1. Home
  2. Business

SIP Return Calculator : रिस्क लेने से डर लगता है तो सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में करें निवेश, मिलेंगे करोड़ों

SIP Return Calculator : रिस्क लेने से डर लगता है तो सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में करें निवेश, मिलेंगे करोड़ों
Mutual Fund SIP Return Calculator: अगर आपको रिस्क लेने से डर लगता है तो म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए निवेश करें। इसके जरिए भी बड़ा फंड बनाया जा सकता है। मान लेते हैं कि आप 15 साल का पीरियड लेते हैं तो आपको 2 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। 

Haryana News Post, (नई दिल्ली) SIP Calculator : अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और हर महीने 5000 रुपये की एसआईपी करते हैं तो आपके मन में ये सवाल जरुर आता होगा कि इसकी सहायता से आप कितना फंड जमा कर सकते हैं।

जैसा कि हम आपको बता दें एसआईपी का सबे बड़ा लाभ कंपाउंडिंग का होता है यदि आप मंथली एक फिक्स राशि सालों तक जमा करते हैं और बीच में इससे निकासी नहीं की जाती है तो आप कुछ ही सालों में लखपति बन सकते हैं।

यदि आपको मिलने वाला रिटर्न ज्यादा होगा तो ये संभव है कि सिर्फ 5000 रुपये मंथली जमा कर आपको कई गुना रिटर्न मिलेगा और आप करोड़पति भी बन सकते हैं।

निवेश करने में मिलती है मदद

एसआईपी की सहायता से कोई भी निवेशक आसानी से ये पता लगा सकता है कि आने वाले 5 से 10 से 20 सालों में उसका फंड कितना हो सकता है। आपने जिस स्कीम में निवेश किया है उसका ऐवरेज रिटर्न कितना है ये काफी अहम है कि एसआईपी कैलकुलेटर आपको निवेश प्लानिंग करने में सहायता करेगा। यहां आपको गारंटीड रिटर्न करने का वादा नहीं है।

15 लाख के निवेश पर मिलेगा 1.5 करोड़ का रिटर्न

एसआईपी कैलकुलेट के अनुसार, यदि कोई निवेशक मंथली 5 हजार रुपये की एसआईपी करता है और रिटर्न 15 फीसदी का है तो 20 सालों के बाद उसका फंड 75 लाख रुपये ज्यादा का होगा। इस समय निवेश की कुल राशि सिर्फ 12 लाख रुपये की होगी। यानि कि कुल रिटर्न 6 गुने से ज्यादा का है।

25 सालों में ये फंड 1.65 करोड़ रुपये का होगा। ऐसे में निवेश की कुल रकम 15 लाख तक की होगी। इस प्रकार कुल रिटर्न के तौर पर 1.5 करोड़ रुपये होते हैं। मिलने वाला रिटर्न तकरीबन 11 गुना हो जाता है। हर साल 15 फीसदी का औरत रिटर्न पाना कठिन नहीं है।

20 फीसदी का रिटर्न मिलने पर कितना होगा फंड

अगर आप 5000 रुपये की एसआईपी ऐसी सकीम में करते हैं जिसका औसतन रिटर्न 20 फीसदी है तो ऐसे में 20 साल के बाद 1.58 करोड़ रुपये का फंड तैयार होगा। निवेश करने की कुल रकम 12 लाख रुपये की होगी और औसतन रिटर्न 13 गुना होगा।

यदि निवेश की अवधि 5 साल से बढ़ाकर 25 साल कर दी जाती है तो नेट रिटर्न 4.31 करोड़ रुपये का होगा। निवेश की कुल रकम 15 लाख रुपये की होगी और ये रिटर्न तकरीबन 28 गुना होगा।

Bank Locker को लेकर SBI और BOB के ग्राहक कर लें ये काम नहीं तो झेलनी होगी परेशानी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।