1. Home
  2. haryana

Train to Ayodhya: अंबाला छावनी से अयोध्या के लिए ट्रेन, समय और कितना है किराया, जानें पूरी जानकारी

Train to Ayodhya : अंबाला छावनी से अयोध्या के लिए ट्रेन, समय और कितना है किराया, जानें पूरी जानकारी
Ambala to Ayodhya Train time: रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार श्री माता वैष्णो देवी कटरा, मेजर कैप्टन तुषार महाजन स्टेशन, जम्मू तवी, अंब अंदौरा, पठानकोट, ऊना (हिमाचल) और अमृतसर से शुरू होने वाली ट्रेनें अयोध्या के रास्ते में अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी। आइए जानते हैं पूरी खबर।

अम्‍बाला। Ambala to Ayodhya Train time : सभी भक्‍त जल्‍द से जल्‍द राम मंदिर अयोध्‍या जाना चाहते हैं। ऐसे में भारतीय रेल ने स्‍पेशल रेल की व्‍यवस्‍था की है। रेलवे ने जानकारी सांझा करते हुए बताया कि श्री माता वैष्णो देवी कटरा, मेजर कैप्टन तुषार महाजन स्टेशन, जम्मू तवी, अंब अंदौरा, पठानकोट, ऊना (हिमाचल) और अमृतसर से शुरू होने वाली ट्रेनें अयोध्या के रास्ते में अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी।

17 आस्था स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल

उत्तर रेलवे द्वारा अगले कुछ दिनों में अयोध्या के लिए आस्था विशेष ट्रेनें चलाने के साथ, ऐसी नौ ट्रेनें अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेंगी। उत्तर रेलवे ने कथित तौर पर अयोध्या के लिए 17 आस्था स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल जारी किया है।

इस तारीख पर चलेंगी रेल

इनमें से अधिकांश ट्रेनों की यात्रा एक-यात्रा होगी और ये 29 जनवरी से 9 फरवरी के बीच अलग-अलग तारीखों पर चलेंगी। नौ ट्रेनों में से दो अंब अंदौरा स्टेशन से और एक ऊना (हिमाचल) से अंबाला डिवीजन से निकलेगी। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ”अंबाला डिवीजन से तीन आस्था ट्रेनें चलेंगी। ये चंडीगढ़ और अंबाला छावनी रेलवे स्टेशनों पर रुकेंगे।

कौन-कौन सी ट्रेन अम्‍बाला रुकेंगी

अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन से नौ जोड़ी ट्रेनों का आवागमन होगा। इसमें ट्रेन नंबर 04606 कटरा-अयोध्या-कटरा का संचालन 30 जनवरी को कटरा से और एक फरवरी को अयोध्या से होगा।

ट्रेन नंबर 04608 शहीद कैप्टन तुषार महाजन (एमसीटीएम) रेलवे स्टेशन से दो फरवरी को और चार फरवरी को अयोध्या से, 04610 जम्मूतवी से छह फरवरी को और आठ फरवरी को अयोध्या से चलेगी।

गाड़ी संख्‍या 04644 पठानकोट से नौ फरवरी को और 11 फरवरी को अयोध्या से, 04526 अंब अंदौरा से 29 जनवरी को और 31 जनवरी को अयोध्या से रवाना होगी।

ट्रेन नंबर 04534 ऊना हिमाचल से पांच फरवरी को और सात फरवरी को अयोध्या से, 04696 कटरा से सात फरवरी को और नौ फरवरी को अयोध्या से चलेगी।

ऐसे ही गाड़ी संख्‍या 04650 अमृतसर से सात फरवरी को और नौ फरवरी को अयोध्या से और ट्रेन नंबर 04318 अंब अंदौरा से सात फरवरी को व नौ फरवरी को अयोध्या से रवाना होगी।

अम्‍बाला से गुजरेंगी 9 आस्‍थान ट्रेन

उक्त जानकारी अंबाला मंडल के रेल प्रबंधक मंदीप सिंह भाटिया ने दी। उन्होंने बताया कि रेलवे ने नौ आस्था ट्रेनों के संचालन का फैसला किया है। इन आस्था ट्रेनों के संचालन को लेकर समय सारिणी व तारीखों की घोषणा हो चुकी है। इसलिए जिस भी मंडल से यह आस्था ट्रेनें गुजरेंगी, उन स्टेशनाें पर ठहराव व अन्य मूलभूत सुविधाओं को लेकर कार्रवाई आरंभ कर दी गई है।

प्लेटफाॅर्म 2/3 पर आएगी स्‍पेशल ट्रेन

अंबाला। कटरा, जम्मूतवी, पठानकोट, अंब अंदौरा, ऊना हिमाचल, अमृतसर से अयोध्या की तरफ जाने वाली ट्रेनों का ठहराव अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म 2/3 पर किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर एक या दो ट्रेनों को प्लेटफाॅर्म एक पर भी ठहराया जा सकता है। वापसी में इन ट्रेनों को प्लेटफॉर्म 6/7 से निकाला जाएगा।

सुरक्षा का भी पूरा बंदोबस्‍त

जब भी आस्था ट्रेन कैंट स्टेशन पर आएगी तो इसमें पानी, बिजली व साफ-सफाई आदि के लिए विशेष टीमें तैनात रहेंगी जो ट्रेन को साफ व स्वच्छ रखने में सहयोग करेंगी। इसके अलावा विभागीय अधिकारियों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वो ट्रेन के संचालन के समय प्लेटफाॅर्म पर मौजूद रहें, ताकि कोई दिक्कत न रहे। सुरक्षा को लेकर भी चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मचारी तैनात रहेंगे।

कटरा, जम्मूतवी, पठानकोट, अंब अंदौरा, ऊना हिमाचल, अमृतसर से अयोध्या की तरफ जाने वाली ट्रेनों का ठहराव अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म 2/3 पर किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर एक या दो ट्रेनों को प्लेटफाॅर्म एक पर भी ठहराया जा सकता है। वापसी में इन ट्रेनों को प्लेटफॉर्म 6/7 से निकाला जाएगा।

Padma Shri Dr Hariom : कुरुक्षेत्र के डॉक्टर हरिओम कौन हैं, जिनको प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर मिल रहा पद्मश्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।