1. Home
  2. Bollywood

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Movie Review: तमिल ब्लॉकबस्टर वीरम की रीमेक, फि‍र भी दर्शकों की उम्‍मीदों पर नहीं उतरे सलमान खान

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Movie Review: तमिल ब्लॉकबस्टर वीरम की रीमेक, फि‍र भी दर्शकों की उम्‍मीदों पर नहीं उतरे सलमान खान
Hindi Movie Review Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan: बॉलीवुड मेगास्टार सलमान खान की नई फिल्म किसी का भाई किसी की जान (KKBKKJ) दुनिया भर के स्क्रीन पर प्रदर्शित हो चुकी है। फिल्म में वेंकटेश और जगपति बाबू जैसे तेलुगु कलाकार भी हैं। फिल्म उम्मीदों पर खरी उतरी या नहीं, यह जानने के लिए पढ़ें रिव्यू।

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Movie Review in Hindi: कोरोना काल के बाद सलमान खान की ईद के मौके पर यह उनकी पहली मूवी है। काफी लंबे अर्से से उनके फैन्‍स को इस मूवी का इंतजार था। यह मूवी पहले दिन बॉक्‍स ऑफ‍िस पर धमाल नहीं मचा सकी। लेकिन शनिवार को इसने घरेलू बॉस ऑफ‍िस पर 22 करोड़ का बिजनेस किया।

किसी का भाई किसी की जान (KKBKKJ) की कहानी

भाईजान (सलमान खान) शादी नहीं करने का फैसला करता है क्योंकि वह नहीं चाहता कि कोई लड़की उसे उसके प्यारे भाइयों - मोह (जस्सी गिल), लव (सिद्धार्थ निगम) और इश्क (राघव जुयाल) से अलग करे। भाग्य लक्ष्मी गुंडामनेनी (पूजा हेगड़े), एक हैदराबादी, किराएदार के रूप में भाईजान के घर में प्रवेश करती है और शादी के प्रति अपना दृष्टिकोण बदल देती है। गुंडे उन पर हमला करते हैं और भाईजान को पता चलता है कि वे भाग्य के पीछे पड़े हैं। भाग्य कौन है? गुंडों ने भाग्य को मारने की कोशिश क्यों की? अन्नय्या (वेंकटेश) कौन है? फिल्म के पास सारे जवाब हैं।

ये है मूवी का प्‍लस पाइंट

सलमान खान एक्शन से भरपूर इमोशनल ड्रामा किसी का भाई किसी की जान के साथ वापस आ गए हैं। Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan मूवी के सेकंड हाफ में कुछ दृश्य अच्छे हैं। वेंकी के साथ उनके संवाद और इमोशनल दृश्यों में उनका अभिनय अच्छा है तेलुगु स्टार अभिनेता विजय वेंकटेश को एक भावपूर्ण भूमिका मिली। उनकी स्क्रीन उपस्थिति बहुत अच्छी है।

पूजा हेगड़े मूवी में खूबसूरत दिख रही हैं, और उनका प्रदर्शन प्रभावशाली है। बाकी कास्ट ठीक है। इमोशनल सीन्स ने काफी हद तक काम किया। मेट्रो की लड़ाई और वेंकी के घर के दृश्यों पर हमला करने वाले गुंडों को अच्छी तरह से कैद किया गया है। प्रोडक्शन वैल्यू अच्छी है और बैकग्राउंड स्कोर भी।

ये भी पढ़ें Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan box office collection day 2: सलमान खान की इस मूवी ने दूसरे दिन कमाए इतने करोड़

ये हैं माइनस पाइंट

फिल्म Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan तमिल ब्लॉकबस्टर, वीरम (2014) की आधिकारिक रीमेक है, जिसे तेलुगु में कटमारायुडु (2017) और कन्नड़ में ओडेया (2019) के रूप में भी बनाया गया था। हालांकि, किसी का भाई किसी की जान की कहानी में थोड़ा बदलाव किया गया है।

एक अभिनेता के रूप में, सलमान खान अच्छे हैं, लेकिन अगर हम उनके स्टारडम पर विचार करें, तो केकेबीकेकेजे एक औसत दर्जे की फिल्म नहीं है। यह स्पष्ट नहीं है कि सलमान ने उस स्क्रिप्ट को क्यों चुना जो तेलुगु और कन्नड़ में रीमेक होने पर पहले ही विफल हो गई थी। कभी तो कोई सोचेगा कि यह सलमान की फिल्म है या वेंकी की। कुछ ऐसे दृश्य हैं जो ऐसा महसूस कराते हैं।

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan में नवीनता का अभाव है, और कोई भी आसानी से पुरानी लिपि की भविष्यवाणी कर सकता है। एक प्रेम दृश्य दो चेतावनी दृश्यों के बीच में आता है, और एक बिंदु पर दर्शक कहेंगे, "क्या हो रहा है?" दृश्यों के बीच कनेक्टिविटी अच्छी तरह से स्थापित नहीं है।

बदला लेने वाले प्रतिपक्षी जगपति बाबू को एक शक्तिशाली खलनायक के रूप में दिखाया जाना चाहिए था। लेकिन उनकी हरकतें और डायलॉग्स हमें 80 के दशक के विलेन की याद दिलाते हैं. साथ ही भूमिका चावला का अपनी फिल्म में कोई लेना देना नहीं है।

कुछ गाने सुनने में अच्छे होते हैं। गाने के कुछ स्थान बेकार हैं, और वे कहानी के लिए बाधाओं की तरह हैं। चरमोत्कर्ष का हिस्सा इतना पुराना है, और निर्देशक इसे बेहतर ढंग से लिख सकते थे ।

फरहाद सामजी, स्पर्श खेत्रपाल और ताशा भांबरा ने पटकथा में कुछ बदलाव किए हैं और वे ठीक हैं । हालांकि उन्हें सलमान के किरदार का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए था क्योंकि उनके फैन्स उनसे कुछ खास की उम्मीद करते हैं।

तकनीकी पहलू भी ज्‍यादा असरदार नहीं

निर्देशक फरहाद सामजी किसी का भाई किसी की जान को एक बेहतर फिल्म बनाने में असफल रहे। केजीएफ प्रसिद्धि के रवि बसरूर द्वारा स्कोर कुछ भावनात्मक दृश्यों को बढ़ाता है। वी मणिकंदन की सिनेमैटोग्राफी अच्छी है। सम्पादन और बेहतर हो सकता था। उत्पादन मूल्य काफी समृद्ध हैं।

निष्‍कर्ष

कुल मिलाकर, किसी का भाई किसी की जान (Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan) वीरम की ईमानदार रीमेक नहीं है। औसत दर्जे का प्लॉट और पुराने दृश्य इसे उबाऊ बना देते हैं। कुछ इमोशनल सीन और सलमान की परफॉर्मेंस के अलावा फिल्म में कुछ भी नया नहीं है। आप इस फिल्म को छोड़ सकते हैं और इस सप्ताहांत के लिए बेहतर विकल्प ढूंढ सकते हैं।

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan कास्‍ट

अभिनीत: सलमान खान, वेंकटेश, पूजा हेगड़े, जगपति बाबू, जस्सी गिल, राघव जुयाल, सिद्धार्थ निगम, और अन्य

निर्देशक: फरहाद सामजी

निर्माता: सलमा खान

संगीत निर्देशक: हिमेश रेशमिया, रवि बसरूर, सुखबीर सिंह, देवी श्री प्रसाद, साजिद खान, पायल देव, अमाल मल्लिक

छायांकन: वी. मणिकंदन

संपादक: मयूरेश सावंत


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।