1. Home
  2. haryana

कुरुक्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी की सरां

Gurdwara Sahib Patshahi Chhathi Saran in Kurukshetra will be equipped with modern facilities
Kurukshetra News : ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी कुरुक्षेत्र में सरां निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरां निर्माण की सेवा संत बाबा अमरीक सिंह पटियाला वाले कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरां बनाने से पहले बेसमेंट का निर्माण किया जा रहा है। इसके उपरांत कमरे बनाने का कार्य शुरू होगा। तीन मंजिला इस सरां में लिफ्ट लगाई जाएगी, जो बेसमेंट से शुरु होकर भवन की छत तक जाएगी।

कुरुक्षेत्र। श्री गुरु हरगोबिंद साहिब जी की चरण स्पर्श ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी कुरुक्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से लैस सरां निर्माण का कार्य जोरों पर है। सबसे पहले बेसमेंट बनाया जा रहा है। बेसमेंट बनने के बाद ही सरां के कमरों के लिए भवन निर्माण आरंभ किया जाएगा। वीरवार को बेसमेंट का लेंटर डाला गया। लेंटर डालने से पहले गुरु चरणों में अरदास की गई।

इस मौके पर हरियाणा सिख गुरुद्वारा गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के स्पोक्समैन कवलजीत सिंह अजराना, बाबा अमरीक सिंह के जत्थेदार बाबा गुरमुख सिंह कार सेवा वाले, मैनेजर जज सिंह, पटवारी तजिंदर सिंह स्याहपोश, हरमीत सिंह, सुखविंदर सिंह, हरपाल सिंह, गुरबीर सिंह सहित भारी गिनती में संगत मौजूद रही।

कवलजीत सिंह अजराना ने बताया कि ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी में सरां बनाने की परियोजना शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के समय में भी बनी थी, लेकिन इस ओर एसजीपीसी द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया। अब जब हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी द्वारा हरियाणा में सुशोभित गुरुद्वारा साहिब की सेवा संभालने के उपरांत आवश्यकता अनुसार कार्य किए जा रहे हैं।

इस सरां में करीब 40 कमरे बनाए जाएंगें। इसके अलावा आधुनिक सुविधाओं से लैस कमरे बनाए जाएंगे, जिनमें उच्च स्तर के डबल बेड, कुर्सियां, टेबल व कपबोर्ड सहित जरूरत का अन्य सामान मौजूद होगा, ताकि संगत को कोई परेशानी न हो।

उन्होंने बताया कि श्री गुरु हरगोबिंद साहिब जी महाराज के प्रकाश पर्व पर दिल्ली, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश व हरियाणा राज्य के अलग-अलग जिलों से हजारों की तादाद में संगत यहां पहुंचती है, तो ऐसे में उनके निवास का उचित प्रबंध करने के लिए ही यहां सरां बनाने की परियोजना तैयार की गई।

सरां बनने के बाद दूर-दराज से यहां आने वाली संगत को रात्रि विश्राम में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Panipat Golu 2 buffal News : पानीपत के भैंसा गोलू 2 ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में जीता पहला स्थान


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।