1. Home
  2. haryana

Crop purchase On MSP: हरियाणा में इन चार फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी सरकार

Crop purchase On MSP: हरियाणा में इन चार फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी सरकार
Crop purchase On MSP in Haryana : हरियाणा सरकार किसानों की फसलों को निर्धारित एमएसपी पर खरीदेगी. मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अधिकारियों को सभी जरूरी प्रबंधन करने के निर्देश दिए हैं। 

चंडीगढ़, Crop purchase On MSP : हरियाणा में रबी सीजन के दौरान राज्य सरकार किसानों की चार फसलों को निर्धारित एमएसपी पर खरीदेगी. इन फसलों में सरसों, चना, सूरजमुखी और समर मूंग शामिल हैं. इसके अलावा मार्च 2024 से पांच जिलों में उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से सूरजमुखी तेल की सप्लाई भी शुरू कर दी जाएगी. यह जानकारी हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने दी है। 

हरियाणा में इन चार फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी सरकार

रबी सीजन के दौरान खरीद प्रक्रिया बारे अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार द्वारा मार्च महीने के अंतिम सप्ताह में 5650 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों की खरीद शुरू की जाएगी।

चने की एमएसपी

इसी प्रकार 5440 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से चना खरीदा जाएगा. उन्होंने बताया कि 15 मई से 8558 रुपए प्रति क्विंटल की दर से समर मूंग की खरीद की जाएगी. जबकि एक से 15 जून तक 6760 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सूरजमुखी की खरीद की जाएगी। 

Biotech Engineering: बायोटेक इंजीनियरिंग क्या है, खेती के लिए कितनी लाभकारी है ये तकनीक

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों की सुविधा के लिए अधिकारियों को सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं. सभी बंदोबस्त निर्धारित समय में पूरे करने को कहा गया है. ताकि किसानों को किसी तरह से कोई भी परेशानी न आए। 

Seed Production : किसान भाई बीज उत्पादन से कर सकते हैं दोगुनी कमाई, इन बातों का रखें ध्यान


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।