1. Home
  2. National

Ayodhya News : रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या व अन्य बाजारों और घरों में नवरात्र व धनतेरस जैसा माहौल, बिके 2 करोड़ दीए

Ayodhya News : रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या व अन्य बाजारों और घरों में नवरात्र व धनतेरस जैसा माहौल, बिके 2 करोड़ दीए
Ayodhya Ram Mandir News: राम मंदिर की कृपा से खुली कुम्हारों व अन्य पारंपरिक बाजार की किस्मत। हस्तशिल्प से जुड़े लोगों की भी बल्ले-बल्ले। 

Haryana News Post, (नई दिल्ली) Ram Mandir News : अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के चलते उत्तर प्रदेश व देशभर के कुम्हारों और कई अन्य पारंपरिक बाजार से जुड़े व्यापारियों की किस्मत खुल गई है।

हस्तशिल्प से जुड़े लोगों की भी बल्ले-बल्ले हो रही है। बता दें कि 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा यानी राम मंदिर का शुभारंभ है और इसके लिए रामनगरी अयोध्या को इस तरह सजाया गया है जिसे देखने पर वहां त्योहारों जैसा नजारा लग रहा है।

अयोध्या ही नहीं, समूचे यूपी में इन दिनों उत्सव जैसा माहौल है। बताया जा रहा है कि राम मंदिर बनने से सबसे ज्यादा फायदा कुम्हारों का है।

Ayodhya Ram Mandir Quotes in English: अयोध्या राम मंदिर की इंग्लिश में भेजें बधाई और कोट्स

कुम्हारों द्वारा बनाए गए अब तक लगभग दो करोड़ दीए बिक चुके हैं। माटी कला बोर्ड के मुताबिक, 22 जनवरी से पहले तक उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के अलावा पड़ोसी राज्यों से भी दीयों के आर्डर पेंडिंग है। स्थिति यह है कि सप्लाई नहीं हो पा रही है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से 22 जनवरी को अयोध्या न आने का आग्रह किया है और इसके बजाए लोगों से अपने-अपने घरों में ‘राम दीपक’ जलाने की अपील की है।

Ram Mandir Status: राम मंदिर पर बेस्ट हिन्दी में कोट्स और शुभकामनाएं, दीपक जलाएं और 22 जनवरी को मनाएं दिवाली

इस वजह से भी बड़े पैमाने पर दीयों की बिक्री हो रही है। इसके अलावा  सबसे ज्यादा मांग श्रीराम मंदिर मॉडल की है। यह तांबे, पीतल, चांदी, हार्डबोर्ड, लकड़ी के बनाए जा रहे हैं। हस्तशिल्प विभाग के मुताबिक अकेले 15 हजार से ज्यादा हस्तशिल्पी और कारीगर इन मॉडलों को तैयार कर रहे हैं।

1.5 लाख किलो से ज्यादा लड्डुओं के एडवांस आर्डर

उधर फेडरेशन आफ होटल-रेस्त्रां एंड स्वीट हाउस के पीके गुप्ता के मुताबिक 1.5 लाख किलो से ज्यादा लड्डुओं के एडवांस आर्डर पहले ही आ चुके हैं। इसमें छोटे कस्बे, तहसीलों के आर्डर शामिल नहीं है। फूलों की कीमत भी इस वजह से बढ़ गई है।

फ्लैक्स बाजार के बड़े कारोबारी विनोद कुमार ने बताया कि केवल राम मंदिर से जुड़े आयोजनों, उत्सवों और बधाई के लिए लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, आगरा, गाजियाबाद, नोएडा और गोरखपुर से 80 लाख वर्गफुट की बुकिंग हो चुकी है।

प्रदेश की बात करें तो अनुमान के मुताबिक कम से कम 3.5 करोड़ वर्गफुट फ्लैक्स की होर्डिंग बिक जाएगी।

22 हजार वाहनों की डिलीवरी के लिए करवाई बुकिंग

नवरात्र और धनतेरस की तरह लोग 22 जनवरी के लिए अब तक करीब 22 हजार वाहनों की डिलीवरी के लिए बुकिंग करवा चुके हैं। यही नहीं, सोने-चांदी के राम दरबार, सिक्के, राममंदिर की आकृति वाली अंगूठी सहित 78 से ज्यादा उत्पाद बाजार में हैं।  

कुल मिलाकर करीब 10 हजार करोड़ का बाजार तैयार है। यूपी सराफा एसोसिएशन और आल इंडिया गोल्ड स्मिथ ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक उत्तर प्रदेश में राम मंदिर से जुड़े सोना-चांदी की बिक्री कम से कम 400 करोड़ की होने का अनुमान है।

भगवा रंग से जुड़े वस्त्रों की मांग भी बढ़ी

यूपी रेडीमेड मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष धीरज शाह ने बताया कि भगवा रंग से जुड़े वस्त्रों की मांग ज्यादा है। टी शर्ट, कैप, हुडी, शाल से लेकर जैकेट तक की बुकिंग है। उधर खादी के कुर्ते और सदरी की मांग में पांच गुना तेजी आई है। राम दरबार के वस्त्र गुजरात से यूपी पहुंच रहे हैं।

Ram Mandir News: सरयू तट पर होगा 2121 कुडीय श्रीराम महायज्ञ, शामिल होगा रघुवंशी समाज


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।