Health Tips : जानिए उम्र के मुताबिक पुरुषों का ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए? 

Blood Pressure : आजकल लोग कई तरह की बीमारियों से घिर रहे हैं। इन बीमारियों में ब्लड प्रेशर शामिल है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो गलत लाइफस्टाइल और खानपान के कारण होती है। ब्लड प्रेशर से ग्रसित मरीजों में न सिर्फ ब्लड सकुर्लेशन पर असर पड़ता है। बल्कि कई तरह की गंभीर समस्याएं होने की संभावना बढ़ती है, जिसमें स्ट्रोल और दिल की बीमारियां प्रमुख हैं। इसलिए लोगों को ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने की जरूरत है। लेकिन उम्र के हिसाब से ब्लड प्रेशर अलग-अलग होता है। तो चलिए जानते हैं इस बीमारी के बारे।

 

Health Tips : ब्लड प्रेशर दो तरीके से नापा जाता है। सिस्टोलिक और डायस्टोलिक। जिसे हम आम भाषा में ऊपर का ब्लड प्रेशर और नीचे का ब्लड प्रेशर(blood pressure) कहते हैं। सिस्टोलिक जो बीपी नापते समय अधिकतम संख्या होती है और डायस्टोलिक जो नीची संख्या होती है जैसे 120/80। ये तो रहा ब्लड प्रेशर को पता लगाने का तरीका। किस उम्र के पुरुषों में सिस्टोलिक और डायस्टोलिक कितना होना चाहिए।

किस उम्र में कितना होना चाहिए नॉर्मल ब्लड प्रेशर? 

ब्लड प्रेशर की माप दो तरह की आंकड़ों के हिसाब से की जाती है। ब्लड प्रेशर की जांच करने के लिए सिस्टोलिक और डायस्टोलिक आंकड़ों को देखा जाता है। सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर((blood pressure)) में आपका हृदय धड़कन के बाद शरीर के सारे अंगों में खून को पंप करता है और डायस्टोलिक बीपी में आपका हृदय वापस ब्लड पंप करने के बाद शिथिल की स्थिति में होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक महिला और पुरुष दोनों में उम्र के हिसाब से नॉर्मल बीपी का रेंज इस हिसाब से होना चाहिए।

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए बीपी

20 से 25 साल के पुरुषों का बीपी 120.5/78.एमएमएचजी(mmHg) होना चाहिए। 26 से 30 साल के पुरुषों 119.5/76.5 का बीपी एमएमएचजी(mmHg)  होना चाहिए। 31 से 35 साल के पुरुषों का बीपी 114.5/75.5 एमएमएचजी(mmHg) होना चाहिए। 36 से 40 साल के पुरुषों का बीपी 120.5/75.5 एमएमएचजी(mmHg) होना चाहिए। 41 से 45 साल के पुरुषों का BP 115.5/78.5 एमएमएचजी(mmHg) होना चाहिए।

46 से 50 साल के पुरुषों का BP 119.5/80.5 एमएमएचजी (mmHg) होना चाहिए। 51 से 55 साल के पुरुषों का बीपी 125.5/80.5 एमएमएचजी (mmHg) होना चाहिए। 56 से 60 साल के पुरुषों का बीपी 129.5/79.5 एमएमएचजी होना चाहिए। 61 से 65 साल के पुरुषों का बीपी 143.5/76.5 एमएमएचजी(mmHg) होना चाहिए। वैसे सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 एमएमएचजी(mmHg) सही माना जाता है, लेकिन उम्र के अनुसार इसमें बदलाव होते हैं।

बचाव का तरीका?

हाई ब्लड प्रेशर((blood pressure​​​​​​​)) की समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन करें। भोजन में सोडियम (नमक) की मात्रा को सीमित रखें और पोटेशियम की मात्रा को बढ़ाएं। कम फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने और फल व सब्जियों को डाइट में शामिल करें। नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें। वजन को हमेशा नियंत्रित रखें, मोटापे की समस्या की वजह से भी हाई ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है।

शराब के सेवन और स्मोकिंग से बचें, इनकी वजह से ज्यादातर लोगों में यह समस्या होती है। तनाव और चिंता जैसी मानसिक स्थिति से बचें। दवाओं के सेवन से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। काबोर्हाइड्रेट का सेवन कम करें, दिन में छोटे-छोटे पोर्शन में कुछ न कुछ खाएं और एकसाथ पेट भरकर खाने से बचें। शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। शराब के सेवन और स्मोकिंग से बचें।

Rose Day Shayari for Girlfriend in Hindi: गर्लफ्रेंड के लिए रोज डे शायरी, इन रोमांटिक मैसेज से पहुंचाएं अपने दिल की बात

GF ko Valentine wish kaise kare: गर्लफ्रेंड को वैलेंटाइन विश कैसे करें, हम बताएं आपको प्रेमिका के लिए बेस्‍ट शायरी