1. Home
  2. haryana
  3. Ambala

Ambala News: जानिए एसडी कॉलेज के पूर्व छात्र सुरेंद्र पाल सिंह राठौड़ सिटी ऑफ विलियम्‍स लेक के मेयर कैसे बने

Ambala News: जानिए एसडी कॉलेज के पूर्व छात्र सुरेंद्र पाल सिंह राठौड़ सिटी ऑफ विलियम्‍स लेक के मेयर कैसे बने
Ambala Cantt News: अम्‍बाला छावनी एसडी कॉलेज के पूर्व छात्र छात्र सुरेंद्र पाल सिंह राठौड़ कनाडा के सिटी ऑफ विलियम्‍स लेक, प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया के मेयर चुने गए हैं। उन्‍होंने सनातन धर्म कॉलेज से अपनी शिक्षा प्राप्‍त की और उसके बाद कनाडा बस गए। वहां उन्‍होंने सिटी ऑफ विलियमस लेक की म्युनिसिपल काउंसिल का 5 बार चुनाव लड़ा और पांचों बार जीतकर म्युनिसिपल काउंसिलर रहे।

अम्‍बाला न्‍यूज। Ambala Latest News: छावनी के स्थानीय सनातन धर्म कॉलेज (लाहौर) के भूतपूर्व छात्र सुरेंद्र पाल सिंह राठौड़ कनाडा के सिटी ऑफ विलियम्‍स लेक, प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया के हाल ही में मेयर निर्वाचित हुए हैं। यह एसडी काॅलेज और अंबाला वासियों के लिए बहुत ही हर्ष व गर्व का विषय है। अम्‍बाला छावनी ने कई होनहार व्‍यक्तित्‍व प्रदान किए हैं। इसमें से भी कैंट के एसडी काॅलेज से पढ़ चुके अनेक छात्र देश-विदेश में अम्‍बाला का नाम रोशन कर रहे हैं। आज हम आपको एसडी कॉलेज से शिक्षा प्राप्‍त कर चुके भूतपूर्व छात्र सुरेंद्र पाल सिंह राठौड़ के बारे में बताएंगे कि कैसे उन्‍होंने यहां शिक्षा प्राप्‍त की और कैसा है उनका व्‍यक्तित्‍व।

पढ़ाई में शुरू से ही होनहार थे राठौर

Surendra Pal Singh Rathore City of Williams Lake

मेयर बन चुके सुरेंद्र पाल सिंह के मित्र डाॅ विनय कुमार मल्‍होत्रा बताते हैं कि सुरेंद्र शुरू से ही मेधावी छात्र थे। वे अक्‍सर लोगों से घुलमिल जाते थे और कुछ ही पलों में दूसरों को अपना खासमखास बना लेते थे। वहीं सुरेंद्र दोस्‍ती के मामले में भी बहुत ही चूजी थे। वे मतलब के लिए दोस्‍ती नहीं करते थे। जो उनकी तरफ दोस्‍ती का हाथ बढ़ाता, वे उनके लिए दो कदम आगे खुद बढ़कर आते थे। पढ़ाई के साथ-साथ वे संगीत और पढ़ने के भी शौकीन थे। खाली वक्‍त में वे पढ़ाई के साथ दोस्‍तों के साथ गीत-संगीत में वक्‍त बीताते थे।

एसडी कॉलेज से हासिल की शिक्षा

सुरेंद्र पाल सिंह राठौर ने इस कॉलेज में 4 वर्ष अर्थात 1970 से 1974 तक शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने यहीं से 1974 में बीए ऑनर्स की डिग्री राजनीति शास्त्र में प्राप्त की। सुरेंद्र कॉलेज के बहुत सक्रिय छात्र थे और एनसीसी के 3 वर्ष सीनियर अंडर ऑफिसर भी रहे थे। वे हरियाणा एनसीसी डायरेक्टरेट की तरफ से गणतंत्र दिवस की परेड में भी शामिल हुए थे। उन वर्षों में उन्होंने कॉलेज का प्रतिनिधित्व माउंटेनियरिंग इंस्टिट्यूट, दार्जिलिंग में किया और वहां से माउंटेनियरिंग का कोर्स सफलतापूर्वक पूरा किया।

हरियाणा में एक्यूआई 400 पार, सांस, हार्ट के मरीजों का जीना हुआ दुश्वार

कनाडा जाकर बस गए

अपनी बीए़ की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात सुरेंद्र राठौर विलियम लेक शहर कनाडा में जाकर बस गए। वहीं पर उनकी शादी हुई और उन्होंने अपना परिवार बसाया और स्थानीय लोगों में संपर्कों को मजबूत किया। उन्होंने सिटी ऑफ विलियमस लेक की म्युनिसिपल काउंसिल का 5 बार चुनाव लड़ा और पांचों बार जीतकर म्युनिसिपल काउंसिलर रहे। इस बार उन्होंने मेयर का चुनाव जीता और वे अगले 4 वर्षों के लिए सिटी ऑफ़ विलियमस लेक के मेयर रहेंगे।

34 साल के हुए किंग कोहली, जानिये कैसा रहा कोहली के क्रिकेट करियर का विराट सफर

समाज सेवा में जुट रहते हैं

सुरेंद्र पाल के कॉलेज के सहपाठी तथा अंबाला के प्रबुद्ध नागरिक डॉ विनय कुमार मल्होत्रा, डॉ देशबंधु, सुमन जैन, सुनील लूथरा, जनक गुलाटी  सीनियर एडवोकेट के एल सहगल ने इस अवसर पर अपनी खुशी को प्रकट किया है तथा सुरेंद्र पाल को बधाई और शुभकामनाएं भेजी हैं। उनके सहपाठियों ने बताया कि वे अम्‍बाला में शिक्षा प्राप्‍त करने के दौरान भी सामाजिक गतिविधियों में जुटे रहते थे। वहीं कनाडा में बसने के बाद उन्‍होंने समाज सेवा का जज्‍बा जारी रखा और लोगों की मदद में हमेशा जुटे रहे। यही कारण है कि वे वहां काफी लोकप्रिय हैं और उनका नाम सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में सम्‍मान से लिया जाता है।

India's Last Tea Shop: 10,500 फीट की ऊंचाई पर बसे गांव में भी यूपीआई से पेमेंट की सुविधा, आनंद महिंद्रा ने जताई खुशी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।