1. Home
  2. Career

12th Fail IPS Manoj Kumar Sharma: 12वीं फेल IPS मनोज कुमार शर्मा के बैच में कौन था टॉपर?

12th Fail IPS Manoj Kumar Sharma : 12वीं फेल IPS मनोज कुमार शर्मा के बैच में कौन था टॉपर?
IPS Manoj Kumar Sharma: आज हम  आपको एक ऐसे आईपीएस की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे हैं जिस पर बॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस बैच में कौन टॉपर था। अगर नहीं तो जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। 

Haryana News Post, (चंडीगढ़) 12th failed IPS Manoj Kumar Sharma Movie : बॉलीवुड फिल्म 12वीं फेल की चर्चा चारों तरफ हो रही है। आपको बता दें, इस फिल्म में मनोज कुमार शर्मा के संघर्ष और श्रद्धा जोशी के साथ उनके लव स्टोरी के दिन बताए जा रहे हैं। इस मूवी को लोग काफी पसंद कर रहे हैं और लोग मनोज कुमार के फैन हो गए हैं।

उनकी मूवी में लोग हर एक बात को जानना चाहते हैं कि कैसे उन दोनों को सफलता मिली और कैसे वो दोनों एक हुए। उन दोनों के संघर्ष को देखने के बाद लोगों को जीवन में सफल होने की प्रेरणा मिलती है।

उनकी कहानी को जानने के लिए लोग काफी उत्सुक हैं। आईपीएस मनोज कुमार शर्मा (Manoj Kumar Sharma Success Story) के लिए यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर पाना इतना आसान नहीं था, जितना आप सोच रहे हैं।

उन्होंने अपने जीवन में इतना संघर्ष किया है कि किसी और की लाइफ में अगर ये सब होता है तो घूटने टेक देते, लेकिन उन्होंने अपनी परेशानियों का डटकर का सामना किया और साल 2005 में वो आईपीएस अफसर बने। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि उसे समय इनके बैच में टॉप करने वाला अफसर कौन था। 

कौन था उस समय टॉपर 

12वीं फेल आईपीएस (IPS) ने उस समय 121वीं रैंक हासिल करी थी। उस समय उनके बैच में तमिलनाडु के तिरूनेलवेली रहने वाले एस नागराजन ने यूपीएससी (IPS) की परीक्षा को टॉप किया था और पहली रैंक हासिल करी थी। 

जानें नागराजन के बारे में 

वो आईपीएस अफसर हैं जिन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा तिरूनेवेली के चिन्मय स्कूल से पूरी की थी। नागराजन ने राजस्थान के पिलानी में स्थित बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (Institute of Technology and Science) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया था. एस नागराजन ने साल 2000 में पहले प्रयास में यूपीएससी की प्री पास किया लेकिन वो इंटरव्यू में रह गए। 

3 बार में बने आईएएस 

दूसरे प्रयास में भी उन्हें सफलता नहीं मिली और अपना विषय बदलकर भूगोल कर लिया। उन्हें 137वीं रैंक मिली जो भारतीय रेलवे सर्विस में उनको नौकरी मिल गई। ऐसे में उनकी ट्रेनिंग चली और परीक्षा वो नहीं दे पाए, क्योंकि तैयारी नहीं कर  पाए।

इसके बाद साल 2005 में उन्होंने सोशियोलॉजी के साथ अपना तीसरा प्रयास दिया, जिसमें उनको पहली रैंक मिला। नागराजन पिछले 17 सालों से तमिलनाडु सरकार को ही अपनी सेवाएं दे रहे हैं। मनोज कुमार की बात की जाए तो फिलहाल मुंबई पुलिस में अडिशनल कमीशनर के तौर पर तैनात हैं। 

Ayodhya News : रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या व अन्य बाजारों और घरों में नवरात्र व धनतेरस जैसा माहौल, बिके 2 करोड़ दीए

Valentine’s Day Messages Shayari for Lover : वैलेंटाइन डे 2024 पर लवर को ये लाजवाब शायरी भेजकर कर दें अपना दीवाना

Valentines Day Messages for Girlfriend : गर्लफ्रेंड को वैलेंटाइन डे 2024 पर भेजें रोमांटिक शायरी मैसेज कि वो बोल पड़े बहुत प्‍यार करते हो सनम

Valentines Day Messages for new Boyfriend in Hindi: वैलेंटाइन डे 2024 पर अपने नए बने बॉयफ्रेंड को ऐसी लव शायरी मैसेज करें कि दीवाना बन जाए


 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।