1. Home
  2. Business

LIC Jeevan Dhara 2: एलआईसी ने लॉन्च किया जीवन धार 2 प्लान, जानिए क्या है इस पॉलिसी की खासियत

LIC Jeevan Dhara 2: एलआईसी ने लॉन्च किया जीवन धार 2 प्लान, जानिए क्या है इस पॉलिसी की खासियत 
Lic jeevan dhara kya hai: एलआईसी के इस एन्यूटी प्लान को खरीदने के लिए न्यूनतम उम्र 20 साल है, जबकि अधिकतम उम्र की सीमा एन्यूटी ऑप्शन के हिसाब से तय होगी। एलआईसी की नई पॉलिसी जीवन धारा II एक नॉन-लिंक्ड और नॉन पार्टिसिपेटिंग एन्युटी प्लान है। यह एक इंडिविजुअल सेविंग्स और डेफर्ड एन्युटी प्लान है। इस पॉलसी में शुरुआत से ही एन्युटी गारंटीड है। 

नई दिल्ली। एलआईसी (Life Insurance Corporation) की एक नई पॉलिसी जीवन धारा II (Jeevan Dhara II) की लॉन्चिंग हो रही है। इस प्लान की सबसे खास बात एन्यूटी की गारंटी है। एलआईसी ने विज्ञप्ति में कहा कि प्लान के साथ एन्यूटी के 11 विकल्प मिलते हैं। एन्यूटी की पहले दिन से गारंटी मिलती है और ज्यादा उम्र के साथ ज्यादा एन्यूटी दर का भी प्रावधान है। 

LIC, insurance, LIC Jeevan Dhara policy, lic, LIC Jeevan Dhara II, guaranteed income, insurance plan, deferred annuity plan, Life Insurance Corporation of India (LIC), lic jeevan dhara, jeevan dhara, LIC launches savings deferred annuity plan, LIC New Insurance Plan

जीवन धारा II पॉलिसी के फायदे 

एलआईसी के इस प्लान में पॉलिसी के डिफरमेंट पीरियड के दौरान इंश्योरेंस कवर मिलता है। इस प्लान में टॉप-अप एन्यूटी के जरिए एन्यूटी को बढ़ाने का विकल्प मिलता है। पॉलिसीहोल्डर डिफरमेंट पीरियड के दौरान जब पॉलिसी लागू है, उस दौरान कभी भी एक सिंगल प्रीमियम के रूप में अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान कर टॉप-अन एन्यूटी को चुन सकते हैं। 

आयु सीमा

इस प्लान में एन्युटी शुरू से ही गारंटीड है। सभावित पॉलिसीधारकों के लिए 11 एन्युटी ऑप्शन उपलब्ध हैं। इसके अलावा, उच्च आयु में उच्च एन्युटी रेट्स का प्रावधान है। जीवन धारा II पॉलिसी में प्रवेश की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है। पॉलिसी में प्रवेश की अधिकतम आयु 80/70/65 वर्ष माइनस डेफरमेंट पीरियड हो सकती है, जो चुने गए एन्युटी ऑप्शन पर निर्भर करती है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं 

एलआईसी की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया है कि इस पॉलिसी को कल यानी 22 जनवरी 2024 से ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप एलआईसी की किसी भी शाखा, एलआईसी के डेवलपमेंट ऑफिसर या फिर बीमा एजेंट से संपर्क कर सकते हैं।

जीवन धारा II की कुछ खास बातें

इस नए प्लान के तहत लिक्विडिटी का विकल्प भी मिलता है। उदाहरण के लिए- पॉलिसीहोल्डर एन्यूटी पेमेंट में कमी के एवज में लम्पशम्प भुगतान को चुन सकता है। इस पॉलिसी के तहत डिफरमेंट पीरियड के दौरान और उसके बाद भी पॉलिसीहोल्डर को लोन की सुविधा मिलती है। इस प्लान में एन्यूटी के कई विकल्प मिलते हैं, उनमें तीन प्रमुख विकल्प ये हैं। पहला विकल्प रेगुलर प्रीमियम का है, जिसमें डिफरमेंट पीरियड 5 साल से 15 साल का है। दूसरा विकल्प सिंगल प्रीमियम का है, जिसमें डिफरमेंट पीरियड 1 साल से 15 साल है। तीसरा विकल्प जॉइंट लाइफ एन्यूटी व सिंगल लाइफ एन्यूटी का है। 

एन्युटी ऑप्शन क्या है 

रेगुलर प्रीमियम: डेफरमेंट पीरियड 5 साल से 15 साल तक होता है।
सिंगल प्रीमियम: डेफरमेंट पीरियड 1 साल से 15 साल तक होता है।
सिंगल लाइफ एन्युटी और जॉइंट लाइफ एन्युटी

22 जनवरी सोमवार से खरीद सकते हैं

एलआईसी ने अपने इस नए प्लान के बारे में एक प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी दी. कंपनी ने जारी बयान में कहा कि एलआईसी जीवन धारा-2 एक नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग प्लान है। यह प्लान सोमवार से उपलब्ध हो जाएगा. यानी सोमवार से इस प्लान को खरीदा जा सकेगा। कंपनी ने कहा है कि यह प्लान ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से खरीदा जा सकता है। 

Ram Mandir wishes Shlok in Sanskrit: राम मंदिर अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा पर सभी को भेजें राम जी के संस्कृत श्लोक


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।