1. Home
  2. haryana

Holiday on 22 january 2024: राम मंदिर उद्घाटन पर इन राज्यों ने 22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा की, देखें पूरी सूची

haryana Holiday on 22 january 2024: राम मंदिर उद्घाटन पर इन राज्यों ने 22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा की, देखें पूरी सूची 
Is 22 january 2024 a holiday in Haryana : हरियाणा सरकार ने भी स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला किया है। वहीं सरकारी ऑफिस में अवकाश नहीं होगा। 

Will 22 january 2024 be a holiday in Haryana : 22 जनवरी 2024 को अयोध्या राम मंदिर प्राण पतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे और मुख्य अतिथि होंगे। राजनेताओं, फिल्मी हस्तियों और उद्योगपतियों सहित 7,000 से अधिक लोग भाग लेंगे। विभिन्न राज्यों में स्कूलों और केंद्र सरकार के कार्यालयों में छुट्टी रहेगी।

22 जनवरी, 2024 को अयोध्या राम मंदिर प्राण पतिष्ठा (प्रतिष्ठा) समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भी होंगे। मीडिया के अनुमान के मुताबिक, अभिषेक समारोह में 7,000 से अधिक लोग शामिल होंगे, जिनमें राजनेता, फिल्मी हस्तियां, प्रमुख उद्योगपति और अन्य शामिल होंगे।

देशभर के विभिन्न राज्यों के स्कूलों ने राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के दिन छुट्टी की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह मनाने की अनुमति देने के लिए 22 जनवरी को केंद्र सरकार के कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और अन्य केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों को 'आधे दिन' के लिए बंद करने की भी घोषणा की। नोटिस में कहा गया है कि कार्यालय का समय उस दिन दोपहर 2:30 बजे फिर से शुरू होगा। यहां उन राज्यों की सूची पर एक नजर है जहां आधिकारिक अवकाश घोषित किया गया है।

हरियाणा के स्कूल बंद रहेंगे 

राम मंदिर उद्घाटन के उपलक्ष्य में, हरियाणा सरकार ने भी स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला किया है। इसके अतिरिक्त, अभिषेक समारोह की पवित्रता बनाए रखने के लिए, उस दिन पूरे राज्य में शराब का सेवन प्रतिबंधित रहेगा। 22 जनवरी को होने वाले मुख्य राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम के साथ, प्राण प्रतिष्ठा के प्रमुख समारोह लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम के मार्गदर्शन में आयोजित किए जाएंगे। 

उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को अवकाश घोषित

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में सभी शैक्षणिक संस्थानों को आंशिक रूप से बंद करने की घोषणा की थी। यह निर्णय, जिसकी घोषणा एक आधिकारिक बयान में की गई थी, श्री राम लला की नई मूर्ति के आगामी अभिषेक समारोह के मद्देनजर किया गया था। अयोध्या, जिसका काफी महत्व होने की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़ में बंद रहेंगे शैक्षणिक संस्थान

छत्तीसगढ़ सरकार ने 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में राज्य भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए आधिकारिक अवकाश की घोषणा की है। राज्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आयोजन के महत्व पर जोर देते हुए यह घोषणा की. उन्होंने छुट्टी की घोषणा के अलावा, इस ऐतिहासिक घटना को और यादगार बनाने के लिए अयोध्या के लिए एक साप्ताहिक ट्रेन सेवा की भी घोषणा की।

गोवा में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी आधिकारिक तौर पर 22 जनवरी को राज्य में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। यह मानते हुए कि यह विशेष अवकाश अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को समर्पित है। मुख्यमंत्री सावंत ने इस आयोजन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए राज्य में सरकारी कर्मचारियों के लिए भी छुट्टी की घोषणा कर इसके महत्व पर प्रकाश डाला.

22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्‍ठा पर हरियाणा में क्‍या होगा अवकाश, सीएम मनोहर ने बताई ये वजह


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।