1. Home
  2. Cricket

IPL 2023 Auction: पहले विदेशी ऑक्शन के लिए तैयार आईपीएल, इस्तांबुल में हो सकता है आईपीएल 2023 का मिनी-ऑक्शन

IPL 2023 Auction

बीसीसीआई और आईपीएल के अधिकारी आयोजन स्थल को लेकर सभी फ्रेंचाइजी से बातचीत कर रहे हैं। आईपीएल और नीलामी की विश्व स्तर पर व्यापक लोकप्रियता के साथ, अधिकारी हमेशा इस आयोजन को विदेशों में ले जाने के पक्ष में रहे हैं। हालांकि, अतीत में फ्रेंचाइजी ने तर्क दिया है कि यह वास्तव में एक महंगा प्रस्ताव होगा।

IPL 2023 Auction: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पहली बार इस्तांबुल में विदेशी आईपीएल नीलामी पर विचार कर रहा है। बीसीसीआई आने वाले दिनों में एक अंतिम निर्णय तक पहुंचेगी। नीलामी को बेंगलुरु में भी कराने पर भी विचार चल रहा है। लेकिन केवल एक बैकअप के रूप में। आईपीएल नीलामी 16 दिसंबर को बीसीसीआई और आईपीएल जीसी के साथ 10 फ्रेंचाइजी के साथ बातचीत में होने की संभावना है।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल 2023 की मिनी-नीलामी इस्तांबुल में होने वाली है। जिसमें तुर्की का शहर अधिकारियों के बीच पहली पसंद है। अरुण सिंह धूमल को आईपीएल के अध्यक्ष और वायकॉम 18 के डिजिटल राइट पार्टनर के रूप में आने के साथ, बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजी के लिए तुर्की का विकल्प खुला रखा है। नवंबर के पहले सप्ताह तक इस पर फैसला आने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

इस्तांबुल में हो सकता है ऑक्शन 

बीसीसीआई और आईपीएल के अधिकारी आयोजन स्थल को लेकर सभी फ्रेंचाइजी से बातचीत कर रहे हैं। आईपीएल और नीलामी की विश्व स्तर पर व्यापक लोकप्रियता के साथ, अधिकारी हमेशा इस आयोजन को विदेशों में ले जाने के पक्ष में रहे हैं। हालांकि, अतीत में फ्रेंचाइजी ने तर्क दिया है कि यह वास्तव में एक महंगा प्रस्ताव होगा।

आईपीएल टीमें बेंगलुरू में दिसंबर की मिनी नीलामी से पहले 15 नवंबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची बीसीसीआई को सौंपेंगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी विदेशों में आयोजित करने पर विचार कर रहा है, जिसकी सबसे अधिक संभावना तुर्की में है।

अंतिम निर्णय नवंबर के पहले सप्ताह में लिए जाने की उम्मीद है। जिसमें नियमित आयोजन स्थल बेंगलुरु को भी ध्यान में रखा जाएगा। हालांकि, इस्तांबुल विकल्प आईपीएल टेबल पर बहुत अधिक है और क्रिकबज को पता चला है कि यह वर्तमान में अधिकारियों की पहली पसंद है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कर रहा विश्व कप 2023 को बॉयकॉट करने की बात

अभी भी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी 

इस्तांबुल अभी भी सभी हितधारकों की सर्वसम्मत पसंद नहीं है। लेकिन जब महत्वपूर्ण आईपीएल निर्णयों की बात आती है तो यह निर्णय हमेशा बीसीसीआई द्वारा ही लिया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय क्रिकेट अधिकारियों ने फ्रेंचाइजी को सूचित कर दिया है कि अंतिम फैसला अगले महीने की शुरुआत में लिया जाएगा।

आईपीएल 16 की मिनी-नीलामी और सबसे अधिक संभावना है कि यह एक दिवसीय ऑक्शन होगा। बीसीसीआई/आईपीएल एक कार्यशाला भी आयोजित कर सकता है और तुर्की की पूरी यात्रा सिर्फ तीन या चार दिनों तक चल सकती है। आईपीएल 2022 नीलामी में, वेतन पर्स 90 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया था। लेकिन योजना के मुताबिक, इस बार यह 5 करोड़ रुपये बढ़कर 95 करोड़ रुपये हो जाएगा।

आईपीएल 2024 के लिए इसे 100 करोड़ रुपये में सेट किया जाएगा। हालांकि, ट्रेड-इन के आधार पर, फ्रेंचाइजी के लिए वेतन पर्स बढ़ या घट सकता है। जैसा कि अपेक्षित था, आईपीएल मार्च के अंतिम सप्ताह में 22 या 23 तारीख के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि, नीलामी के दौरान अंतिम निर्णय की उम्मीद है जब आईपीएल संचालन परिषद की बैठक होगी।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।