1. Home
  2. haryana

Bijli Bill Mafi Yojana 2023 Haryana का लाभ उठाने के लिए ऐसे करें आवेदन, नहीं देना होगा बिजली का बिल

Bijli Bill Mafi Yojana 2023 Haryana का लाभ उठाने के लिए ऐसे करें आवेदन, नहीं देना होगा बिजली का बिल
Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana 2023: हरियाणा सरकार ने राज्य के अन्त्योदय परिवारो के बिजली बिल माफ करने के लिए हरियाणा अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के जिन नागरिको ने अपना बिजली बिल जमा नही किया है। या उनका बिल न भरने की वजह से काट दिया गया है। आज हम आपको bijli bill mafi yojana 2023 haryana, bijli bill maaf haryana, haryana bijli bill mafi yojana 2023 और haryana bijli bill mafi yojana 2023 last date की जानकारी देंगे।

Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana 2023 : उन सभी नागरिको को लाभान्वित किया जाएगा। Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana के अन्तर्गत लाभार्थियो को केवल 12 महीने की मूल राशी का ही भुगतान करना होगा। जो अधिकतम 3600 रूपेय होगा।

haryana bijli bill mafi yojana 2023 last date

कटे हुए कनेक्शन की स्थिति मे यदि कनेक्शन 6 माह के भीतर ही कटा है। तो यह कनेक्शन पूरी राशी के भुगतान या पहली किस्त के भुगतान के साथ जोड़ दिया जाएगा। यदि कनेक्शन को कटे हुए छ: महीने से अधिक हो गए है। तो यह कनेक्शन माना जाएगा। और इस कनेक्शन को केवल अग्रिम खपत राशी जमा करवाने पर पुन: जोड़ दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य के अन्त्योदय के गरीब परिवारो को बड़ी राहत मिलेगी और वह फिर से अपना बिजली कनेक्शन जुड़वा सकते है।

Haryana Bijli Bill Mafi Yojana क्‍या है

हरियाणा सरकार द्वारा आरम्भ की गई अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के अन्तोदय परिवारो को बिजली बिलो मे राहत देना है। जिससे कि राज्य के गरीब नागरिक अपना बिजली बिल आसानी से जमा कर सके। और जिनका बिजली कनेक्शन बकाया बिला के कारण काट दिया गया है। वह फिर से अपना कनेक्शन संयोजन करा सके।

कब तक वैध रहैगी योजना

इस योजना के तहत विवादित बिलो की स्थिति मे पात्र अंत्योदय परिवारों को विवादित राशी का 25 प्रतिशत या 3600 रूपेय मे से जो भी कम होगा। उसका भुगतान करना होगा। इसके अलावा विद्युत चोरी के मामले मे जो कि अंन्त्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना से पहले के है। तो वह इस योजना के विकल्प को चुन सकते है। लेकिन शर्त होगी। कि वह शत प्रतिशत कंपाउंडिंग राशी एकमुश्त और जुर्माना राशी का 50 प्रतिशत अथवा 3600 रूपेय मे से जो भी कम होगा। उसका भुगतान करना होगा। यह योजना तब तक बैध रहेगी। जब तक बिजली विभाग द्वारा वापस नही ली जाती है।

Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana की पात्रता

आवेदक हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

राज्य के केवल अंत्योदय परिवार ही योजना मे आवेदन हेतु पात्र होगें।

अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज़

आधार कार्ड।
निवास प्रमाण पत्र।
आय प्रमाण पत्र।
बकाया बिजली बिल।
बीपीएल राशन कार्ड।
मोबाइल नम्बर।

Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो कोई भी पात्र नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करने चाहते है। उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकिं राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हाल ही मे हरियाणा अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना की घोषणा की है। अभी इस योजना को लागू नही किया गया है। और न ही इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है।

जल्दी ही सरकार द्वारा योजना को लागू कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य बताएगें। तब तक आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे। ऐसी और सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट से को निरन्तर विजिट करें।

हरियाणा में बिजली बिल माफ 2023 योजना के लाभ

राज्य के अंत्योदय परिवारो का विद्युत बिल माफ़ करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना को शुरू किया है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के अंत्योदय गरीब परिवारो का बिजली बिल माफ किया जाएगा।

Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana के तहत लाभार्थियो को केवल पिछले 12 महीने की मूल राशी का ही भुगतान करना है जो मात्र 3600 रूपेय होगी।

अगर कनेक्शन 6 महीने के अन्दर कटा है। तो यह कनेक्शन पूरी राशी के भुगतान या पहली किस्त के भुगतान पर जोड़ दिया जाएगा।

विद्युत कनेक्शन कटे हुए 6 महीने से अधिक हो गए है। तो यह कनेक्शन नया माना जाएगा।

इस योजना के माध्यम से नागरिक अपना विद्युत बिल जमा कर (Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana) सकेंगे।

Marriage Anniversary Wishes in Hindi for Bhaiya and Bhabhi : मैरिज एनिवर्सरी पर भाई और भाभी को शुभकामनाएं

Haryana Bijli Bill Mafi Yojana 2023: हरियाणा में इन परिवारों का बिजली बिल माफ, आप भी फटाफट करें अप्लाई


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।