1. Home
  2. haryana

Haryana News: हरियाणा में बाजरे की सरकारी खरीद को लेकर किसान संगठनों ने दी चेतावनी

Haryana News: हरियाणा में बाजरे की सरकारी खरीद को लेकर किसान संगठनों ने दी चेतावनी
Farmer organizations: जल्द सरकारी खरीद शुरु नहीं करने पर अनाज मंडी के गेट पर तालाबंदी तथा जुलूस निकाल सचिवालय पर पड़ाव की दी चेतावनी। भाकियू चढुनी ने प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन तथा संयुक्त किसान मोर्चा ने शुरु किया अनिश्चितकालीन धरना।

Haryana News, रेवाड़ी। बाजरे की सरकारी खरीद शुरु नहीं करने से किसान काफी परेशान है। एमएसपी पर खरीद शुरु कराने की मांग को लेकर सोमवार को विभिन्न किसान संगठन सडक़ों पर उतर आए। भाकियू चढ़ुनी गुट की ओर से एक ओर जहां प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम डीडीपीओ को मांगों का ज्ञापन सौंपा गया। वहीं दूसरी ओर संयुक्त किसान मोर्चा के घटक संगठनों की ओर से अनाज मंडी में अनिश्चितकालीन धरना शुरु कर दिया।

भारतीय किसान यूनियन चढुनी गुट की ओर से सोमवार को जिला प्रधान समय सिंह के नेतृत्व में बाजरे की सरकारी खरीद शुरु कराने समेत अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन किया तथा जिला सचिवालय पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम डीडीपीओ को मांगों का ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि यदि 15 सितंबर से बाजरे की खरीद शुरु नहीं की गई तो अनाज मंडी के गेट पर ताला जड़ देंगे।

KBC : केबीसी में पहुंची हरियाणा के ऐलनाबाद की इशिता, अमिताभ बच्चन के सामने बैठकर देंगी सवालों के जवाब

भारतीय किसान यूनियन चढ़ुनी ने अपने तयशुदा कार्यक्रम के तहत सोमवार को बाजरे की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर शुरु करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। भाकियु चढुनी के जिला प्रधान समय सिंह के नेतृत्व में काफी संख्या में किसान अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी कर प्रदर्शन करते हुए जिला सचिवालय पहुंचे। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस व प्रशासन पहले ही सतर्क हो गए।

किसानों के पहुंचते ही जिला सचिवालय के गेट को बंद कर दिया गया। जिसके चलते किसानों ने गेट के बाहर खड़े होकर काफी देर तक अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी की। उसके उपरांत डीडीपीओ किसानों के बीच पहुंचे। जिन्हें मुख्यमंत्री के नाम मांगों का ज्ञापन सौंपा गया।

New Trains : हरियाणा, पंजाब में दौड़ेंगी नई ट्रेनें, लंबी वेटिंग सूची से मिलेगा छुटकारा

इस मौके पर भाकियु चढुनी के जिला अध्यक्ष समय सिंह ने कहा कि बाजरा इस क्षेत्र की मुख्य फसल है। जिसे बेचकर किसान अपने जरुरी काम करते हैं तथा अगली फसल की तैयारी करने के लिए दवाई वखाद-बीज भी खरीदते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार दक्षिण हरियाणा के साथ भेदभाव कर रही है। उन्होंने कहा कि एमएसपी भी सरकार का है और रेट भी सरकार है तो फिर किसानों का बाजरा क्यों नहीं खरीदा जा रहा।

खरीद नहीं होने से किसानों का बाजरा जहा्ं खराब हो रहा है, वहीं व्यापारियों को अपनी फसल औने-पौने दामों मे बेचने को किसान मजबूर हो रहा है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि सरकार ने 16 सितंबर से बाजरे की खरीद शुरु नहीं की तो वे अनाज मंडी के मुख्य गेट पर ताला जड़ देंगे तथा बड़ा आंदोलन शुरु करेंगे।

Haryana Roadways : हरियाणा से माता वैष्णो देवी कटरा बस और ट्रेन की टाइमिंग, जानें कितना लगेगा किराया

दूसरी ओर संयुक्त किसान मोचा के घटक संगठन भारतीय किसान यूनियन, जय किसान आंदोलन व ऑल इंडिया किसान खेत मजदूर संगठन की ओर से 2500 रुपये पर बाजरे की सरकारी खरीद शुरु कराने की मांग को लेकर अनाज मंडी में जगमाल सिंह, बलराम यादव भजनलाल की अगुवाई में अनिश्चितकालीन धरना शुरु कर दिया।

किसान संगठनों ने यह भी मांग की कि जिन किसानों ने अपना बाजरा एमएसपी से कम दामों में बेचा है, उनकी भरपाई की जाए। इस मौके पर का. राजेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार एक अक्तूबर से बाजरे की सरकारी खरीद शुरु करने की बात कह रही है, लेकिन अभी तक अधिकृत रूप से कोई सूचना नहीं मिली है।

Happy Samvatsari Messages: शुभ संवत्सरी पर भेजें शुभकामनाएं, मिच्छामी दुक्कड़म व्हाट्सएप स्टेटस

इस बार अगस्त के पहले सप्ताह से ही बाजरे की कटाई शुरु हो गई थी तथा बाजरा निकल चुका है। सरकार को इसकी जानकारी नहीं है या फिर सरकार किसानों का बाजरा खरीदना ही नहीं चाहती। उन्होंने चेताया कि संयुक्त मोर्चा न फैसला लिया है कि यदि खरीद तुरंत शुरु नहीं की गई तो 15 सितंबर को 12 बजे जुलूस निकालकर सचिवालय पर पड़ाव डाला जाएगा।

इस मौके पर मास्टर लक्ष्मण सिंह, पृथ्वी सिंह, राकश सुनारिया, अशोक कुमार, अमर सिंह, मास्टर धर्म सिंह, सतपाल चौधरी, डा. एचडी यादव आजाद सिंह नांधा, रामअवतार, आनंद सिंह, रामनिवास, मनोज कुमार, महेंद्र सिंह समेत काफी संख्या में किसान मौजूद थे।

Free Fire MAX में काटना चाहते हो बवाल तो लूट में दिखाना होगा कमाल, जानें लूट के 3 बेस्ट ऑप्शन


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।