1. Home
  2. Dharam

Mangalsutra ka Tutna Shubh ya Ashubh : मंगलसूत्र का टूटना शुभ या अशुभ, जानें अगर गुम हो जाए तो क्या करें

Mangalsutra Significance: मंगलसूत्र का टूटना शुभ या अशुभ, जानें अगर गुम हो जाए तो क्या करें 
Importance of Mangalsutra: शादीशुदा महिला को मंगलसूत्र धारण करना बेहद अनिवार्य माना जाता है। इसका सीधा संबंध पति से होता है. इसको पति के स्वास्थ्य और उम्र से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में मंगलसूत्र खोना बहुत अशुभ माना जाता है। मंगलसूत्र खोने से पति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है।

Haryana News Post, (चंडीगढ़) : मंगलसूत्र का टूटना विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं में अलग-अलग रूपों में विचारा जाता है। हिन्दू धर्म में मंगलसूत्र को विवाह के पवित्र चिन्ह के रूप में माना जाता है, और इसका टूटना अशुभ माना जाता है।

मंगलसूत्र का टूटना शुभ या अशुभ

मंगलसूत्र का टूटना एक विवाहित जीवन में समस्याएं उत्पन्न होने की संकेत हो सकती हैं, और इसे शुभ नहीं माना जाता है। हिन्दू धर्म में मंगलसूत्र को पतिव्रता धर्म का प्रतीक माना जाता है और इसका सुरक्षित रहना विवाहित जीवन की सुख-शांति के लिए महत्वपूर्ण है।

हालांकि, इस विषय पर अलग-अलग क्षेत्रों और समुदायों में भिन्न-भिन्न मत हो सकते हैं, और यह धार्मिक और सांस्कृतिक विशेषताओं पर आधारित हो सकता है। लोग इसे अपनी आस्था और सम्प्रदाय के अनुसार देखते हैं।

मंगलसूत्र का महत्व 

मंगलसूत्र विवाह के पवित्र चिन्हों में से एक है और हिन्दू धर्म में इसे विवाहित नारी का पहनने का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। इसका महत्व विभिन्न कारणों से हो सकता है:

पतिव्रता धर्म का प्रतीक

मंगलसूत्र को पहनना पतिव्रता धर्म का प्रतीक माना जाता है, जिससे स्त्री का पतिव्रता और परिवार के प्रति समर्पण प्रतिष्ठित होता है।

धार्मिक महत्व

हिन्दू धर्म में विवाह को एक पवित्र संस्कार माना जाता है, और मंगलसूत्र इस पवित्रता को बनाए रखने में मदद करता है।

Almond Benefits in Winter: सर्दियों में कितने बादाम रोजाना खाने चाहिए, जानें क्‍या हैं इसके फायदे

समृद्धि और लंबी आयु की कामना

कुछ लोग मानते हैं कि मंगलसूत्र का प्राथमिक उद्देश्य समृद्धि और लंबी आयु की कामना करना है, और इसे पहनकर विवाहित जीवन को सुखमय बनाए रखने में सहारा मिलता है।

परंपरागत मूल्यों का पालन

मंगलसूत्र को पहनना एक परंपरागत प्रथा है, और लोग इसे परंपरागत मूल्यों और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रतीक मानते हैं।

पतियों की रक्षा

मंगलसूत्र को पहनना एक स्त्री को उसके पति की रक्षा के लिए भी संकेत कर सकता है, और इसे पहनकर स्त्री अपने पति के साथ सुरक्षित और सुखमय जीवन की कामना करती है।

यह सभी कारण मिलकर मंगलसूत्र को हिन्दू विवाह के महत्वपूर्ण हिस्से में से एक बनाते हैं।

मंगलसूत्र खोना बहुत अशुभ माना जाता है?

मंगलसूत्र का खोना हिन्दू धर्म में अशुभ माना जाता है। मंगलसूत्र का खोना विवाहित जीवन में समस्याएं और दुखों का संकेत माना जाता है। यह एक पतिव्रता धर्म और पतिव्रता के प्रति समर्पण का प्रतीक होता है, और इसे सुरक्षित रखना विवाहित जीवन की सुखशांति के लिए महत्वपूर्ण है।

इस विषय में धार्मिक ग्रंथों और परंपराओं में विभिन्न मत हो सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग इस पर ध्यान देते हैं और मंगलसूत्र को खोने को बुरा संकेत मानते हैं। इससे उनके विवाहित जीवन में अवस्था और सुख में कमी हो सकती है, और यह एक बुरी दशा का संकेत माना जा सकता है।

यह धर्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं पर आधारित है और विभिन्न समुदायों और परंपराओं में इसका तात्पर्य भिन्न-भिन्न तरीकों से किया जा सकता है।

Mangalsutra : अगर टूट जाए मंगलसूत्र तो हो जाइए सावधान, जानें मंगलसूत्र का टूटना शुभ या अशुभ


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।