1. Home
  2. haryana

Hisar Airport News : हिसार एयरपोर्ट में अप्रैल 2024 से शुरू होगी पहली फ्लाइट, जुलाई से अम्‍बाला हवाई अड्डा लोगों के लिए खुलेगा

Hisar Airport News : हिसार एयरपोर्ट में अप्रैल 2024 से शुरू होगी पहली फ्लाइट, जुलाई से अम्‍बाला हवाई अड्डा लोगों के लिए खुलेगा 
Hisar News : डिप्टी सीएम व नागरिक उड्डयन मंत्री, हरियाणा दुष्यंत चौटाला का कहना है कि अप्रैल से हिसार हवाई अड्डे से उड़ाने शुरू हो जाएंगी। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। विमान कंपनी के साथ भी समझौता हो चुका है। एयरपोर्ट के निर्माण संबंधी कार्य मार्च तक पूरे कर लिए जाएंगे। 

हिसार। Hisar Airport News : हिसार हवाई अड्डे का पूरा काम मार्च तक हो जाएगा। इसके साथ ही अंबाला एयरपोर्ट उड़ानों के लिए तैयार होगा। जुलाई तक अंबाला से भी उड़ानें शुरू कर दी जाएंगी। राज्य सरकार का पूरा फोकस हिसार को सिविल एविएशन के तौर पर विकसित करना है।

रेलवे लाइन के प्रस्ताव को मंजूरी

इस कड़ी में हिसार एयरपोर्ट को नई दिल्ली के बीच रेल मार्ग के माध्यम से भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए हरियाणा सरकार हिसार एयरपोर्ट और दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के बीच रेलवे लाइन के प्रस्ताव को मंजूरी दे चुकी है। हालांकि यह दो चरणों में कार्य पूरा होगा।

1200 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च

पहले चरण में गढ़ी हरसरू-फरुखनगर-झज्जर के बीच रेल कनेक्टिविटी होगी जबकि दूसरे चरण में हिसार हवाई अड्डे को जोड़ा जाएगा। इसमें करीब 1200 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च आएगा। वहीं, सड़क मार्ग के जरिये इसे दिल्ली से जोड़ा जाएगा। राज्य सरकार की योजना है कि इसे दिल्ली से एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा।

ये भी पढे़ं : Saweety Boora Dance Video: बॉक्सर स्वीटी बूरा ने ओ कालजे ने छोडूंगी मैं मीठी मीठी बोलूंगी मैं गीत पर किया डांस, दर्शकों ने कहा कमाल कर दिया

यहां के लिए मिलेंगी हवाई सेवा

हरियाणा का पहला महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट इसी साल अप्रैल से संचालित होना शुरू हो जाएगा। अप्रैल से हिसार से चंडीगढ़, जयपुर और अहमदाबाद जैसे शहरों के लिए उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

इसके लिए सरकार का ‘एलायंस एयर’ के साथ करार भी हो गया है और विमानन कंपनी ने हवाई अड्डे पर संचालन के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) से आवश्यक लाइसेंस भी प्राप्त कर लिया है।

वहीं, एयरपोर्ट के बाकी निर्माण कार्यों पर तेजी से काम चल रहा है।

टर्मिनल जनवरी 2026 तक होगा तैयार

यह टर्मिनल जनवरी 2026 तक तैयार हो जाएगा। नए टर्मिनल में करीब 1200 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी। तब तक के लिए पुराने टर्मिनल का इस्तेमाल किया जाएगा। कुछ वॉच टावर बनकर तैयार हो गए हैं। एयरपोर्ट की चहारदीवार बनकर तैयार हो चुकी है। अब दीवारों के किनारे स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही हैं।

अंतरराष्ट्रीय कार्गो विमान भी उतरेंगे

करीब 7200 एकड़ में फैला हवाई अड्डे का काम तीन अलग-अलग चरणों में पूरा किया जाना है। इसका रनवे करीब 3300 मीटर का होगा। भविष्य में यहां पर अंतरराष्ट्रीय कार्गो विमान भी उतरेंगे। माल ढुलाई व ट्रक के लिए अलग से टर्मिनल भी बनेगा। पहले चरण के कार्य पूरा हो चुका है। अब द्वितीय फेज का कार्य चल रहा है।

इस समय रनवे, एटीसी, कैट आई, पीटीटी, जीएससी एरिया, लिंक टैक्सी, एप्रेन, एटीसी, फ्यूल रूम, बेसिक स्पिट पैरामीटर रोड, बरसाती ड्रोन बनाने का कार्य चल रहा है। वहीं नए पैसेंजर टर्मिनल के लिए 503 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया जा चुका है। यह टर्मिनल शंख के आकार जैसा दिखेगा। इसका फोटो भी डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर कर चुके हैं।

अथॉरिटी की टीम तैनात होगी

हरियाणा के नागरिक उड्डयन विभाग ने दावा किया है कि एयरपोर्ट के सभी सिविल कार्य मार्च तक पूरे करने का लक्ष्य रखा गया है। फरवरी में एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम यहां पर तैनात हो जाएगी। आगे के कार्य उसी की निगरानी में पूरे किए जाएंगे। विभाग का कहना है कि अब पूरा जोर हवाई अड्डे के लिए लाइसेंस प्राप्त करना है। इसके लिए विभाग ने जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

ये भी पढे़ं : Valentines Week 2024 : वैलेंटाइन वीक 2024 में कौन से दिन क्‍या डे मनाया जाता है


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।