Employe News : कर्मचारियों की हुई मौज, DA को लेकर सरकार का बड़ा फैसला!

DA Hike : अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है आपको बता दें कि सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर बड़ा ऐलान किया है जिसमें इसे बढ़ाने को लेकर बात की गई है। आइए खबर में जानते हैं सरकार के इस फैसले के बारे में।
 
 


Haryana News Post : सरकार के ऐलान से केंद्रीय कर्मचारियों को एक राहत की सांस मिली है जिससे उनमें खुशी की लहर है। जी हां सरकार हम आपको बता दें कि सरकार ने कर्मचारियों (Central Government Employees) को घर बनाने के लिए मिलने वाले बिल्डिंग एडवांस (HBA) यानी बैंक से लिए होम लोन की ब्याज दर को 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया है. सरकार इसके लिए ऑफिस मेमोरेंडम भी जारी कर चुकी है.

कर्मचारियों में खुशी की लहर 

Read More : IAS : बॉलीवुड की हीरोइन को पीछे छोड़ती है IAS टीना डाबी के पहले पति अतहर आमिर की पत्नि, तस्वीर देख रह जाओगे हैरान


सरकार के फैसले के अनुसार अब कर्मचारी 1 अप्रैल 2022 से लेकर 2023 तक घर बनाने के लिए कराए गए लोन की ब्याज की दरों में 0.8 फीसदी की कटौती कर दी गई है अब कर्मचारी आपने घर को बनाने का सपना पूरा कर सकते है। हम आपको बता दें कि इस फैसले के अनुसार आप इसका लाभ 31 मार्च 2023 तक उठा सकते हैं।

जानें एडवांस की दरें?


अगर आप अपने सपनों को पूरा करने करना चाहते हैं तो मंत्रालय ने office memorandumजारी कर एडवांस के की ब्याज दरों में कटौती की जानकारी दी है. कर्मचारी अब सरकार के इस ऐलान के बाद 31 मार्च, 2023 तक 7.1 फीसदी सालान ब्याज दर पर एडवांस ले सकते हैं जो कि पहले यह दर 7.9 फीसदी सालाना थी. सरकार के फैसले के तहत कर्मचारी अब सस्ते में घर बना सकते हैं.

Read Also : New Rules : 4 दिन बाद बदलने जा रहे ये चार नियम, चेक करें लिस्ट

कितना ले सकते हैं एडवांस?


अब सवाल है कि आप कितना एडवांस ले सकते हैं? आपको बता दें कि सरकार की तरफ से दी जाने वाली इस खास सुविधा के तहत केंद्रीय कर्मचारी दो तरह यानी अपने मूल वेतन के हिसाब से 34 महीने तक का या अधिकतम 25 लाख रुपये तक एडवांस ले सकते हैं. साथ ही, मकान की कीमत या फिर चुकाने की क्षमता में से जो भी कर्मचारियों के लिए कम हो उतनी राशि एडवांस के रूप में ले सकते हैं. 


जानें HBA के बारे में ?


जैसा की आप जानते हैं केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को (House Building Advance) देती है. इसमें कर्मचारी खुद या अपनी पत्नी के नाम पर लिए प्लॉट पर घर बनाने के लिए एडवांस ले सकता है. यह योजना 1 अक्टूबर 2020 से शुरू हुई थी और इसके तहत 31 मार्च 2023 तक केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 7.1 परसेंट ब्याज दर पर हाउस बिल्डिंग एडवांस देती है.