1. Home
  2. Business

Post Office scheme : हरियाणा के लिए पोस्‍ट ऑफ‍िस की ये है बेस्‍ट स्कीम, कम निवेश पर मिलेगी मंथली पेंशन और कई सुविधाएं

Post Office scheme for haryana
Post Office saving scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने पर पेंशन के तौर पर पैसे मिलने लगते हैं। जिसके बाद आपको आपके बुढ़ापे में आर्थिक रुप से मदद मिलती है। ऐसे में इस स्कीम में निवेश करने का शानदार मौका है।

फरीदाबाद। Post Office Saving Scheme for Haryana : नए साल में हर कोई नए-नए प्लान बनाता है। जिससे कि पहले हो चुकी गलतियों तो सुधारा जा सके। ऐसे में अगर भी बीती गलतियों में सुधारने के लिए कहीं पर निवेश करना चाहते हैं। तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम शानदार साबित हो सकती है।

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम लोगों को गारंटीड रिटर्न और सरकार की तरफ से भरोसा भी देती है। इसकी रिटर्न का आंकड़ां बैंक एफडी से ज्यादा है। ये एक खास तरह की मंथली इनकम स्कीम है। इसमें एकसाथ पैसा जमा कर मंथली इनकम कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में मिलती है प्री-मैच्योरिटी

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में मैच्योरिटी से पहले ही पैसा निकालने की सुविधा मिलती है। ये सुविधा एक साल के बाद ही मिल जाती है। उससे पहले आप इस राशि को निकालना चाहें तो ये संभव नहीं है। बहराल प्री-मैच्योर क्लोजर की स्थिति में भी आपको पेनाल्टी देनी होती है। यदि आप 1 से 3 साल के बीच में पैसा निकालते हैं तो जमा राशि का 2 फीसदी काटकर वापस किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस 2024

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं। इसके बाद इसमें सालाना 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसकी अवधि 5 सालों की होती है। इसमें ब्याज से ही 3 लाख 33 हजार रुपये की कमाई होती है। इसमें मंथली इनकम 5550 रुपये की होती है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिंगल खाता में 9 लाख और ज्वाइंट खाते में 15 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। इसमें कुल राशि 5 सालों की मैच्योरटी पर वापस मिल जाएगी। इसको आगे 5-5 सालों के लिए बढ़ा सकते हैं।

इसमें हर 5 सालों का ऑप्शन होगा कि अपना प्रिंसिपल अमाउंट ले सकते हैं। या फिर इस स्कीम को आगे भी बढ़ा सकते हैं। खाते में मिलने वाला ब्याज का भुगतान हर महीने किया जाता है। इसमें टीडीएस नहीं कटता है और जोभी ब्याज मिलता है। उस पर टैक्स लगता है।

हरियाणा के कर्मचारी ध्‍यान दें, पीएफ में कितना पैसा है फटाफट ऐसे करें पता


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।