1. Home
  2. haryana

Haryana Ayushman Card: हरियाणा में आयुष्मान कार्ड योजना के लिए पात्रता कैसे चेक करें

Haryana Ayushman Card: हरियाणा में आयुष्मान कार्ड योजना के लिए पात्रता कैसे चेक करें
Ayushman Card Haryana: हरियाणा की मनोहर सरकार लोगों के लिए केंद्र की योजनाओं को धरातल पर लेकर काम कर रही है। ऐसी ही योजना है आयुष्‍मान कार्ड योजना। इसकी जानकारी हम आपको इस लेख में दे रहे हैं।

चंडीगढ़। Haryana Ayushman Card : हरियाणा सरकार लोगों के बेहतरी के लिए एक से बढ़कर योजना चला रही है। जिसमें आवास योजना, किसान क्रेडिट योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, उज्ज्वला योजना से लेकर ढेर सारी स्कीम में है। हेल्थसेक्टर दुनिया की सबसे बड़ी स्कीम आयुष्मान कार्ड योजना भारत में चल रही है। हालांकि काफी लोग इससे अभी नहीं जुड़ पाए हैं, इसके पीछे की वजह हैं कि जानकारी ना होना।

हरियाणा आयुष्मान योजना

दरअसल आयुष्मान योजना के तहत बनने वाले हेल्थ कार्ड में लोगों को 5 लाख के बीमा कवर दिया जाता है। अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है तो आप भारी गलती कर रहे हैं। फटाफट इस कार्ड से जुड़ी जानकारी जानकर आप अप्लाई कर सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि मोदी सरकार बजट 2024 में आयुष्मान कार्ड योजना पर बीमा का कवर 10 लाख रुपए तक करने जा रही है। ऐसा मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है।

आयुष्मान कार्ड योजना में ऐसे चेक करें पात्रता

सबसे पहले आप सरकारी वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाएं।

इसके बाद ‘Am I Eligible’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब यहां पर नए पेज में अपना मोबाइल नंबर टाइप करें।

ओटीपी को वेरिफाई करें।

अब यहां पर आपको अपने राज्य और जिले का चयन करें।

जिसमें अपना नाम, राशन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर खोजें।

फिर सर्च रिजल्ट में आप का नाम दिख जाएगा।

अगर आप आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो फोन में Google PlayStore पर ‘PMAJAY-आयुष्मान भारत’ नाम का ऐप इन्स्टॉल करें यहां पर बताई गई जरुरी प्रक्रिया कों फॉलो कर आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

दरअसल नए आयुष्मान भारत कार्ड के लिए अप्लाई करना बहुत ही आसान है, आप अपने पैन कार्ड, राशन कार्ड और आधार कार्ड जैसे जरुरी दस्तावेज के साथ अपने नजदीक सीएससी सेंटर पर जाएं। यहां पर आयुष्मान भारत कार्ड का आवेदन करा सकता है। तो वही अगर आप आयुष्मान भारत कार्ड बन जाता हैं, तो सरकारी और इस योजना से जुड़े हॉस्पिटल में 5 लाख तक ईलाज फ्री में करा सकते हैं।

Sonipat Leopard News: सोनीपत के खेतों में दिखा जानवर तेंदुआ है या जंगली बिल्‍ली, वन विभाग ने बताई सच्‍चाई


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।