1. Home
  2. haryana

हरियाणा के कर्मचारी ध्‍यान दें, पीएफ में कितना पैसा है फटाफट ऐसे करें पता

How to check PF Balance in haryana
How to check PF Balance : हरियाणा में आप बस एक मिस कॉल के जरिए अपने पीएफ खाते का बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 9966044425 नंबर पर मिस कॉल करनी होगी।

करनाल। PF Balance Check in Haryana: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके पास पीएफ खाता जरुर होगा। नौकरीपेशा लोगों को जो भी सैलरी मिलती है उसका कुछ हिस्सा पीएफ खाते में जमा होता है। पीएफ खाता खासतौर पर रिटायरमेंट या फिर जरूरत के समय काम आने वाला एक शानदार जरिया है।

ऐसे में अगर आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस जानना चाहते हैं तो अब आपको कहीं भी भटकने की जरुरत नहीं होगी। आप घर बैठे ही बिना किसी इंटरनेट के अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सिर्फ एक मैसेज करना होगा। या फिर अपने फोन से एक नंबर पर मिस कॉल करनी होगी या फिर मैसेज करना होगा। सिर्फ एक मैसेज से पता चल जाएगा कि आपके पीएफ खाते में कितना पैसा है।

सरकार पीएफ खाते पर देती है ब्याज

सरकार पीएफ खात में जमा हुए पैसे पर सरकार समय-समय पर ब्याज देती है। ऐसे में यदि आप पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने की सोच रहे हैं तो बता ये काफी आसान हो गया है। पीएफ खाते का बैलेंस कैसे चेक करें इसकी जानकरी दे दी गई है। जिसको फॉलो कर आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इससे ये पता लग जाएगा कि आपके खाते में कितना पैसा जमा हो गया है।

मैसेज से कैसे चेक करें पीएफ बैलेंस

इसके द्वारा आप एक सिंपल सा टेक्स्ट मैसेज करें अपना पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से ईपीएफओएचओ लिखकर अपना यूएएन नंबर लिखकर उसको 7738299899 नंबर पर भेजना है।

उमंग ऐप से कर सकते हैं पीएफ बैलेंस चेक

इसके लिए सबसे पहले प्लेस्टोर से ऐप को डाउनलोड करना है। इसके बाद ऐप को इस्टॉल करें। अब रजिस्ट्रेशन कर सर्विसेज वाले ऑप्शन को लिखकर सर्च करना है।

यहां पर पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए पासबुक पर क्लिक करना है। अब आपको यूएएन नंबर पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा। जिसको भरकर ओके पर क्लिक करना है। अब आपको ईपीएफ खाता ओपन हो जाएगा और आप अपने बैलेंस को चेक कर पाएंगे।

मिस्ड कॉले से चेक करें बैलेंस

आप बस एक मिस कॉल के जरिए अपने पीएफ खाते का बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 9966044425 नंबर पर मिस कॉल करनी होगी। मिस कॉल करन के बाद आपको मोबाइल नंबर पर कुछ ही देर में पीएफ खाता बैलेंस की जानकारी भेज दी जाएगी।

हरियाणा के जनधन अकाउंट होल्डर्स जीरो बैलेंस पर भी निकाल सकेंगे 10 हजार रुपये, जानें डिटेल


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।