1. Home
  2. Cricket

WIPL Media Rights: पुरुष आईपीएल के बाद Viacom18 ने महिला आईपीएल के भी खरीदे मीडिया अधिकार, 5 वर्षों के लिए 951 करोड़ रुपये किये खर्च

WIPL Media Rights: पुरुष आईपीएल के बाद Viacom18 ने महिला आईपीएल के भी खरीदे मीडिया अधिकार, 5 वर्षों के लिए 951 करोड़ रुपये किये खर्च

Viacom18 WIPL Media Rights: जय शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा कि भुगतान इक्विटी के बाद, महिला आईपीएल के मीडिया अधिकारों के लिए बोली लगाना एक और ऐतिहासिक जनादेश है। वह इसे एक नए युग की शुरुआत और भारत में महिला क्रिकेट के सशक्तिकरण के लिए बड़ा और निर्णायक कदम बताते हैं।

WIPL Media Rights: वायकॉम 18 ने आधिकारिक तौर पर पुरुष आईपीएल मीडिया राइट्स के बाद अब महिलाओं के आईपीएल के मीडिया राइट्स भी हासिल कर लिए हैं।

वायकॉम ने बीसीसीआई को 951 करोड़ रुपये देकर इन अधिकारों को हांसिल किया है। इसका मतलब यह है कि ब्रॉडकास्टर अगले 5 वर्षों (2023-27) के लिए बीसीसीआई को प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा।

महिला क्रिकेट के विकास लिए यह एक बहुत बड़ी खबर है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि की है। रिलायंस समर्थित वायकॉम 18 ने भारतीय उपमहाद्वीप के लिए आईपीएल डिजिटल अधिकार हासिल करने के लिए 20,500 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 

ये भी पढ़ें: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया 18 सदस्ययी टीम का ऐलान, 4 स्पिनर्स के साथ भारत आएगी ऑस्ट्रेलिया

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारत की टी-20 और वनडे टीम का हुआ ऐलान, पृथ्वी शॉ की टी-20 टीम में हुई वापसी

यह महिला क्रिकेट के लिए एक निर्णायक कदम: जय शाह 

जय शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा कि भुगतान इक्विटी के बाद, महिला आईपीएल के मीडिया अधिकारों के लिए बोली लगाना एक और ऐतिहासिक जनादेश है।

वह इसे एक नए युग की शुरुआत और भारत में महिला क्रिकेट के सशक्तिकरण के लिए बड़ा और निर्णायक कदम बताते हैं। जय शाह को उम्मीद है कि महिला आईपीएल हर उम्र की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करेगा।

महिला आईपीएल नीलामी की पंजीकरण कटऑफ तिथि 26 जनवरी है। आज, महिला इंडियन प्रीमियर लीग (डब्ल्यूआईपीएल) के मीडिया अधिकारों की नीलामी की गई। देश के शीर्ष 3 प्रसारकों और ओटीटी प्लेटफार्मों ने अधिकारों के लिए अपनी बोलियां जमा की।

सभी 3 शीर्ष कंपनियां यानी Disney+ Star, Sony-ZEE Combine और Viacom18 महिला आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए बोली लगा रही थीं। बीसीसीआई ने आखिरकार विजेता की घोषणा कर दी है और वह वायकॉम18 है।

ये भी पढ़ें: सूर्या-ईशान के टेस्ट टीम में चुने जाने के बाद क्या अब देखने को मिलेगा बैजबॉल इफेक्ट?

ये भी पढ़ें: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले 2 टेस्ट के लिए भारत की टीम का हुआ ऐलान, सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को मिला टेस्ट कॉल-अप

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।