1. Home
  2. Agriculture

Biotech Engineering: बायोटेक इंजीनियरिंग क्या है, खेती के लिए कितनी लाभकारी है ये तकनीक

Biotech Engineering: बायोटेक इंजीनियरिंग क्या है, खेती के लिए कितनी लाभकारी है ये तकनीक 
Biotech Engineering kya hai : बायोटेक इंजीनियरिंग क्या है। इसके क्या लाभ हैं। कृषि उत्पादन में ये तकनीक कितनी सहायक है। आप कैसे बायोटेक इंजीनियर बन सकते हैं। 

हिसार, Biotech Engineering: बायोटेक इंजीनियरिंग में जैविक चीजों के बारे में अध्ययन किया जाता है और फिर इसके के आधार पर ही नई-नई तकनीकों, उत्पादों को विकसित किया जाता है. बायोटेक में पौधों, जीवाणुओं और जानवरों के शरीर के बारे में अध्ययन किया जाता है. ताकि नई किस्मों व तकनीकों को विकसित किया जा सकें। 

क्या है बायोटेक इंजीनियरिंग

बायोटेक इंजीनियरिंग ने मेडिकल एडवांसमेंट, वैश्विक चुनौतियां, नौकरी के अवसर, पर्यावरणीय समाधान और कृषि में नवाचार किए हैं. यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर जीव विज्ञान और इंजीनियरिंग दोनों साथ मिलकर नई-नई तरह के प्रोडक्ट्स और टेक्नोलॉजी को डेवलप किया जाता है।

Artificial Intelligence in Farming : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से खेती करके कमा सकते हैं लाखों, जानें इसके फायदे

इन उत्पादों में दवाएं, टीके, कीटनाशक पौधे और जैविक ईंधन जैसी सामग्री शामिल होती हैं. देखा जाए तो बायोटेक इंजीनियरिंग का किसानों की स्थिति में सुधार का अहम योगदान रहा है. इसने आनुवांशिक रूप से संशोधित जीवों को विकसित किया है, जो फसल की उपज से लेकर अन्य कार्यों में लाभकारी है। 

बायोटेक इंजीनियर कैसे बनें

अगर आप भी अपने बेहतर भविष्य के लिए एक बढ़िया बायोटेक इंजीनियर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 12वीं कक्षा में विज्ञान व गणित विषय में पास होना चाहिए. फिर विद्यार्थी को इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जैसे कि जेईई या एनईईटी को पास करना होगा।

AI Technology for Sugarcane: गन्ने की खेती के लिए कारगर साबित होगी AI तकनीक, किसानों भाइयों की बढ़ेगी आमदनी

ताकि आपको देश के किसी भी अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में  बायोटेक इंजीनियरिंग कोर्स को पा सकें. जानकारी के लिए बता दें कि  बायोटेक इंजीनियरिंग कोर्स करीब चार साल तक का ग्रेजुएशन प्रोग्राम होता है जिसमें आपको जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित और इंजीनियरिंग की नई तकनीकों के बारे में पढ़ाया जाएगा.

युवाओं में बढ़ा रुझान 

बीते कुछ सालों से युवाओं के लिए बायोटेक इंजीनियरिंग को काफी पसंद किया जा रहा है. इसमें युवा अपने करियर के नए-नए अवसर को देखते हैं। बायोटेक इंजीनियरिंग ने कृषि में नवाचार के तरीकों को बढ़ावा दिया है. ताकि किसान कम लागत में अच्छा उत्पादन प्राप्त कर मुनाफा कमा सकें। 

Pulwama Shaheedon Par Shayari: पुलवामा शहीदों पर शायरी, नमन करते हुए श्रद्धांजलि दें

बायोटेक इंजीनियरिंग के माध्यम से आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों को विकसित करने में मदद मिली है, जिसने फसल की उपज, कीट प्रतिरोधक क्षमता और पर्यावरण परिस्थितियों के फसल की सहनशीलता को बढ़ाया है। 

e NAM Kaise Banaen: राष्ट्रीय कृषि बाजार लाइसेंस कैसे बनवाएं, जानिए सरल जानकारी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।