1. Home
  2. Dharam

Shani Upay: शनि को रंक से राजा बनाने में नहीं लगती देर, बचने के लिए करें ये उपाय

शनि को रंक से राजा बनाने में नहीं लगती देर, बचने के लिए करें ये उपाय
Shani Upay in Hindi : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्सर लोग कुंडली में शनि की स्थिति को मजबूत करने के लिए हाथों में लोहे की अंगूठी पहनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पहनने के भी कुछ नियम होते हैं।

Shani Upay in Hindi : कुंडली में ग्रहों की स्थिति का व्यक्ति के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। जब कुंडली में शनि की दशा खराब होती है या शनिदेव नाराज होते हैं तो इनके जीवन में परेशानी आती है। ज्योतिष शास्त्र ने इन ग्रहों को शांत करने और उन्हें मजबूत स्थिति में लाने के लिए कुछ उपाय बताए हैं।

उपाय हाथ की अंगुली में रत्न धारण करना है। कुछ लोग रत्न की जगह उस ग्रह की अंगूठी भी पहनते हैं।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्सर लोग कुंडली में शनि की स्थिति को मजबूत करने के लिए हाथों में लोहे की अंगूठी पहनते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पहनने के भी कुछ नियम होते हैं। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाए तो इसका बुरा प्रभाव व्यक्ति पर पड़ता है। साथ ही इसे धारण करने से कई लाभ होते हैं।

लोहे की अंगूठी किस अंगुली में धारण करें?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कुंडली में शनि और राहु-केतु खराब योग बना रहे हैं तो हाथ की मध्यमा उंगली में लोहे की अंगूठी पहननी चाहिए। शनि मध्यमा और उसके नीचे के क्षेत्र का स्वामी है, इसलिए इसे मध्यमा अंगुली में ही धारण किया जाता है।

किस दिन लोहे की अंगूठी धारण करें

लोहे की अंगूठी हमेशा शनिवार के दिन ही धारण करनी चाहिए। इसके अलावा लोहे की अंगूठी रोहिणी, पुष्य, अनुराधा और उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में भी धारण की जा सकती है।

लोहे की अंगूठी धारण करने की विधि

शनिवार के दिन स्नान के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें। अब इसे शनिदेव के मंत्र का जाप करते हुए धारण करें। पुरुषों को लोहे का छल्ला दाहिने हाथ की मध्यमा अंगुली में और महिलाएं बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण करना चाहिए।

लोहे की अंगूठी पहनते समय सावधान रहें

लोहे का छल्ला धारण करने के बाद जब आप पर से अवरोध हट जाए। इस वलय को बहते जल में प्रवाहित कर दें। जब तक आपको शनि या राहु-केतु पीडित कर रहे हैं।

तब तक किसी अन्य धातु का छल्ला जिस अंगुली में आपने लोहे का छल्ला पहना हुआ है, उस पर धारण न करें।किसी दूसरे के द्वारा उतारी हुई लोहे की अंगूठी कभी भी धारण न करें। यह उसे प्रभावित नहीं करता।

Migraine Attack : माइग्रेन अटैक के घरेलू उपचार जानकर आपके उड़ सकते है होश

Valentine’s Day Wishes Messages वैलेंटाइन डे पर लवर और गर्लफ्रेंड को भेजें ये खास मैसेज

Advance Valentines Day Wishes in Hindi वैलेंटाइन डे पर हिंदी में भेजें एडवांस में मैसेज

Valentine’s Day Special Love Messages वैलेंटाइन डे पर भेजो प्‍यार में डूब ये खूबसूरत मैसेज


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।