1. Home
  2. Dharam

Vastu for Mandir: इस जगह पूजा स्थल बनाने की कभी न करें गलती, होगा विपरीत असर

इस जगह पूजा स्थल बनाने की कभी न करें गलती, होगा विपरीत असर
Vastu for Mandir in Hindi : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किस दिशा में कौन सा कमरा होना चाहिए, इसके कुछ नियम होते हैं। पूजा घर बनाते समय वास्तु नियमों का विशेष रूप से पालन करना चाहिए।

Vastu for Mandir in Hindi : वास्तु के अनुसार कुछ जगहों पर पूजा घर बिल्कुल भी नहीं बनाना चाहिए क्योंकि इससे परिवार में कई तरह की परेशानियां आती हैं। जानिए किन जगहों पर मंदिर बनाने से बचना चाहिए। वास्तु शास्त्र में दिशाओं को विशेष महत्व दिया गया है।

घर में मौजूद वस्तुओं में भी सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा होती है, जिसका असर घर के सभी सदस्यों पर पड़ता है। वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि किसी भी घर का निर्माण कैसे करना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किस दिशा में कौन सा कमरा होना चाहिए, इसके कुछ नियम होते हैं। पूजा घर बनाते समय वास्तु नियमों का विशेष रूप से पालन करना चाहिए।

वास्तु के अनुसार कुछ जगहों पर पूजा घर नहीं बनाना चाहिए क्योंकि इससे परिवार में एक के बाद एक परेशानियां आती हैं।

भूलकर भी इन जगहों पर पूजा घर न बनाएं

वास्तु के अनुसार घर का पूजा कक्ष कभी भी सीढ़ियों के नीचे नहीं बनाना चाहिए। वास्तु में सीढ़ियों के नीचे की जगह को अशुभ माना गया है। यदि मंदिर सीढ़ियों के नीचे बना हो तो घर में हमेशा कलह बना रहता है। जिससे परिवार के सदस्यों के बीच हमेशा मन का दर्द बना रहता है।

Shani Upay : शनि को रंक से राजा बनाने में नहीं लगती देर, बचने के लिए करें ये उपाय

इससे मानसिक अशांति भी रहती है। घर में पूजा का कमरा कभी भी बाथरूम के पास न बनाएं। बाथरूम के ऊपर या नीचे पूजा घर बनाने से बचें। वास्तु बाथरूम के संपर्क में पूजा घर बनाना बहुत ही अशुद्ध माना जाता है।

जिससे घर के सदस्यों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। जिससे धन हानि भी होती है। वास्तु के अनुसार घर के मंदिर को कभी भी बेसमेंट में नहीं बनाना चाहिए। माना जाता है कि पूजा का फल नहीं मिलता है।

मंदिर के लिए वास्तु टिप्स 

तहखाने में अंधेरा रहता है और पूजा घर कभी भी अंधेरी जगह पर नहीं बनाना चाहिए। पूजा का स्थान खुला होना चाहिए, जिसमें स्वच्छ हवा और प्रकाश हो। शयन कक्ष में कभी भी पूजा कक्ष नहीं बनाना चाहिए।

यदि आवश्यक हो तो शयन कक्ष के ईशान कोण में पूजा का स्थान बनाएं और मंदिर के चारों ओर पर्दे लगाएं। वास्तु के अनुसार पूजा घर में सफेद या क्रीम रंग का ही प्रयोग करना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में मूर्तियां भी सही दिशा में होनी चाहिए।

नैऋत्य कोण में कभी भी भगवान की तस्वीर या मूर्ति नहीं लगानी चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है और यह व्यक्ति के जीवन में हमेशा परेशानियां लाता है। पूजा घर में कभी भी गणेश जी और मां दुर्गा की 3 मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए।

इसके अलावा केवल शिवलिंग, शंख, सूर्य देव की मूर्ति और शालिग्राम सब कुछ रखने से मन अशांत रहता है।

Valentine’s Day Wishes Messages वैलेंटाइन डे पर लवर और गर्लफ्रेंड को भेजें ये खास मैसेज

Advance Valentines Day Wishes in Hindi वैलेंटाइन डे पर हिंदी में भेजें एडवांस में मैसेज

Valentine’s Day Special Love Messages वैलेंटाइन डे पर भेजो प्‍यार में डूब ये खूबसूरत मैसेज


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।