1. Home
  2. haryana

Haryana Home Guard Recruitment 2024 : हरियाणा होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Haryana Home Guard Recruitment 2024 : हरियाणा होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 
Haryana Home Guard Bharti 2024: गृह रक्षा विभाग मे रिक्ति पदों के लिए Notification, Vacancy Details, Qualification And Eligibility, Online Apply Form, Selection Process, Age Limit से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी अभियार्थी को इस आर्टिकल मे नेचे दे दी गई है, जहा से पूरी जानकारी देखे और अपना आवेदन फॉर्मे भरे।

चंडीगढ़। Haryana Home Guard Recruitment 2024 Notification : हरियाणा होम गार्ड भर्ती का इंतजार कर रहे सभी इच्छुक अभियार्थी के लिए अब जल्द ही हरियाणा सरकार की और से Home Guard Vacancy को लेकर Notifications जारी करने वाली है, जो इच्छुक अभियार्थी भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट http://homeguardsharyana.gov.in/ पर जाकर अपना आवेदन फॉर्मे भर सकता है, होम गार्ड के अलग-अलग पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है, भर्ती से जुड़ी अन्य सभी जानकारी नीचे आर्टिकल मे दी गई है।

हरियाणा होम गार्ड भर्ती 2024

Haryana Home Guard Recruitment Notification
हरियाणा गृह रक्षा विभाग बोर्ड भर्ती डिपार्टमेंट के द्वारा Home Guard Bharti के लिए अधिसूचना जारी जल्द की कर दी जाएगी, आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार Home Guard भर्ती के सभी खाली पदों के लिए नोटिफिक्शन जारी करने वाली है, जिन को लेकर पूरी त्यारीय जोर से चल रही है। जो की बमफ़र पदों के लिए भर्ती होने वाली है। जिन के लिए अभियार्थी अपना फॉर्मे भर्ती की मुख्य वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर पाएगा।

Haryana Home Defense Department Board विभाग के द्वारा Home Guard Recruitment भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा, Online Apply Form For Vacancy Post के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद स्टार्ट कर दिया जाएगा।

Eligibility Off Qualified For Haryana Home Guard Vacancy

हरियाणा होम गार्ड भर्ती पदों के लिए फॉर्मे भरने वाले अभियार्थी को Notification मे दी गई सभी योग्यता को ध्यान मे रखते हुए अपना आवेदन फॉर्मे भरे, जो की उमीदवार की योग्यता इस प्रकार से है।

Educational Qualification: अभियार्थी को अलग-अलग पद के लिए योग्यता अलग-अलग है, 08वीं कक्षा 10 उत्तीर्ण होना चाहिए। और सम्पूर्ण जानकारी नोटिफिकेशन के जारी किया जाने के बाद ही देखे।

Candidate Should Possess 08th Class
Candidate Should Possess 10th pass

Age Limit (आयु सीमा): उमीदवार की Home Guard Vacancy पद के लिए फॉर्म भरने योग्य अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से और अधिकतम आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट भी नियम अनुसार प्रदान की जाएगी।

Minimum Age : 18 Years,
Maximum Age: 35 Years,
Age relaxation is applicable as per rules.
आयु सीमा मे छूट Age Relaxation: Home Guard Bharti के लिए अभियार्थी को आयु सीमा मे छूट नियमा अनुसार प्रदान की जाएगी OBC/– 3 वर्ष, SC/ST– 5 वर्ष, तक छूट दी गई है।

OBC – 3 Year,s
SC/ST/ – 5 Year,s
Ex-Servicemen (ESM)/- 3 Years

Haryana Home Guard Bharti Selection Process

Haryana Home Guard Recrutament Selection Process भर्ती के लिए अभियार्थी की चयन प्रकिरीय निम्न चरणों के आधार पर करवाया जाएगा जो की इस प्रकार से है। अभियार्थी का चयन- Interview, Document Verification, Medical Examination आधी के आधार पर चयन किया जाएगा। अभियार्थी की चयन परकीय इस प्रकार से रहने वाली है।

Written exam
Physical Screening Test (PST)
Physical Efficiency Test (PET)
Document Verification,
Medical Examination
Haryana Home Guard Bharti Required Documents
Haryana Home Guard Bharti Required Documents Home Guard भर्ती के लिए अभियार्थी को आवस्यक डॉक्युमेंट की जरूरत होती है, जो की इस प्रकार से है, जो की नीचे दे दिया गया है। जहा से सभी डॉक्युमेंट के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकता है।

आधार कार्ड
8 वीं / 10वीं की मूल अंकसूची
जन्म प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र

Online Apply For Haryana Home Guard Recruitment
Haryana Home Guard Recruitment Online Apply Forme भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन “Haryana Home Defense Department Board” की इस आधिकारिक वेबसाइट http://homeguardsharyana.gov.in/ पर अपने आवेदन फॉर्म को सही से भर दें अन्यथा आवेदन फॉर्म को प्राप्त करें। रिजेक्ट कर दिया जाएगा। तो अभियार्थी अधिसूचना को पूरा पढ़ने के बाद ही अपना आवेदन फॉर्म भरें।

Application Fee Off Haryana Home Guard Vacancy

वो सभी अभियार्थी जिन होने हरियाणा होम गार्ड (Home Guard) भारती के लिए अपना आवेदन फॉर्मे जमा करवाना चाहते है, जो भर्ती मुख्यालय की और से निर्धारित शुल्क का ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान को जो की Credit Card, Debit Card And Net Banking के द्वरा जाम करवा सकता है। जो की निर्धारित शुल्क इस प्रकार से है- General Category के लिए आवेदन शुल्क ₹-, OBC के लिए ₹-, SC/ST भर्ती के लिए ₹- रखा गया हैं।

Note- आवेदन शुल्क के बारे मे सभी जानकारी नोटिफिकेशन जारी किया जाने के बाद ही देखे-

General – Rs,-/-
OBC – Rs,-/-
SC/ST/PH – Rs,

Rohtak Court Recruitment 2024: रोहतक कोर्ट में चपरासी पदों के लिए बम्पर भर्ती निकली, 8वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।