1. Home
  2. Cricket

ICC ODI Rankings: आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में दुनिया के नंबर.1 तेज गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल निकले विराट कोहली से आगे

ICC ODI Rankings: आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में दुनिया के नंबर.1 तेज गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल निकले विराट कोहली से आगे

ICC Rankings: भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने का बम्पर फायदा मिला है। वह इंटनरेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं। सिराज 729 पॉइंट्स के साथ नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। जबकि हेजलवुड 727 अंक के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं।

ICC ODI Rankings: भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आईसीसी की ताजा वनडे गेंदबाजी रैंकिंग्स में पहले स्थान पर आ गए हैं। ट्रेंट बोल्ट और जोश हेजलवुड को पीछे छोड़कर अब सिराज दुनिया के नंबर.1 वनडे तेज गेंदबाज बन गए हैं।

ट्रेंट बोल्ट ने आईसीसी मेन्स वनडे प्लेयर रैंकिंग में अपना शीर्ष रैंक खो दिया है। इस बीच शुभमन गिल भी अब आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी की गई नवीनतम रैंकिंग में भारत के लिए शीर्ष रैंक वाले एकदिवसीय बल्लेबाज हैं। इस युवा सलामी बल्लेबाज ने रैंकिंग में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।

गिल आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में नंबर.6 पर पहुँच गए हैं और विराट नंबर.7 पर खिसक गए हैं। रोहित शर्मा ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में शतक जड़कर टॉप-10 में वापसी की है। रोहित आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में 2 पायदान की छलांग के साथ अब नंबर.9 पर पहुंच गए हैं। 

ये भी पढ़ें: पुरुष आईपीएल के बाद Viacom18 ने महिला आईपीएल के भी खरीदे मीडिया अधिकार, 5 वर्षों के लिए 951 करोड़ रुपये किये खर्च

2018 में किया था भारत के लिए वनडे डेब्यू 

मोहम्मद सिराज ने 2018 में भारत के लिए वनडे डेब्यू किया था। लेकिन उस समय सिराज अपने प्रदर्शन से किसी को प्रभावित नहीं कर पाए थे। जिसके कारण उन्हें अगले 3 साल तक भारत की वनडे टीम के लिए नहीं चुना गया।

लेकिन इस बीच सिराज ने अपनी मेहनत में कोई कमी नहीं छोड़ी और फरवरी 2022 में एक बार फिर भारत की एकदिवसीये टीम में शामिल हो गए। उसके बाद से सिराज ने भारत के लिए कुल 20 वनडे मैच खेले हैं और 37 विकेट लिए हैं।

जिससे बाद वह जसप्रीत बुमराह के बाद भारत के सबसे भरोसेमंद तेज गेंदबाज भी बन गए हैं। मंगलवार को आईसीसी ने सिराज को आईसीसी मेन्स वनडे टीम ऑफ़ द ईयर में भी शामिल किया था और अब सिराज ने न्यूजीलैंड के बोल्ट और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेज़लवुड को पीछे छोड़कर आईसीसी रैंकिंग्स के टॉप स्पॉट पर कब्जा कर लिया है।

ये भी पढ़ें: ऋतुराज गायकवाड़ न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज से हुए बाहर, आज रांची पहुंचेगी भारत की टी-20 टीम

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।