1. Home
  2. haryana

Farmers protest Petition : किसान प्रदर्शन, सड़कों पर अवरोध लगाने के खिलाफ पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका

Farmers protest Petition : किसान प्रदर्शनः सड़कों पर अवरोध लगाने के खिलाफ पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका
Farmers protest News : अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा समेत हरियाणा के कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क एसएमएस के निलंबन पर भी चिंता जताई गई है और तर्क दिया गया है कि इस तरह के उपाय "स्थिति को और खराब करते हैं, और जिससे नागरिक सूचना के अधिकार से वंचित हो जाते हैं।

चंडीगढ़। Farmers protest News : पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की "अवरोधक कार्रवाइयों" को चुनौती देते हुए एक याचिका दायर की गई है, जिसमें हरियाणा और पंजाब के बीच सीमा को सील करना शामिल है, जिसका उद्देश्य "किसानों को इकट्ठा होने के अपने संवैधानिक अधिकार शांतिपूर्वक विरोध का प्रयोग करने से रोकना" है।

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका

याचिका में अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा समेत हरियाणा के कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क एसएमएस के निलंबन पर भी चिंता जताई गई है और तर्क दिया गया है कि इस तरह के उपाय "स्थिति को और खराब करते हैं, और जिससे नागरिक सूचना के अधिकार से वंचित हो जाते हैं।"

Internet Ban Rules: नियमानुसार मोबाइल इंटरनेट अधिकतम 15 दिनों तक किया जा सकता है सस्पेंड

दरअसल, किसान अन्य मांगों के अलावा फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी वाला कानून बनाने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। वो अपना देश की राजधानी दिल्ली जाकर करना चाहते हैं। जिसके खिलाफ सरकार ने बाधाएं खड़ी कर दी हैं। 
चंडीगढ़ स्थित वकील उदय प्रताप सिंह ने किसानों के विरोध प्रदर्शन के खिलाफ सभी "अवरोधक कार्रवाइयों" को रोकने के लिए तत्काल अंतरिम आदेश की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

याचिका में कहा गया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य के मनमाने और अवैध गैर-भुगतान ने राज्य के मेहनती किसानों के बीच असंतोष और विश्वासघात की गहरी भावना पैदा कर दी है। इस अन्यायपूर्ण निर्णय ने गरीब कृषक समुदाय को आघात पहुँचा है। सरकार से किसानों की अपील के बावजूद याचिका में कहा गया है कि उनकी उपज के लिए कम से कम न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की उनकी उचित मांग का सम्मान करते हुए, अधिकारियों ने उनकी चिंताओं को अनसुना कर दिया है।

याचिका में यह भी आरोप लगाया गया है कि राज्य की कार्रवाइयां संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत नागरिकों के स्वतंत्र रूप से घूमने और शांतिपूर्ण सभा पर रोक लगाने के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करती हैं।

याचिका में मांग की गई है कि कानून के शासन द्वारा निर्देशित देश में, कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई कानूनी मानकों के अनुरूप होनी चाहिए और मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता का सम्मान करना चाहिए। कीलों की परतें, कंक्रीट की दीवारें, इलेक्ट्रिक फेंसिंग जैसी बाधाओं से प्रदर्शनकारी किसानों के अधिकारों पर अंकुश लगाने की कोशिश की जा रही है।  याचिका में कहा गया है कि एक लोकतांत्रिक समाज की नींव कानून के शासन द्वारा शासित होती है, जहां मानवाधिकारों और कानूनी सिद्धांतों का सम्मान होना चाहिए।

e NAM Kaise Banaen: राष्ट्रीय कृषि बाजार लाइसेंस कैसे बनवाएं, जानिए सरल जानकारी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।