1. Home
  2. Agriculture

e NAM Kaise Banaen: राष्ट्रीय कृषि बाजार लाइसेंस कैसे बनवाएं, जानिए सरल जानकारी

e NAM Kaise Banaen: राष्ट्रीय कृषि बाजार लाइसेंस कैसे बनवाएं, जानिए सरल जानकारी 
National Agriculture Market License: राष्ट्रीय कृषि बाज़ार के विकास के लिए, इंटरनेट पर आधारित एक व्यापार पोर्टल बनाया गया है। यह पोर्टल देश की सभी कृषि उपज मंडियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। जानते हैं इसकी सारी जानकारी। 

चंडीगढ़। National Agriculture Market License : किसान ई-नाम पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं. वे सभी ई-नाम मंडियों में व्यापारियों को ऑनलाइन बिक्री के लिए अपनी उपज अपलोड कर सकते हैं. व्यापारी भी किसी भी जगह से ई-नाम के तहत बिक्री के लिए उपलब्ध लोट के लिए बोली लगा सकते हैं। 

ई-नाम पोर्टल का उद्देश्य

इसका उद्देश्य किसानों, व्यापारियों और खरीदारों को एक ही प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन खरीद-बिक्री सुविधाएं प्रदान करना है. जिससे किसानों, व्यापारियों और खरीदारों को लाभ होगा. यहां देशभर की 1000 से भी ज्यादा मंडियों के भाव और वहां उगाई और बेची जाने वाली फसलों की जानकारी उपलब्ध है। 

कितने पंजीकृत हैं 

ई-नाम प्लेटफॉर्म पर 1.66 करोड़ से अधिक किसान और 1.28 लाख व्यापारी पंजीकृत हैं। किसान ई-नाम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए स्वतंत्र हैं और वे सभी ई-नाम मंडियों में व्यापारियों को ऑनलाइन बिक्री के लिए अपनी उपज अपलोड कर रहे हैं और व्यापारी भी किसी भी स्थान से इ -नाम के अंतर्गत बिक्री के लिए उपलब्ध लोट के लिए बोली लगा सकते हैं।

कैसे बनवाएं ई-नाम लाइसेंस

लाइसेंस बनवाने के लिए आप सबसे पहले आधिकारिक साइट enam.gov.in/web पर जाएं.
इसके बाद अब होम पेज पर किसान भाई सम्बंधित लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करें.
अब आप अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें.
फिर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा.
रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको अपनी ईमेल पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा.
जिसके जरिए आप लॉगिन कर सकते हैं.

Artificial Intelligence in Farming : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से खेती करके कमा सकते हैं लाखों, जानें इसके फायदे

फिर आपके सामने डैशबोर्ड आ जाएगा.
यहां आप एपीएमसी के साथ पंजीकरण करने के लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद मांगी गई जानकारी दर्ज करें.
फिर केवाईसी पूरा होने के बाद इसे आपके चुने हुए एपीएमसी को अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा.
डैशबोर्ड पर लॉगिन करने के बाद आप सभी एपीएमसी पते देख सकेंगे.
उपयोगकर्ता को आवेदन जमा करने की पुष्टि करने के लिए संबंधित एपीएमसी को एक ई-मेल भेजा जाएगा.
अब आप आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं.
एपीएमसी अप्रूव होने के बाद आपको ई-एनएएम प्लेटफॉर्म पर फिर से जाने के लिए पंजीकृत ई-मेल आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा.

ई-एनएएम मंडियों में कृषि उत्पाद

ई-नाम पर व्यापार में सुविधा हेतु शुरुआत में 25 कृषि जींसों के लिए मानक मापदंड विकसित किये गए थे जो अब बढ़कर 150 कर दिए गए है। ई-एनएएम मंडियों में कृषि उत्पाद की गुणवत्ता परीक्षण की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं, जो किसानो को अपनी उपज की गुणवत्ता के अनुरूप कीमतें दिलाने में मदद करती हैं। वर्ष 2016-17 में गुणवत्ता जाँच के लॉट की संख्या 1 लाख से बढ़कर वर्ष 2019-20 में लगभग 37 लाख हो गई है।

ई-नाम मोबाइल ऐप

ई-नाम प्लेटफॉर्म / मोबाइल ऐप को "किसानों के अनुकूल" सुविधाओं के साथ और मजबूत किया गया है, जैसे कि ऐप के माध्यम से लॉट का एडवांस पंजीकरण, जो बदले में मंडी के  प्रवेश गेट पर किसानों के लिए प्रतीक्षा समय को कम करेगा और बड़ी दक्षता लाएगा और गेट पर कृषि उत्पाद के आगमन की रिकॉर्डिंग की सुविधा देगा, किसान अब अपने मोबाइल पर भी गुणवत्ता जाँच की रिपोर्ट देख सकते है, मोबाइल के माध्यम से किसान अपने लॉट की ऑनलाइन बोलियों की प्रगति देख सकते हैं, और किसान आसपास की मंडियों में कीमतों की वास्तविक समय की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

AI Technology for Sugarcane: गन्ने की खेती के लिए कारगर साबित होगी AI तकनीक, किसानों भाइयों की बढ़ेगी आमदनी

वजन तौलने में पारदर्शिता लाने के लिए ई-नाम प्लेटफॉर्म पर बोली लगाने के बाद किसानों की वस्तुओं को सही ढंग से तौलने के लिए इलेक्ट्रॉनिक तौल तराजू प्रदान किए गए हैं, व्यापारियों द्वारा किसानों को भुगतान अब BHIM भुगतान सुविधा का उपयोग करके मोबाइल फोन के माध्यम से किया जा सकता है।

Kala Gehu Price in India: काला गेहूं की खेती कैसे की जाती है, जानें इसकी बुवाई, पैदावार और भाव

व्यापारियों के लिए अतिरिक्त ओटीजी (ऑन द गो) फीचर्स जोड़े गए हैं जैसे कि खरीदारों के लिए मंडी में भौतिक रूप से मौजूद हुए बगैर बोली लगाना, ट्रेडर लॉगिन में ई-नाम शॉपिंग कार्ट सुविधा, कई इन्वॉइसेस के लिए एकल ई-भुगतान लेनदेन सुविधाएँ / बंचिंग ई-भुगतान के दौरान व्यापारियों को ई-भुगतान, एकीकृत ट्रेडिंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आदि।

Pulwama Shaheedon Par Shayari: पुलवामा शहीदों पर शायरी, नमन करते हुए श्रद्धांजलि दें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।