1. Home
  2. Cricket

Pele to be Honoured at Eden Gardens: कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत और श्रीलंका दूसरे वनडे के दौरान फुटबॉल के दिग्गज पेले को किया जाएगा सम्मानित

Pele to be Honoured at Eden Gardens: कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत और श्रीलंका दूसरे वनडे के दौरान फुटबॉल के दिग्गज पेले को किया जाएगा सम्मानित

IND vs SL: कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत और श्रीलंका दूसरे वनडे के दौरान आज फुटबॉल के दिग्गज पेले को सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर आज ईडन गार्डन्स में न्यूयॉर्क कॉसमॉस का सामना करने वाली मोहन बागान टीम के सभी जीवित खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया गया है।

Pele to be Honoured at Eden Gardens: महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले, जिनका 29 दिसंबर, 2022 को निधन हो गया था, को गुरुवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच के दौरान सम्मानित किया जाएगा।

ब्राजील के दिग्गज के भारत में काफी प्रशंसक है। खासकर कोलकाता में, जिसे देश की फुटबॉल राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। 1977 में भारत के सबसे बड़े स्टेडियमों में से एक, ईडन गार्डन्स में खेले गए प्रसिद्ध मोहन बागान बनाम न्यूयॉर्क कॉसमॉस फुटबॉल खेल में पेले अमेरिकी क्लब के लिए खेल रहे थे।

भारत और श्रीलंका के बीच मौजूदा तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे मैच के दौरान, पेले के कौशल के फुटेज को ईडन गार्डन्स में विशाल स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। 80,000 दर्शकों के बीच बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) पेले को सम्मानित करेगा। बंगाल क्रिकेट संघ ने ओलंपिक वेबसाइट के अनुसार मध्य-खेल के ब्रेक के लिए एक लेजर शो भी निर्धारित किया है।

ये भी पढ़ें: फिटनेस पर ध्यान देने के लिए बीसीसीआई ने यो-यो टेस्ट किया अनिवार्य, टीम में वापसी के लिए चोटिल खिलाड़ियों को देना होगा DEXA टेस्ट

ये भी पढ़ें: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया 18 सदस्ययी टीम का ऐलान, 4 स्पिनर्स के साथ भारत आएगी ऑस्ट्रेलिया

3 बार भारत आए हैं पेले 

फुटबॉल के बादशाह पेले ने 3 बार भारत का दौरा किया। भारत की उनकी पहली यात्रा 1977 में न्यूयॉर्क कॉसमॉस के लिए खेलते हुए ईडन गार्डन बनाम मोहन बागान में एक दोस्ताना मैच खेलने के लिए हुई थी।

वह 2015 और 2018 में फुटबॉल कार्यक्रमों के अतिथि के रूप में भी भारत आए थे। 1977 में पेले कोलकाता में केवल एक दिन रुके और एक सप्ताह बाद अपना अंतिम मैच खेला। एक कड़े मुकाबले में, भारतीय दिग्गज पीके बनर्जी के नेतृत्व में मोहन बागान ने प्रसिद्ध न्यूयॉर्क कॉसमॉस को 2-2 से टाई पर रोक दिया।

इस खेल को देखने के लिए 65,000 से अधिक लोगों ने स्टेडियम को भर दिया, जिससे कोलकाता के फुटबॉल समर्थकों के लिए खुशी का कारण बन गया। आज ईडन गार्डन्स में न्यूयॉर्क कॉसमॉस का सामना करने वाली मोहन बागान टीम के सभी जीवित खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया गया है। पेले का कैंसर से लड़ाई के बाद 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा एंड कंपनी के पास लगातार दूसरा डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने का मौका, ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में जाने के लिए करना होगा इन्तजार

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।