1. Home
  2. haryana

Haryana school timings: हरियाणा के स्कूलों के समय में बदलाव, 15 फरवरी से लागू होंगे आदेश

Haryana school timings: हरियाणा के स्कूलों के समय में बदलाव, 15 फरवरी से लागू होंगे आदेश
School Timing Change: हरियाणा के स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। जी हां, इसके बारे में शिक्षा विभाग ने मौसम बदलते ही इसको लेकर ऑर्डर जारी कर दिए हैं। सिंगल शिफ्ट के स्कूल सुबह 8 से दोपहर 2.30 बजे तक खोले जाएंगे। वहीं डबल शिफ्ट के स्कूल सुबह सिंगल शिफ्ट वाले स्कूलों से एक घंटा पहले खोले जाएंगे, यानी ये स्कूल सुबह 7 बजे से खुलेंगे।

चंडीगढ़। Haryana school timings : हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा 15 फरवरी 2024 से प्रदेश के स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. सिंगल शिफ्ट और डबल शिफ्ट, दोनों स्कूलों के समय में बदलाव के आदेश जारी कर दिए गए हैं. सिंगल शिफ्ट के स्कूलों का समय 15 फरवरी से सुबह 8 बजे से दोपहर 2:30 तक रहेगा. जबकि डबल शिफ्ट के स्कूलों में पहली शिफ्ट का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 और दूसरी शिफ्ट के स्कूलों का समय दोपहर 12:45 से 6:15 बजे तक रहेगा।

हरियाणा स्‍कूल का समय बदला

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वार्षिक परीक्षाओं के सुचारू संचालन के मद्देनजर स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. यह आदेश जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को भेज दिए गए हैं।

Crop purchase On MSP: हरियाणा में इन चार फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी सरकार

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग से स्कूलों के समय में बदलाव के आदेश जारी होने के बाद से अब स्कूल प्रिंसिपल छात्रों को इस संबंध में जानकारी दे रहे हैं. अन्य अध्यापकों द्वारा भी छात्र व उनके परिजनों को स्कूलों के समय में बदलाव बारे बताया जा रहा है।

10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षाएं

बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 23 फरवरी से शुरू होगी. हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव व सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि टदसवीं कक्षा की नियमित, मुक्त विद्यालय, रि-अपीयर, अतिरिक्त विषय व मर्सी चांस के अलावा अंक सुधार की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होकर 26 मार्च तक चलेंगी. उन्होंने बताया कि इसी तरह 12वीं कक्षा की नियमित, मुक्त विद्यालय, रि- अपीयर, अतिरिक्त, मर्सी चांस और अंक सुधार की परीक्षाएं 23 फरवरी से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेंगीट।

परीक्षाओं का समय

अधिकारियों के अनुसार 'डीएलएड रि-अपीयर की परीक्षाएं 27 फरवरी से 21 मार्च तक होंगी. सभी परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 बजे से 3:30 बजे तक होगा. अधिकारियों ने बताया कि इस बार 25 प्रतिशत प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे, जिसमें प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक मिलेगा. बोर्ड ने अधिकारिक वेबसाइट पर भी परीक्षा की समय सारिणी जारी की है. छात्र विस्तृत शेड्यूल को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे'।

Valentine’s Day Messages Shayari for Lover : वैलेंटाइन डे 2024 पर लवर को ये लाजवाब शायरी भेजकर कर दें अपना दीवाना

Valentines Day Messages for Girlfriend : गर्लफ्रेंड को वैलेंटाइन डे 2024 पर भेजें रोमांटिक शायरी मैसेज कि वो बोल पड़े बहुत प्‍यार करते हो सनम

Valentines Day Messages for new Boyfriend in Hindi: वैलेंटाइन डे 2024 पर अपने नए बने बॉयफ्रेंड को ऐसी लव शायरी मैसेज करें कि दीवाना बन जाए


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।