश्चिम बंगाल सरकार ने तूफान की चेतावनी के मद्देनजर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। नबन्ना में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई है। इस दौरान मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी ने जिलाधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त राहत स्टॉक रखने के इंतजाम करने को कहा है। इसी के साथ तटीय क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित जगह जाने की सलाह दी गई है। मछुआरों के लिए भी रेड अलर्ट जारी करते हुए उन्हें समुद्र से दूर रहने को कहा गया है। 

Also Read: सिडनी में अभ्यास के बाद मिलने वाले खाने से नाखुश है भारतीय खिलाड़ी: बीसीसीआई सूत्र


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।