1. Home
  2. Cricket

IND vs AUS Test: सूर्या-ईशान के टेस्ट टीम में चुने जाने के बाद क्या अब देखने को मिलेगा बैजबॉल इफेक्ट?

IND vs AUS Test: सूर्या-ईशान के टेस्ट टीम में चुने जाने के बाद क्या अब देखने को मिलेगा बैजबॉल इफेक्ट?

Border-Gavaskar Trophy 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फरवरी-मार्च में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। कार दुर्घटना में घायल हुए ऋषभ पंत की जगह विकेटकीपर के तौर पर ईशान किशन को भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। केएस भरत दूसरे विकेटकीपर होंगे। इसके अलावा टी-20 क्रिकेट में धमाका करने वाले सूर्यकुमार यादव को भी टेस्ट टीम में रखा गया है।

IND vs AUS Test: ऑस्ट्रेलया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए चयन समिति ने भारत की टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले 2 टेस्ट मैचों में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी एक बड़ी खबर है।

चोटिल बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट से बाहर हो गए हैं। जबकि रवींद्र जडेजा को फिटनेस टेस्ट के अधीन टीम में शामिल किया गया है। अगर रविंद्र जडेजा फिटनेस टेस्ट पास कर लेते हैं, तो वे चयन के लिए उपलब्ध हो जाएंगे।

इस बीच टेस्ट टीम में सूर्यकुमार यादव की भी वापसी हुई है। इससे पहले विश्व के नंबर.1 टी-20 बल्लेबाज को इंग्लैंड दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्होंने पदार्पण करने का मौका नहीं मिल पाया था।

इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को भी पहली बार भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। किशन को ऋषभ पंत की अनुपस्तिथि में टीम में शामिल किया गया है। 

ये भी पढ़ें: रणजी में 379 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेलने वाले पृथ्वी शॉ की बल्लेबाजी के कायल हुए जय शाह, जमकर की तारीफ

क्या टीम इंडिया में दिखेगा बैजबॉल इफेक्ट 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फरवरी-मार्च में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। कार दुर्घटना में घायल हुए ऋषभ पंत की जगह विकेटकीपर के तौर पर ईशान किशन को भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। केएस भरत दूसरे विकेटकीपर होंगे।

इसके अलावा टी-20 क्रिकेट में धमाका करने वाले सूर्यकुमार यादव को भी टेस्ट टीम में रखा गया है। इन दोनों के टेस्ट टीम में आने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया आक्रामक क्रिकेट का प्रदर्शन कर सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत  के लिए काफी महत्वपूर्ण है। भारतीय टीम को इस सीरीज में कम से कम दो मैच जीतने होंगे। ऐसे में भारत ने दो विस्फोटक बल्लेबाजों को टीम में शामिल किया है और टेस्ट सीरीज में बैजबॉल इफेक्ट देखने को मिल सकता है। 

ये भी पढ़ें: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया 18 सदस्ययी टीम का ऐलान, 4 स्पिनर्स के साथ भारत आएगी ऑस्ट्रेलिया

क्या है बैजबॉल इफेक्ट?

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम फिलहाल पहले और भारत दूसरे नंबर पर है। फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को हर हाल में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में मात देनी होगी।

सूर्या और ईशान के टेस्ट टीम में चुने जाने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि टीम इंडिया में भी 'बैजबॉल इफेक्ट' देखने को मिलेगा। दरअसल, इंग्लैंड क्रिकेट टीम की नई आक्रमक क्रिकेट खेलने की रणनीति को  'बैजबॉल इफेक्ट' कहा जाता है।

बैज शब्द इस वजह से भी चर्चाओं में आया क्योंकि इंग्लैंड के नए कोच ब्रेंडन मैकुलम का निक नेम 'बैज' है। मैकुलम ने कोच बनते ही कहा था कि इंग्लैंड की टीम अब टेस्ट क्रिकेट में भी आक्रामक क्रिकेट खेलेगी।

चौथी पारी में कितना भी बड़ा स्कोर हो, हम उसे डिफेंड करने के वजाय चेज करने के लिए खेलेंगे। इंग्लैंड की यह नई रणनीति कारगर साबित हुई और टीम लगातार टेस्ट मैच जीत रही है। 

ये भी पढ़ें: सर्जरी के बाद पंत की हालत में सुधार, अपने पैरों पर हुए खड़े, डॉक्टरों के अनुसार 4-6 महीने में कर सकते हैं वापसी

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा एंड कंपनी के पास लगातार दूसरा डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने का मौका, ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में जाने के लिए करना होगा इन्तजार

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।