1. Home
  2. haryana

Business Ideas: हरियाणा के युवा सिर्फ 4 हजार लगा कर भारतीय रेलवे के साथ कर सकते हैं ये बिजनेस

Business Ideas haryana : हरियाणा के युवा सिर्फ 4 हजार लगा कर भारतीय रेलवे के साथ कर सकते हैं ये बिजनेस
Business with Railways: भारतीय रेल के स्वामित्य वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कंपनी आईआरसीटीसी के साथ मिलकर आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। ये काम भारतीय रेलवे में टिकट बुकिंग को लेकर है। जिसके एजेंट बन कर कमीशन को पा कर लाखों में कमाई हो सकती है।

अंबाला। देश में भारतीय रेलवे लाइफ लाइन है, लाखों लोग हर रोज अपने विभिन्न कामों की वजह से एक दूसरे स्थान के लिए यात्रा करते हैं, जिससे रेलवे की बंपर कमाई होती है। सरकार अब तेजी से ऐसे नियम को अपडेट कर रही है और रेलवे से जुड़ा बिजनेस पर काम कर रही है और बढ़ावा दे रही है।

हरियाणा के युवाओं के लिए मौका 

आज के इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसे जबरदस्त आइडिया के बारे में, जिससे आप भारतीय रेलवे के साथ कर सकते हैं। जिसमें आपकी जिसमें आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि लाखों तक कमाई हो सकती है। भारतीय रेलवे के ऐसे कई काम हैं जो बड़े स्तर पर कमाई के ऑप्सन होते है, जिसमें से रेल टिकट का भी है।

इतनी तक होगी टिकट एजेंट की कमाई

देश में भारतीय रेलवे का नेटवर्क तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिससे लोग आने जाने के लिए भारतीय रेलवे का ही इस्तेमाल करते हैं। आप ने फेस्टिवल पर अक्सर भीड़ देखी होगी टिकट बुकिंग की मारामारी रहती है। यही वजह है कि आपके लिए टिकट रेल टिकट एजेंट बनकर टिकट बुक करना कमाई का अच्छा स्रोत बन जाता है।

वही रेल टिकट एजेंट की कमाई उसके बुकिंग और लेनदेन के एक कमीशन पर निर्भर करती है, वही टिकट बुकिंग एजेंट को स्लीपर क्लास का टिकट बुक करने के लिए ₹20 कमीशन और एसी टिकट बुक करने पर ₹40 का कमीशन मिलता है। एक अनुमान के मुताबिक एक रेल टिकट एजेंट हर महीने 50 से ₹100000 कमाई कर सकता है।

ये रही रेट टिकट एजेंट की फीस

हालांकि ये काम करने पर आप को थोड़ा सा पैसा भी खर्च करना होगा, जिसे आप महीने में ही निकाल सकते हैं। रेट टिकट एजेंट बनने के लिए IRCTC को 3,999 रुपये की फीस भरनी होगी, जबकि दो साल के लिए यह चार्ज 6,999 रुपये है। जैसे-जैसे कमाई बढ़ती हैं, तो आप ये फीस की कमाई हो जाएगी।

इसमें आप को एजेंट के तौर पर 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी ये फीस एक महीने की है। अगर इससे ज्यादा महीने में जैसे 101 से 300 टिकट बुक करते हैं, तो प्रति टिकट 8 रुपये लगेगा। इसके बाद में ज्यादा ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है।

Holiday on 22 january 2024: राम मंदिर उद्घाटन पर इन राज्यों ने 22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा की, देखें पूरी सूची


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।