1. Home
  2. haryana

Ambala News : हरियाणा के इन जिलों में शुरू हो रही इलेक्ट्रिक बसें, जानें कितना होगा किराया और कहाँ से कहाँ तक चलेंगी

Electric buses in Haryana, Ambala News : हरियाणा के इन जिलों में शुरू हो रही इलेक्ट्रिक बसें, जानें कितना होगा किराया और कहाँ से कहाँ तक चलेंगी 
Electric buses in Haryana : शहरों में नागरिकों को सुगम परिवहन सुविधा मुहैया करवाने के दृष्टिगत हरियाणा सरकार द्वारा 9 शहरों नामतः पंचकूला, अंबाला, सोनीपत, रेवाड़ी, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक और हिसार में सिटी बस सेवा शुरू की जाएगी। 

अंबाला। सिटी बस परियोजना के तहत करीब 450 बसों के संचालन पर आएगी 2450 करोड़ रुपये की लागत। इस दिशा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 28 जनवरी, 2024 को जिला पानीपत में पानीपत के लिए सिटी बस सेवा का शुभारंभ करेंगे।

इसी कड़ी में 29 जनवरी को परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा जगाधरी, यमुनानगर से सिटी बस सेवा का शुभारंभ करेंगे। इस प्रकार, सरकार की योजना चरणबद्ध तरीके से जून, 2024 तक उपरोक्त शहरों में सिटी बस सेवा शुरू करने की है।

सिटी बस सेवा के लिए अलग डिपो

पंचकूला, अंबाला, सोनीपत, रेवाड़ी, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक और हिसार में से प्रत्येक शहर में सिटी बस सेवा के लिए अलग-अलग डिपो को स्थापित किया किया जा रहा है। पानीपत और जगाधरी (यमुनानगर) में मौजूदा डिपो को अपग्रेड किया गया है।

जहां 28 और 29 जनवरी से सिटी बस सेवा आरंभ हो जाएगी। अन्य 7 स्थानों पर, 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से प्रत्येक शहर में 3 एकड़ जमीन पर नए डिपो का निर्माण किया जा रहा है, जहां परिचालन जून माह तक शुरू होने की संभावना है।

लोगों को मिलेगी सुविधा 

सिटी बस सेवा का लाभ न केवल शहरी आबादी को बल्कि जिले की ग्रामीण आबादी को भी मिलेगा और प्रत्येक शहर के आसपास के गांवों में बस सेवा की पहुंच सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2023 के अपने बजट अभिभाषण में घोषणा की थी कि सरकार हरियाणा के नगर निगमों वाले 9 शहरों और रेवाडी शहर में सिटी बस सेवा शुरू करेगी और गुरुग्राम, मानेसर और फरीदाबाद में मौजूदा सिटी बस सेवाओं का विस्तार करेगी।

इस घोषणा को तीव्रता से क्रियान्वित करते हुए परिवहन विभाग ने रिकॉर्ड समय में इस परियोजना को सफलतापूर्वक लागू किया है, जिससे यह पूरे देश में किसी भी राज्य द्वारा शुरु की गई एक अनूठी परियोजना बन गई है।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि 450 अत्याधुनिक, वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े के साथ, 12 वर्षों से अधिक समय के लिए 2450 करोड़ रुपये की लागत वाली यह परियोजना न केवल एक नया आयाम है, बल्कि प्रदूषण रहित पर्यावरण की दिशा में एक बड़ा कदम है।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने बसों की निविदा के लिए विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन इकाई कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) को अपना सलाहकार नियुक्त किया। सीईएसएल द्वारा राष्ट्रीय ई-बस प्लान के तहत किए गए एक वैश्विक निविदा के बाद, 375 (12 मीटर) बसों के लिए ऑर्डर दिया गया था, जिसका उपयोग इन सिटी बस सर्विस के तहत परिचालनों के लिए किया जाएगा। कुल 450 बसें खरीदी जाएंगी।

Republic Day Hindi Wishes : गणतंत्र दिवस पर व्हाट्सएप और फेसबुक स्‍टेटस पर प्रेरणादायक विचार

26th January Republic Day Wishes: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर अपने दोस्‍तों और‍ रिश्‍तेदारों को हिंदी में बधाई संदेश भेजें

Best lines on Republic Day: गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं देने के लिए हैं ये सुन्दर पंक्तियाँ

 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।