1. Home
  2. haryana

Haryana Police Recruitment: हरियाणा पुलिस भर्ती की आयु सीमा में अब मिलेगी 3 साल की छूट, कब से लागू होगा ये नियम

Haryana Police Recruitment: हरियाणा पुलिस भर्ती की आयु सीमा में अब मिलेगी 3 साल की छूट, कब से लागू होगा ये नियम

Haryana Police Recruitment Age Relaxation news: हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने पुलिस भर्ती में युवाओं को राहत दी है। चूंकि 2024 में हरियाणा विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार हर वर्ग को खुश करने में जुटी है। रिपोर्ट की मानें तो यह छूट 2024 से लागू होगी। इससे हजारों युवाओं को फायदा होगा।

चंडीगढ़। Age Relaxation in Haryana Police Recruitment : हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने उम्मीदवारों को 3 साल उम्र की छूट देने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले के बाद उन अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है।

ऐसे में जो उम्‍मीदवार ओवर ऐज को गए थे, इस फैसले से उनको लाभ होगा। सरकार का कहना है कि कोविड-19 के कारण पुलिस भर्ती परीक्षा में हुई देरी के चलते अभ्यर्थियों को बड़ी छूट देने की घोषणा की गई है। सरकार के इस फैसले के बाद अब सिपाही के लिए 18 से 28 और सब इंस्पेक्टर (SI) के लिए 21 से 30 साल तक के उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

इससे पहले सिपाही के लिए उम्र सीमा 18 से 25 साल थी। वहीं, सब इंस्पेक्टर के लिए 21 से 27 साल थी। सरकार के इस फैसले के बाद से अभ्यर्थियों में खुशी का माहौल है। बता दें कि उम्र की गणना उस महीने के पहली तारीख को गिनी जाएगी, जिस महीने में आयोग या अन्य भर्ती एजेंसी आवेदन मांगेगी।

2024 से भर्ती में मिलेगी छूट 

आसान भाषा में इसे समझें तो अगर फरवरी, 2024 में आयोग सिपाही के पदों की भर्ती का विज्ञापन निकालता है, तो उम्र की गणना 1 फरवरी, 2024 के अनुसार होगी। हरियाणा सरकार की मंजूरी के मुताबिक यह छूट केवल 2024 में निकाली जाने भर्ती के पदों के लिए ही मान्य होगी।

हरियाणा पुलिस में होनी है इतनी भर्ती

हरियाणा पुलिस में पुरुष कॉन्स्टेबल के 5 हजार, महिला कॉन्स्टेबल के 1 हजार पदों पर भर्ती होनी है। ग्रुप C के लिए CET हो चुका है, इसलिए इस भर्ती में केवल ग्रुप सी सीईटी पास उम्मीदवार ही योग्य माने जाएंगे। अभी तक ग्रुप सी का एक ही सीईटी हुआ है।

पुलिस भर्ती नियमों में संशोधन भी सीईटी के कारण किया जा रहा है। जिसे मंत्रिमंडल ने अलग से मंजूरी दे दी है और संशोधित नियम अधिसूचित करने से पहले एलआर के पास भेजे गए हैं। एलआर से क्लीयर होते ही इन रूल्स को अधिसूचित कर दिया जाएगा।

हालांकि अभी तक आयोग की तरफ से सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती करने का कोई फैसला नहीं किया गया है, उम्मीदवारों की मांग है कि ग्रुप C सीईटी हो चुका है, इसलिए सब इंस्पेक्टर पदों पर भी भर्ती की जानी चाहिए, ताकि उन्हें भी उम्र में छूट का लाभ मिल सके। हालांकि, अब देखना है कि सरकार सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए क्या कदम उठाती है। 

और कैबिनेट ने दी मंजूरी

गृह विभाग से 3 साल की छूट देने के लिए अलग से अतिरिक्त प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए मंगाया गया। गृह विभाग की ओर से उम्र में छूट मिलने का प्रस्ताव पर हरी झंडी मिलने के बाद कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी।

कैबिनेट की मंजूरी के मुताबिक करेंट कैलेंडर ईयर (यानी चालू कैलेंडर वर्ष 2024 ) में सिपाही और सब इंस्पेक्टर के सीधी भर्ती के करेंट कैलेंडर ईयर में विज्ञापित पदों के लिए सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा से ऊपर तीन साल की छूट दी गई है।

Train to Ayodhya: अंबाला छावनी से अयोध्या के लिए ट्रेन, समय और कितना है किराया, जानें पूरी जानकारी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।