1. Home
  2. haryana
  3. Gurugram

Bhai Booj 2023 पर Gurugram में तिलक का शुभ समय, गुड़गांव (गुरुग्राम) में बहनें इस मुहूर्त में भाई दूज पर बांधें सतरंगी कलावा

Bhai Booj 2023 पर Gurugram में तिलक का शुभ समय, गुड़गांव (गुरुग्राम) में बहनें इस मुहूर्त में भाई दूज पर बांधें सतरंगी कलावा
Gurugram Bhai dooj ka muhurat kitne baje se kitne baje tak hai : आज की पोस्ट में हम आपको भाई दूज का मुहूर्त कितने बजे से कितने बजे तक है? के बारे में बता रहे हैं। साथ ही भाई दूज का शुभ मुहूर्त क्या है? (GurugramBhai dooj ka shubh muhurt kya hai) के बारे में भी विस्तार से बताएंगे और Bhai Dooj Tilak Time कब से शुरू होगा।
आज हम आपको भी दूज की पूजा विधि (bhai dooj puja vidhi) के बारे में बताएंगे। साथ ही Gurugram bhai dooj puja muhurat 2023के बारे में भी आपको विस्तार से जानकारी देंगे। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे की भाई को टीका लगाने का शुभ मुहूर्त (Bhai ko tika lagane ka shubh muhurt aur niyam) और नियम क्या हैं। आज हम आपको बात रहे हैं कि भाई दूज पर तिलक (bhai dooj par tilak kaise karen) कैसे करें? भाई दूज का टीका कब (Bhai dooj ka tika kab hai) है?

Gurugram Bhai Booj Muhurat Samay 2023 : इस साल 2023 में भाई दूज का त्योहार 14 और 15 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा। भाई दूज 2023 के दिन गुड़गांव (गुरुग्राम), पटौदी, सोहना, मानेसर और फर्रुखनगर में पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (Bhai dooj 2023 muhurat) आज हम आपको बताएंगे कि भी दूज का मुहूर्त कब (Bhai dooj 2023 muhurat) है। पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल द्वितीया तिथि की शुरुआत 14 नवंबर 2023 को दोपहर 02 बजकर 36 से शुरू हो रही है। इसका समापन 15 नवंबर 2023 को दोपहर 01 बजकर 47 पर होगा।

Gurugram Bhai Booj Muhurat Samay 2023 

यहां हम आपको (Pataudi ambala Bhai Booj ka samay Muhurat) और (Sohna Bhai Booj shubh muhurt 2023) और (Manesar Bhai Booj muhurat and vidhi) के साथ साथ (Farrukhnagar Bhai Booj time pujan vidhi) और (Bhai Booj 2023 puja time of Gurgaon) के समय के बारे में भी बताने जा रहे हैं। 

14 नवंबर 2023 को Gurugram Bhai Booj Muhurat

पंचांग के अनुसार भाई दूज की पूजा का समय 14 नवंबर 2023 को दोपहर 01 बजकर 10 मिनट से दोपहर 03 बजकर 19 मिनट तक है। इस दिन भाई दूज पर शोभन योग भी बन रहा है, जिसे शुभ फलदायी माना गया है।

Gurugram Bhai Booj Muhurat 15 नवंबर 2023

हिंदू धर्म में कोई भी त्योहार उदया तिथि पर ही मनाया जाता है। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार भाई दूज का पर्व 15 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा।

इस दिन भाई को टीका करने के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 10 बजकर 45 मिनट से दोपहर 12 बजकर 05 मिनट तक है।

Bhai Dooj पर बहन के साथ शेयर करें ये Shayari और Wishes, भाई दूज के इस पवन अवसर पर बहुत बहुत बधाई

Bhai Dooj पर हिन्दी में Sister को भेजें Messages और बोलें मेरी प्यारी बहन को भाई दूज की शुभकामनाएँ

गुड़गांव (गुरुग्राम) में भी दूज का सही समय मुहूर्त क्या है 

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि 14 नवंबर 2023 को दोपहर 02.36 से शुरू होगी जो 15 नवंबर 2023 को दोपहर 01.47 पर समाप्त होगी। पंचांग के अनुसार 14 नवंबर 2023 को भाई दूज की पूजा का अपराह्न समय 14 नवंबर 2023 को दोपहर 01.10 से दोपहर 03.19 तक है। इस दिन शोभन योग भी बन रहा है और यह योग शुभ फलदायी माना गया है। वहीं, उदयातिथि के अनुसार भाई दूज का पर्व 15 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा और इस दिन भाई को टीका करने के लिए सुबह 10.45 से दोपहर 12.05 तक शुभ मुहूर्त है। 

Bhai Dooj पर लगाएं ये Captions for Instagram और कहें दिल की बात, प्यारे भाई-बहनों के साथ मनाकर भाई दूज को यादगार बनाएं

Bhai Dooj Wishes for Sister : भाई की उम्मीद, बहना का प्यार, खुशी से मनाएं आप भाई दूज का त्योहार

भाई दूज की पूजा विधि

इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान व ध्यान करें और फिर घर के मंदिर में घी का दीपक जलाकर ईश्वर का ध्यान करें। इस दिन यमराज और यमुना के साथ भगवान गणेश और भगवान विष्णु की पूजा का भी विधान है। साथ ही इस दिन पिसे चावल से चौक बनाने की परंपरा भी है। पूजा के समय बहनें भाई को तिलक लगाएं और फिर आरती उतारें। आरती करने के बाद हाथ में कलावा बांधें और मिठाई खिलाएं। अंत में बहनें, भाई के हाथ में नारियल दें और फिर भाई को भोजन करवाएं और फिर भोजन के बाद भाई बहनों को उपहार दें और चरण स्पर्श करके आशीर्वाद लें। 

Bhai Dooj पर Brother को भेजें Messages और कहें ईश्वर आपको उत्तम स्वास्थ्य, प्रसन्नता और सौभाग्य प्रदान करें हैप्पी भाई दूज मेरे प्यारे भाई

Bhai Dooj पर लगाएं ये Whatsapp Status और भाई दूज के अवसर पर भेजें शुभकामनाएं

भाई दूज के उपाय 

रक्षाबंधन के पर्व में बहने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं तो वहीं भैया दूज के दिन भाई को तिलक करने की परंपरा है। लेकिन इस दिन रोली की बजाय अष्टगंध तिलक लगाएं तो और भी शुभ माना जाता है। कहते हैं इससे भाई व बहन दोनों के सुखों में बढ़ोतरी होती है। 

इस दिन कलम की विशेष तौर पर पूजा की जाती है। कहा जाता है कि भाई को इस दिन एक कलम की पूजा कर बहन को गिफ्ट करनी चाहिए। वो पेन काले रंग का हो तो ज्यादा अच्छा माना जाता है। 

इस दिन सुबह भाई दूज मनाने के बाद शाम को बहनें दक्षिण मुखी दीपक जलाएं तो अति शुभ फल प्राप्त किए जा सकते हैं। सरसों के तेल का दोमुखी दीपक जलाना चाहिए। इस उपाय से भाई व बहन के जीवन की हर विपदा को दूर किया जा सकता है। 

अगर किसी भाई या बहन के बीच संबंध मधुर नहीं हैं। या किसी बात को लेकर लंबे वक्त से मतभेद हैं तो इस दिन राई, लौंग व उड़द को भाई के सिर पर वारे और कपूर से जला दें। कहते हैं इस उपाय से आपसी रिश्तों में कटुता दूर की जा सकती है।

भैया दूज के दिन बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती है और सूखा नारियल देती हैं लेकिन इस दिन विशेष रूप से बहनें अगर भाई की कलाई पर सतरंगी कलावा बांधे तो बहुत ही शुभ माना जाता है। कहते हैं इससे भाई व बहन दोनों की ज़िंदगी के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन सुखमय होता है।

Bhai Dooj पर Hindi और English में ये हैं बेस्ट Lines, भाई दूज की शुभकामनाएँ

Bhai Dooj Funny Jokes : आपको भाई दूज की बहुत-बहुत शुभकामनाएं भैया क्योंकि आप मेरी सारी मुस्कुराहट और हंसी का कारण हैं


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।