1. Home
  2. haryana

Haryana Police Constable Bharti 2024: गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी हरी झंडी, हरियाणा पुलिस में होगी कांस्टेबल की बंपर भर्ती

Haryana Police Constable Bharti 2024: गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी हरी झंडी, हरियाणा पुलिस में होगी कांस्टेबल की बंपर भर्ती
Haryana Police Constable Recruitment 2024: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा पुलिस विभाग में कांस्टेबल के 6 हजार पदों पर भी भर्ती की स्वीकृति दे दी है। अप्रैल 2024 तक पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती शुरू हो सकती है। 

अंबाला। Haryana Police Constable Bharti 2024 : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की आपत्ति के बाद गृह विभाग द्वारा किए संशोधनों पर स्वीकृति मिल चुकी है। अब 94.5 अंकों की लिखित परीक्षा में 20 प्रतिशत प्रश्न हरियाणा संबंधी होंगे. साथ ही सामाजिक-आर्थिक मानदंड के तहत योग्य अभ्यर्थियों को 2.4 अंक दिए जाएंगे। 

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती

हरियाणा में इसी साल चुनाव हैं. इससे पहले प्रदेश सरकार विभिन्न सरकारी विभागों में 60 हजार पदों पर भर्ती करने में जुट गई है। इस दिशा में हरियाणा पुलिस विभाग में कांस्टेबल के 6 हजार पदों पर भी भर्ती होनी है। इस भर्ती के संबंध में प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। अप्रैल 2024 तक पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती संबंधी लगभग सभी आवश्यक चरण पूरे कर लिए जाने की उम्मीद है। 

लोकसभा चुनाव से पहले होगी नियुक्ति 

लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस कांस्टेबल की भर्ती संबंधी फाइल बताया जा रहा है हरियाणा डीजी पुलिस के टेबल पर है। डीजीपी के पास से फाइल क्लियर होने के तुरंत बाद भर्ती संबंधी विज्ञापन जारी कर दिया जायेगा। भर्ती की अन्य औपचारिकताएं भी जल्द पूरी कर ली जायेगी ताकि अप्रैल 2024 से पहले भर्ती की सभी प्रक्रियाएं पूरी की जा सकें। 

फरवरी में जारी होगा विज्ञापन

हरियाणा पुलिस विभाग में कुल 6 हजार कांस्टेबल (5 हजार पुरुष पुलिसकर्मी और 1 हजार महिला पुलिसकर्मी) की भर्ती होनी है। हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC) के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि भर्ती संबंधी विज्ञापन को 4 फरवरी 2024 से पहले जारी किया जा सकता है। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। 

दरअसल पुलिस भर्ती के लिए गृह विभाग द्वारा तैयार प्रस्ताव को एडवोकेट जनरल कार्यालय और एलआर से मंजूरी के बाद 11 अक्टूबर 2022 को कैबिनेट बैठक में लाया गया। लेकिन संशोधित भर्ती नियमों की फाइल पर गृहमंत्री अनिल विज ने परीक्षा पैटर्न में हरियाणा संबंधी प्रश्न शामिल नहीं करने पर आपत्ति जताई थी। इस भर्ती के मापदंडों में कुल तीन बार संशोधन किए गए हैं, जिन्हें कुछ दिन पहले ही मंत्रीमंडल की मंजूरी मिली है। 

Haryana Police Recruitment: हरियाणा पुलिस भर्ती की आयु सीमा में अब मिलेगी 3 साल की छूट, कब से लागू होगा ये नियम


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।