1. Home
  2. Health

Migraine Attack : माइग्रेन अटैक के घरेलू उपचार जानकर आपके उड़ सकते है होश

माइग्रेन अटैक के घरेलू उपचार जानकर आपके उड़ सकते है होश
Heath News In Hindi : तनाव माइग्रेन के एपिसोड के लिए एक सामान्य ट्रिगर है। यह एक चक्र भी बना सकता है, जिसमें माइग्रेन का दर्द तनाव को बढ़ा देता है, जो फिर एक और माइग्रेन को ट्रिगर करता है।

Heath News In Hindi : भारत में माइग्रेन बहुत आम है। माइग्रेन के हमले सामान्य सिरदर्द से अलग होते हैं। आप तेज़ दर्द, मितली और प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता का अनुभव कर सकते हैं।

जब एक माइग्रेन का दौरा या एपिसोड होता है, तो आप इसे दूर करने के लिए लगभग कुछ भी करेंगे। यहां कुछ ऐसे हैं जो आपको इस दर्द से लड़ने में मदद करते हैं।

एक्यूप्रेशर

इसमें शरीर के विशिष्ट भागों पर दबाव डालना शामिल है। इन बिंदुओं को उत्तेजित करने का उद्देश्य मांसपेशियों में तनाव को दूर करना और दर्द को कम करना है। एक लोकप्रिय दबाव बिंदु बाएं अंगूठे के आधार और तर्जनी के बीच की जगह में LI-4 बिंदु है।

Health News : दिल को रखता है हेल्दी आपको रसोई में मौजूद ये दो चीज़ें

अपनी अंगुली को LI-4 पॉइंट में पांच मिनट तक दबाकर रखें। कुछ खाद्य पदार्थों से बचें: माइग्रेन को ट्रिगर करने वाले कारणों से अवगत होना महत्वपूर्ण है। कुछ लोग संभावित ट्रिगर्स पर नज़र रखने के लिए फूड डायरी या माइग्रेन जर्नल का उपयोग करते हैं।

ट्रिगर से बचने के लिए आहार या खाने के पैटर्न को बदलने से भविष्य में एपिसोड को रोकने में मदद मिल सकती है। कैफीन, चॉकलेट, शराब और धूम्रपान से बचें।

अपने तनाव को प्रबंधित करें 

तनाव माइग्रेन के एपिसोड के लिए एक सामान्य ट्रिगर है। यह एक चक्र भी बना सकता है, जिसमें माइग्रेन का दर्द तनाव को बढ़ा देता है, जो फिर एक और माइग्रेन को ट्रिगर करता है।

अदरक जोड़ें यदि आपको अपने हमलों के साथ मतली आती है, या यदि मतली आपकी माइग्रेन की दवा का एक साइड इफेक्ट है, तो अदरक आपके पेट को शांत करने में मदद कर सकता है।

आप किराने की दुकान में ताजा अदरक और अदरक की चाय आसानी से पा सकते हैं, या स्वास्थ्य स्टोर पर अदरक पाउडर या कैप्सूल पा सकते हैं।

मालिश 

गर्दन और कंधों में मांसपेशियों की मालिश करने से तनाव दूर करने और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। मालिश तनाव को भी कम कर सकती है। पेशेवर मालिश से व्यक्ति को लाभ हो सकता है।

आइस कंप्रेस 

​​कुछ लोग पाते हैं कि अपने सिर पर ठंडा या गर्म सेक रखना सुखदायक हो सकता है और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। उपाख्यानात्मक साक्ष्य बताते हैं कि अधिक लोग कूल कंप्रेस पसंद कर सकते हैं।

Urine Smell Causes : अगर आपके भी यूरिन से आती है बदबू, तो कहीं इन बीमारियों का संकते तो नहीं, जानिए

Rose Day Shayari for Girlfriend in Hindi: गर्लफ्रेंड के लिए रोज डे शायरी, इन रोमांटिक मैसेज से पहुंचाएं अपने दिल की बात

Momos Side Effects: जानिए सेहत के लिए क्यों नुकसानदायक है मोमोज का सेवन


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।