1. Home
  2. Auto

भारत में कार बाजार में ठहराव: कुछ कंपनियों ने एक महीने में सिर्फ 4 कारें बेचीं

भारत में कार बाजार में ठहराव: कुछ कंपनियों ने एक महीने में सिर्फ 4 कारें बेचीं
कुछ विदेशी कार कंपनियां यहां सालों से हैं लेकिन अभी तक कोई खास मुकाम हासिल नहीं कर पाई हैं। हम बात कर रहे हैं स्कोडा और सिट्रोएन की...इनकी कारों की बिक्री हर महीने गिर रही है।

Car sales down : इस समय भारतीय कार बाजार में Maruti Suzuki, हुंडई, महिंद्रा और टाटा मोटर्स (Tata Motors) की कारों की काफी डिमांड है। ये कंपनियां अच्छे से जानती हैं कि भारतीय ग्राहकों की जरूरतें क्या हैं।

जबकि कुछ विदेशी कार कंपनियां यहां सालों से हैं लेकिन अभी तक कोई खास मुकाम हासिल नहीं कर पाई हैं। हम बात कर रहे हैं स्कोडा और सिट्रोएन की...इनकी कारों की बिक्री हर महीने गिर रही है।

गिरती बिक्री से परेशान ‘Citroen’आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2021 में फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Citroen ने भारत में अपनी पहली कार C3 पेश की। इसके बाद कंपनी ने कुछ अन्य मॉडल भी बाजार में उतारे लेकिन कोई भी मॉडल हिट साबित नहीं हुआ।

अब कंपनी के लिए हर कार बेचना मुश्किल हो गया है। Citroen C3 जो कि एक हैचबैक कार है लेकिन बिक्री के मामले में ये कार कुछ खास कमाल नहीं कर पाई।

आपको बताते चलें कि पिछले महीने Citroen C3 की सिर्फ 155 यूनिट्स ही बिकीं, जबकि पिछले साल मई महीने में ही कंपनी ने इस कार की 600 यूनिट्स बेची थीं।

इस बार कंपनी ने पिछले साल के मुकाबले 445 यूनिट्स कम बेची हैं और इसके साथ ही बिक्री में 74% की गिरावट भी आई है। इस साल अप्रैल में कंपनी ने 251 यूनिट्स की बिक्री की थी।

क्रैश टेस्ट में फेल

NCAP क्रैश टेस्ट में Citroen C3 को 0-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। ब्राजील में निर्मित सिट्रोएन सी 3 कंपनी की एंट्री-लेवल हैचबैक कार (hatchback car) है। जानकारी के अनुसार कार का ब्राज़ील-स्पेक मॉडल भारत-स्पेक C3 के लगभग समान है और दोनों एक ही प्लेटफार्म पर निर्मित हैं।

Citroen C3 को क्रैश टेस्टिंग में एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 12.21 नंबर, चाइल्ड सेफ्टी के लिए 5.93 नंबर और पैदल यात्री सेफ्टी के लिए 23.88 नंबर मिले हैं। जबकि सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और एयरबैग्स की सुविधा मिलती है।

स्कोडा सुपर्ब नहीं मिल रहे ग्राहक

Skdoa Superb एक बेहद प्रीमियम लग्जरी सेडान कार (luxury sedan car) है। इसमें कई कमाल के फीचर्स दिए गये हैं लेकिन इसके बाद भी इसकी बिक्री कुछ खास नहीं है।

पिछले महीने इसकी केवल 4 यूनिट्स ही बिक पाई जबकि पिछले साल मई महीने में कंपनी ने इसकी 13 यूनिट्स बेचीं थी। सुपर्ब में सेफ्टी के लिए 6 Airbags दिए गये हैं।

गिरती बिक्री को ऊपर उठाने के लिए कंपनी इसी सेगमेंट में नई कार लाने पर काम कर रही है। दरअसल, यह कंपनी की Octavia का नया वर्जन होगा। इस कार को पहले से ज्यादा अट्रैक्टिव लुक्स में पेश कर सकती है।

माइल्ड हाइब्रिड से बढ़ेगी माइलेज और पावर

Skoda की नई Octavia में 1.5-लीटर के पेट्रोल और 2.0 लीटर के टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च की जा सकती है। यह हाई स्पीड माइल्ड हाइब्रिड कार (high speed mild hybrid car) होगी।

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक मोटर (electric motor) और बैटरी माइल्ड हाइब्रिड में दी गई है। इससे पेट्रोल की खपत कम हो जाती है और कार चलाने की लागत कम हो जाती है।

हल्की हाइब्रिड कारों में मजबूत हाइब्रिड कारों की तुलना में कम क्षमता वाली बैटरी होती हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।